क्रिकेट

WorldCup2023: पहले मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया, रचिन रवींद्र ने जड़ा पहला वनडे शतक

इसी के साथ कीवी टीम ने 4 साल बाद इंग्लैंड से सूद समेत बदला ले लिया। दरअसल 2019 वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराया था। फाइनल में मैच के बाद सुपर ओवर के भी टाई हो जाने पर बाउंड्री काउंट नियम से इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया था।

वर्ल्ड कप के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया
वर्ल्ड कप के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया फोटोः @ICC

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के ओपनिंग मुकाबले में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हराकर जीत से आगाज किया है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में दो धांसू शतक लगे। दोनों शतक न्यूजीलैंड की ओर से डेवॉन कॉन्वे और रचिन रवींद्र ने लगाए। रचिन ने अपना पहला वनडे शतक लगाते हुए न्यूजीलैंड की ओर से सबसे तेज शकत लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया।

Published: undefined

इस ओपनिंग मुकाबले में न्यूजीलैंड को 283 रनों का टारगेट मिला था। जवाब में कीवी टीम ने 36.2 ओवर में ही 9 विकेट से जीत दर्ज कर ली। इसी के साथ कीवी टीम ने 4 साल बाद इंग्लैंड से सूद समेत बदला लिया है। दरअसल न्यूजीलैंड ने 2019 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था, जिसमें इंग्लैंड ने उसे हराया था। फाइनल में मैच के बाद सुपर ओवर के भी टाई हो जाने पर बाउंड्री काउंट नियम से इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया था।

Published: undefined

आज के मैच में केन विलियमसन नहीं खेले और उनकी गैरमौजूदगी में विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लैथम ने न्यूजीलैंड की कमान संभाली। लैथम ने टॉस जीतकर मैच में पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। इसके बाद इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में 9 विकेट पर 282 रन ही बना सकी। टीम के लिए जो रूट ने 86 गेंदों पर सबसे ज्यादा 77 रन बनाए। जबकि कप्तान जोस बटलर ने 43 और जॉनी बेयरस्टो ने 33 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। मिचेल सेंटनर और ग्लेन फिलिप्स को 2-2 सफलता मिली।

Published: undefined

जवाब में उतरी न्यूजीलैंड टीम ने 10 रनों पर ही विल यंग के रूप में पहला विकेट गंवा दिया। उसके बाद डेवॉन कॉन्वे और रचिन रवींद्र ने मोर्चा संभाला और इंग्लैंड के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। पहले डेवॉन कॉन्वे ने तूफानी अंदाज में 83 गेंदों में शतक जमाया। इसके बाद रचिन रवींद्र ने 82 गेंदों में तूफानी अंदाज में अपना शतक पूरा किया। यह रवींद्र का वनडे और इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला शतक रहा। कॉन्वे ने 152 और रचिन ने 123 रनों की नाबाद पारी खेली, जिसके दम पर न्यूजीलैंड ने 36.2 ओवर में ही इंग्लैंड को 9 विकेट से हरा दिया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined