अपराध

दिल्ली जेल में कैदी ने महिला डॉक्टर से दुष्कर्म का प्रयास किया, महिला आयोग ने जेल महानिदेशक को भेजा नोटिस

दिल्ली की मंडोली जेल में तैनात एक महिला रेजिडेंट डॉक्टर का आरोप है कि 26 सितंबर को जब वह जेल में महिला शौचालय का उपयोग करने गई थी, तब पहले से ही पास के शौचालय में छिपे एक कैदी ने पीछे से उस पर छलांग लगा दी और उसके साथ बलात्कार करने का प्रयास किया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

दिल्ली महिला आयोग ने राजधानी के मंडोली जेल में एक कैदी द्वारा महिला डॉक्टर से बलात्कार का प्रयास करने के मामले में जेल महानिदेशक को नोटिस जारी कर एफआईआर और जांच रिपोर्ट की जानकारी मांगी है। साथ ही आयोग ने दिल्ली की जेलों में बंद महिला कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों से कदम उठाने की मांग की है।

इसके अलावा, दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली में प्रत्येक जेल के लिए गठित आंतरिक शिकायत समिति का विवरण मांगा है। आयोग ने समिति के समक्ष प्राप्त यौन उत्पीड़न की शिकायतों के साथ ही की गई कार्रवाई की भी जानकारी मांगी है। जेल अधिकारियों को 3 अक्टूबर 2022 तक जवाब दाखिल करने को कहा गया है।

Published: undefined

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि जेल में काम करने वाली एक महिला डॉक्टर को इस दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति से गुजरना पड़ा। उसे उस आदमी से जान छुड़ाकर भागने के लिए उस से शारीरिक रूप से लड़ना पड़ा। यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाना चाहिए कि भविष्य में इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति न हो।

हमने जेल अधिकारियों को नोटिस जारी किया है। प्रत्येक जेल में कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न अधिनियम के तहत एक आंतरिक शिकायत समिति होनी चाहिए और जेलों में काम करने वाली महिला कर्मचारियों के लिए सुरक्षा उपायों को मजबूत करने के लिए तत्काल कदम उठाए जाने चाहिए।

Published: undefined

दरअसल दिल्ली की मंडोली जेल में रेजिडेंट डॉक्टर के तौर पर काम करने वाली एक महिला ने शिकायत दर्ज करवाई है। उसने बताया कि 26 सितंबर को जब वह जेल में महिला शौचालय का उपयोग करने गई थी, तब पहले से ही पास के शौचालय में छिपे हुए जेल के एक कैदी ने पीछे से उस पर छलांग लगा दी और उसके साथ बलात्कार करने का प्रयास किया। उसने बताया कि किसी तरह वह भागने में सफल रही और सुरक्षाकर्मियों को सतर्क किया।

Published: undefined

आरोपी एक विचाराधीन कैदी है जो बलात्कार के एक मामले में जेल में बंद था। महिला डॉक्टर ने इस कैदी का पहले भी जेल में इलाज किया था। डॉक्टर ने आयोग को सूचित किया कि यह एक बहुत ही गंभीर मामला है और जेलों में काम करने वाली महिला कर्मचारियों की सुरक्षा और सुरक्षा के मुद्दे को उठाता है, खासकर वहां जहां पुरुष कैदियों को रखा जाता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined