अपराध

मुंबई-जयपुर एक्सप्रेस हत्याकांड में बड़ा खुलासा, चेतन ने की थी सिपाही का गला घोंटने की कोशिश, छीना था राइफल

पूरे देश को दहला देने वाली घटना के बाद चेतन कुमार सिंह को सोमवार सुबह हिरासत में ले लिया गया था और फिर शाम को औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया गया। उसे आज बोरीवली कोर्ट में मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जहां से 7 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

चेतन ने पहले की थी सिपाही का गला घोंटने की कोशिश, छीना था राइफल
चेतन ने पहले की थी सिपाही का गला घोंटने की कोशिश, छीना था राइफल फोटोः IANS

मुंबई-जयपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में हुई खूनी वारदात के एक गवाह और शिकायतकर्ता आरपीएफ अमय जी. आचार्य ने खुलासा किया है कि मुख्य आरोपी चेतन कुमार सिंह ने उसका गला घोंटने की कोशिश की और उसका स्वचालित हथियार छीनने की कोशिश की थी। घटना की एफआईआर में यह बयान मुंबई में महालक्ष्मी में तैनात 26 वर्षीय आरपीएफ कांस्टेबल अमय जी. आचार्य द्वारा दर्ज कराया गया है। 

पूरे देश को दहला देने वाली वारदात के बाद चेतन कुमार सिंह को सोमवार को हिरासत में लिया गया और फिर शाम को औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया गया और उसे बोरीवली कोर्ट में मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जहां से उसे मंगलवार दोपहर 7 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

कांस्टेबल आचार्य ने बताया कि वह 28 जुलाई से सौराष्ट्र मेल से ओखा (गुजरात) तक प्रभारी टीकाराम मीना, हवा नरेंद्र परमार और कांस्टेबल चेतन कुमार सिंह के साथ एक सप्ताह के चक्र में ड्यूटी पर था। 30 जुलाई की रात करीब 9.06 बजे टीम हथियारों से लैस होकर उस ट्रेन से रवाना हुई और 31 जुलाई की रात 1.11 बजे सूरत पहुंची, जहां से उन्होंने 2.53 बजे जयपुर-मुंबई सुपरफास्ट एक्सप्रेस पकड़ी।

Published: undefined

आचार्य मे बताया कि एएसआई मीना और चेतन सिंह एक वातानुकूलित बोगी में तैनात थे, जबकि आचार्य और परमार पास के स्लीपर कोच की रखवाली कर रहे थे। लगभग 3.15 बजे, जब आचार्य बी-2 एसी कोच में मीना से मिले, तो सिंह ने खराब स्वास्थ्य की शिकायत की और अपने बॉस (मीना) से कहा कि वह वलसाड स्टेशन पर उतरना चाहता है।

इस मीना ने सिंह को यह कहते हुए मनाने की कोशिश की कि मुश्किल से कुछ घंटों के बाद ट्रेन मुंबई पहुंच जाएगी और सुझाव दिया कि उन्हें तब तक आराम करना चाहिए। लेकिन चेतन सिंह अड़ा रहा। तब मीना ने स्थिति से अवगत कराने के लिए मुंबई सेंट्रल कंट्रोल में इंस्पेक्टर हरीश चंद्र को फोन किया, जिन्होंने सलाह दी कि चेतन सिंह को मुंबई तक की यात्रा जारी रखनी चाहिए, जहां वह इलाज करा सके और आराम कर सके।

चेतन सिंह का मूड ठीक नहीं था,  इसके बाद मीना ने सहायक सुरक्षा आयुक्त सुजीत कुमार पांडे से बात की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। आचार्य ने बताया कि उन्होंने सिंह के लिए शीतल पेय लाया, जिसे उसने नहीं पिया, इसलिए मीना ने उससे सिंह की राइफल लेने और उसे आराम करने की अनुमति देने के लिए कहा। इसके बाद आचार्य चेतन सिंह के साथ बी-4 कोच में गए, जहां वह एक खाली सीट पर लेट गए।

Published: undefined

लेकिन वह ज्यादा देर तक आराम नहीं कर सके। लगभग 15 मिनट बाद चेतन आचार्य के पास गया और अपनी राइफल मांगी, लेकिन आचार्य ने इनकार कर दिया और उसे आराम करने की सलाह दी। क्रोधित होकर, चेतन सिंह ने बार-बार अपनी राइफल की मांग की और जब आचार्य ने इनकार कर दिया, तो उसने चिल्लाना शुरू कर दिया, उसकी गर्दन पकड़ ली और उसका गला घोंटना शुरू कर दिया और उससे राइफल छीन ली और भाग गया।

तभी, आचार्य को एहसास हुआ कि चेतन सिंह ने गलत राइफल ले ली है और उन्होंने एएससी पांडे को इसकी सूचना दी, जिन्होंने उन्हें मीना को बताने का निर्देश दिया। मीना और आचार्य दोनों ने चेतन सिंह से संपर्क किया और कहा कि उसने गलती से आचार्य की  राइफल ले ली है, इस पर चेतन सिंह ने उसे वापस कर दिया और अपनी बंदूक ले ली।

चेतन सिंह का मूड ख़राब था और उसने मीना या आचार्य की बात सुनने से इनकार कर दिया। सुबह करीब 5 बजे जैसे ही आचार्य वहां से जा रहे थे, उन्होंने सिंह को अपनी राइफल का सेफ्टी कैच खोलते हुए देखा और महसूस किया कि कुछ बुरा हो सकता है। उन्होंने फौरन मीना को सतर्क किया, जिन्होंने उन्हें शांत रहने के लिए कहा, जिसके बाद आचार्य पेंट्री कार में चले गए।

Published: undefined

आचार्य ने बताया कि जैसे ही ट्रेन सुबह 5.25 बजे वैतरणा स्टेशन के पास पहुंची, उन्हें नालासोपारा में आरपीएफ कांस्टेबल कुलदीप राठौड़ का फोन आया कि मीना को ट्रेन में गोली मार दी गई है। आचार्य ने तुरंत सहायक सुरक्षा आयुक्त सुजीत कुमार पांडे को फोन किया और उन्हें गोलीबारी की जानकारी दी और बी-5 कोच की ओर भागे, जब उन्होंने दो-तीन भयभीत यात्रियों को अपनी ओर भागते देखा।

पांडे ने यह भी कहा कि मीना की गोली मारकर हत्या कर दी गई, उन्होंने उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए परमार को फोन किया और चलती ट्रेन में आरपीएफ कंट्रोल को घटनाक्रम की जानकारी दी। गोलीबारी की घटना के बाद, सिंह ने भयभीत यात्रियों और उनके सहयोगियों के सामने पाकिस्तान और राजनीतिक नामों का उल्लेख करते हुए एक उपदेश दिया। जब आचार्य बी-5 कोच की ओर भागे, तो उन्होंने देखा कि चेतन सिंह विपरीत दिशा से गुस्से में आ रहा थे और उसके हाथ में बंदूक थी।

आचार्य ने कहा, “यह सोचकर कि वह (सिंह) मुझे गोली मार सकता है, मैं पीछे मुड़ा और स्लीपर कोच में रुक गया। 10 मिनट के बाद किसी (यात्री) ने चेन खींच दी और ट्रेन मीरा रोड और दहिसर स्टेशन के बीच रुक गई। जब मैंने बाहर झांका, तो मैंने चेतन सिंह को पटरियों पर दौड़ते देखा, अभी भी राइफल फायरिंग की स्थिति में थी। ”

Published: undefined

इसी बीच, सिंह ने ट्रेन पर गोलीबारी की और आचार्य कुछ देर के लिए शौचालय में छिप गए और फिर सिंह को मीरा रोड स्टेशन की ओर पटरियों पर चलते देखा। 15 मिनट के बाद, ट्रेन फिर से चल पड़ी और जब आचार्य एस-6 कोच में दाखिल हुए तो उन्होंने वहां एक यात्री को खून से लथपथ और जैसे ही ट्रेन सुबह 6.20 बजे बोरीवली स्टेशन पर रुकी तो दूसरे शख्स को पेंट्री कार में खून से लथपथ देखा।

इसके बाद सुबह 6.30 बजे तक जब सब कुछ खुल गया तो यह सामने आया कि चेतन सिंह ने चलती ट्रेन में अपने अधिकारी मीना और तीन अन्य यात्रियों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। उसने भागने की कोशिश की लेकिन मीरा रोड पर आरपीएफ और जीआरपी के लोगों ने उसे पकड़ लिया। रेलवे ने इस त्रासदी की जांच' के लिए 5 सदस्यीय समिति का गठन किया है, इसमें पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त, प्रिंसिपल सी शामिल होंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined