क्रिकेट

बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम के आउट होने पर क्रिकेट जगत में मच रहा बवाल, इस शर्मनाक रिकॉर्ड के लिए कौन जिम्मेदार?

अनुभवी विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम टेस्ट क्रिकेट में फील्डिंग में बाधा डालने के कारण अपना विकेट गंवाने वाले बांग्लादेश के पहले पुरुष बल्लेबाज बन गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच दो मैच की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच चल रहा है। सीरीज़ का पहला मैच जीत चुकी बांग्लादेशी टीम मैच में पहले बैटिंग करने उतरी। मैच में सब कुछ ठीक चल रहा था। पर अचानक बांग्लादेशी विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम ने कुछ ऐसा कर दिया कि अंपायर ने उन्हें पवेलियन जाने का इशारा कर दिया।

हुआ यूं कि 41वें ओवर में मुशफिकुर रहीम ने काइल जैमीसन के खिलाफ गेंद का बचाव किया और गेंद को दूर रखने के लिए अपना दाहिना हाथ बढ़ाया, हालांकि गेंद स्टंप से काफी दूर थी।

Published: undefined

जिसे देखकर न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने तुरंत अपील की और मैदानी अंपायरों ने फैसले को समीक्षा के लिए तीसरे अंपायर के पास भेज दिया। टीवी अंपायर अहसान रज़ा रीप्ले देखने के बाद संतुष्ट हुए कि रहीम ने जानबूझकर गेंद रोकी और फील्डिंग में बाधा डालने के लिए उन्हें आउट दिया गया। अनुभवी विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम टेस्ट क्रिकेट में फील्डिंग में बाधा डालने के कारण अपना विकेट गंवाने वाले बांग्लादेश के पहले पुरुष बल्लेबाज बन गए हैं।

'ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्‍ड' फील्ड नियम के तहत उन्हें आउट दिया गया। 2017 के बाद इन नियमों में बदलाव किया गया था। अपडेट के बाद इस नियम के संबंध में क्रिकेट के नियम इस प्रकार हैं:

37.1.1 कहता है, "यदि 37.2 की परिस्थितियों को छोड़कर और जब गेंद खेल में है, तो कोई भी बल्लेबाज क्षेत्ररक्षण में बाधा डालने के लिए आउट है। वह जानबूझकर फील्डिंग पक्ष को बाधित करने या विचलित करने का प्रयास करता है।"

Published: undefined

37.1.2 कहता है, "स्ट्राइकर क्षेत्र में बाधा डालने वाला आउट है यदि, 37.2 की परिस्थितियों को छोड़कर, गेंदबाज द्वारा फेंकी गई गेंद को प्राप्त करने के कार्य में, वह बल्ले को पकड़े बिना हाथ से जानबूझकर गेंद पर प्रहार करता है। यह लागू होगा चाहे वह पहली बार हो या दूसरी बार। गेंद प्राप्त करने का कार्य गेंद को खेलने और अपने विकेट की रक्षा के लिए गेंद पर एक से अधिक बार प्रहार करने तक विस्तारित होगा।"

Published: undefined

गेंद अभी भी खेल में थी और रहीम ने 'जानबूझकर' गेंद को दूर धकेल दिया। जिसके बाद उन्हें 83 गेंदों में 35 रन बनाने के बाद ड्रेसिंग रूम में वापस जाना पड़ा। 2017 में नियम अपडेट के बाद से रहीम को पहली बार टेस्ट में फील्डिंग में बाधा डालने के लिए आउट किया गया है। जबकि इससे पहले, पुरुषों के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सात बल्लेबाजों को 'हैंडलिंग द बॉल' के लिए आउट दिया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined