अपराध

यूपी में रूह कंपाने वाली घटना, किसान को पहले बांधा कंटीले तारों से और जिंदा जला दिया

उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था की हालत कितनी खस्ता है, इसकी एक और बानगी शीशगढ़ के बरगवां गांव में देखने को मिली जहां एक किसान को पेड़ से बांधकर जिंदा जला दिया गया।

फोटो: मुशाहिद रफत
फोटो: मुशाहिद रफत 

बरेली जिले के शीशगढ़ थाना के बरगवां गांव में एक किसान को अगवा करने के बाद पेड़ से बांधकर जिंदा जला दिया गया। घरवाले इसे पुरानी रंजिश का मामला बता रहे हैं। रात में किसी वक्त किसान को घर से उठाकर ले जाया गया और फिर कंटीले तार से पेड़ से बांध कर उसे जिंदा जला दिया गया। पुलिस कह रही है कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद घरवालों की तहरीर पर छानबीन शुरू की जाएगी। यह घटना किसान के घर से बामुश्किल आधा किलोमीटर दूर की है।

Published: undefined

बरगवां गांव के 40 वर्षीय धर्मपाल गंगवार पेशे से किसान थे। शनिवार शाम को उनका शव घर से कुछ ही दूर जंगल में सेमल के पेड़ से बंधा हुआ मिला। कपड़े राख हो चुके थे और अधजला शव दोहरा हो गया था। सिर और हाथ जमीन पर टिक गए थे मगर कमर कंटीले तारों से पेड़ पर ही बंधी हुई थी।

Published: undefined

एसपी देहात राजकुमार अग्रवाल के साथ पहुंचे पुलिस दल ने पूछताछ की तो घरवालों ने धर्मपाल की डायरी सौंपी, जिसमें धर्मपाल ने लिखा था कि अगर कोई अनहोनी होती है तो पड़ोसी समेत दो लोग जिम्मेदार होंगे।

Published: undefined

धर्मपाल का अपने पड़ोसी बंटाईदार तोताराम से कई साल पुराना झगड़ा था। रास्ते को लेकर शुरू हुआ यह विवाद न्यायालय तक जा पहुंचा था। घरवालों का कहना है कि धर्मपाल अकसर कहा करते थे कि अगर उन्हें कुछ हो जाए तो पड़ोसी के खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्होंने अपनी डायरी में पड़ोसी सहित दो लोगों के नाम लिखे हैं। घरवालों का कहना है कि जब उन्होंने पड़ोसी पर आरोप लगाया तो वह गांव से फरार हो गया।

Published: undefined

पुलिस का मानना है कि धर्मपाल की हत्या में कम से कम तीन लोगों का हाथ है क्योंकि उन्हें घर से सोते समय उठाकर ले जाया गया और वह शोर तक नहीं मचा सके। हत्यारे उन्हें पास के ही जंगल में ले गए और सेमल के पेड़ से बांधने के लिए कंटीले तारों का इस्तेमाल किया। जिस कैन से ज्वलंतशील पदार्थ उन पर उंडेला गया वह भी शव के पास ही पड़ी मिली। पेड़ का निचला हिस्सा भी काफी हद तक जल चुका था।

Published: undefined

पुलिस के साथ मौके पर फॉरेन्सिक टीम और डॉग स्क्वॉड भी पहुंच गया। पैरों के निशान के साथ कुछ और नमूने भी इकट्ठा किए गए हैं। एसपी देहात राजकुमार अग्रवाल का कहना है कि पोस्टमॉर्टम के बाद घरवालों से तहरीर लेकर गहन छानबीन की जाएगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined