अपराध

केरल सोना तस्करी मामले में NIA का बड़ा खुलासा, अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से है आरोपी के संबंध

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, केरल में सोने की तस्करी के मामले में एनआईए ने एक आरोपी और भारत के मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर और उसके गिरोह के बीच संबंध पाया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, केरल में सोने की तस्करी के मामले में एनआईए ने एक आरोपी और भारत के मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर और उसके गिरोह के बीच संबंध पाया है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी की जांच में सामने आया है कि मामले में एक आरोपी ने तंजानिया का दौरा किया गया था, जहां 1993 के मुंबई धमाकों के अभियुक्त दाऊद का अच्छा खासा नेटवर्क है और वो हीरे का कारोबार और शस्त्रों की तस्करी करना चाहता है। एक विशेष एनआईए अदालत में एनआईए ने बुधवार को ये खुलासा किया।

Published: undefined

एनआईए के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, के.टी. रमीज और एम. शराफुद्दीन ने कई मौकों पर तंजानिया का दौरा किया और दाऊद के करीबी सहयोगी फिरोज 'ओएसिस' से मुलाकात की और देश में शस्त्रों की तस्करी के तरीकों पर चर्चा की। अधिकारी ने कहा कि रमीज ने हीरा कारोबार शुरू करने के लिए 2016 में तंजानिया का दौरा किया था। उसने 2017 में तंजानिया से यूएई तक एक किलो सोने की तस्करी भी की थी।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि रमीज को दुबई से लौटते समय नवंबर 2019 में कोझिकोड हवाई अड्डे पर 13 तस्करों के साथ पकड़ा गया था। रमीज पर आरोप लगाया गया था कि पलक्कड़ राइफल क्लब के लिए उसने बंदूकें लाई थीं। हालांकि, राइफल क्लब द्वारा आरोप से इनकार किया गया था।

एनआईए के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि वे रमीज के बारे में और जानकारी जुटा रहे हैं, क्योंकि वह सोने की तस्करी के साथ-साथ शस्त्रों की तस्करी से भी जुड़ा हुआ है।

Published: undefined

केरल में सोने की तस्करी का मामला पहली बार तब सामने आया जब यूएई वाणिज्य दूतावास के एक पूर्व कर्मचारी पी.एस. सरिथ को सीमा शुल्क विभाग ने 5 जुलाई को गिरफ्तार किया था, जब वह दुबई से तिरुवनंतपुरम के लिए एक राजनयिक कंसाइनमेंट में 30 किलो सोने की तस्करी की योजना बना रहा था। अब तक इस मामले में 30 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एनआईए के अलावा, ईडी, डीआरआई, कस्टम और आयकर विभाग भी जांच का हिस्सा हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल