अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: इस साल भारत में लॉन्च होगी डिजिटल करेंसी और अपनी जमीन 35 साल के पट्टे पर देगा रेलवे

आरबीआई ने कहा कि केंद्रीय बैंक इस साल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अपनी डिजिटल करेंसी लॉन्च करेगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम गति शक्ति ढांचे को लागू करने के लिए रेलवे की जमीन को लंबी अवधि के पट्टे पर देने की नीति को मंजूरी दे दी।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

हुआवेई ने एप्पल से पहले सैटेलाइट कनेक्टिविटी के साथ मेट 50 सीरीज लॉन्च की

फोटो : IANS

चूंकि एप्पल आईफोन 14 को सैटेलाइट कनेक्टिविटी विकल्प के साथ लॉन्च करने की अफवाह है, चीनी टेक कंपनी हुआवेई ने मेट 50 स्मार्टफोन सीरीज लॉन्च की है जो यूजर्स को उपग्रह संचार के माध्यम से टेक्स्ट मैसेज भेजने की अनुमति देती है। मेट 50 और मेट 50 प्रो स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को चीन के वैश्विक बीडुओ उपग्रह नेटवर्क के माध्यम से शॉर्ट टेक्स्ट भेजने की अनुमति देंगे, जिससे बिना कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में संचार की अनुमति मिलेगी।

हुआवेई के कंज्यूमर बिजनेस ग्रुप के सीईओ रिचर्ड यू ने मंगलवार को मेट 50 स्मार्टफोन सीरीज लॉन्च करते हुए कहा कि स्मार्टफोन सैटेलाइट आधारित शॉर्ट मैसेज सर्विस (एसएमएस) को सपोर्ट कर सकते हैं। डिजी टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक दिन पहले, हुआवेई ने इस क्षमता का संकेत देते हुए एक टीजर वीडियो जारी किया था। यू ने कहा कि मेट 50 चीन के स्वदेशी बीडुओ नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम पर आधारित एसएमएस का समर्थन करने वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन है।

Published: undefined

कैबिनेट ने रेलवे की जमीन 35 साल के पट्टे पर देने की नीति को मंजूरी दी

फोटो : IANS

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को पीएम गति शक्ति ढांचे को लागू करने के लिए रेलवे की जमीन को लंबी अवधि के पट्टे पर देने की नीति को मंजूरी दे दी। इसके तहत कार्गो टर्मिनलों की स्थापना के लिए 35 वर्षो की अवधि के लिए रेलवे भूमि को दीर्घकालिक पट्टे पर देना संभव होगा।

अगले पांच वर्षो में रेलवे की जमीन पर 300 कार्गो टर्मिनल स्थापित किए जाएंगे। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मीडियाकर्मियों से कहा कि कार्गो टर्मिनलों की स्थापना के लिए जमीन को पट्टे पर देने के अलावा इन भूखंडों का उपयोग सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से अस्पतालों और स्कूलों जैसे सामाजिक बुनियादी ढांचे की स्थापना के लिए भी किया जाएगा। इसके अलावा रेलवे की जमीन पर सोलर प्लांट भी लगाए जाएंगे।

Published: undefined

इस साल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च होगी डिजिटल करेंसी : आरबीआई डिप्टी गवर्नर

फोटो : IANS

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर टी. रबी शंकर ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय बैंक इस साल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अपनी डिजिटल करेंसी लॉन्च करेगा। इंडिया आइडियाज समिट को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) सीमा पार भुगतान के लिए सबसे कुशल प्रणाली है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट में घोषणा की थी कि 2022-23 के दौरान सीबीडीसी को लॉन्च किया जाएगा।

हालांकि, रबी शंकर ने दोहराया कि आरबीआई कैशलेस समाज का लक्ष्य नहीं बना रहा है, बल्कि ग्राहकों को व्यवहार्य विकल्प देने का इच्छुक है। शंकर ने आगे कहा कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या यूपीआई के और अधिक अंतर्राष्ट्रीयकृत होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि आरबीआई हितधारकों से प्राप्त फीडबैक के अनुसार डिजिटल भुगतान पर नीति को जांचने की कोशिश कर रहा है।

Published: undefined

एप्पल नए आईफोन्स, वॉच, एयरपोड्स प्रो लॉन्च करने के लिए तैयार

एप्पल मंगलवार को अपने वार्षिक हार्डवेयर इवेंट में आईफोन्स, वॉच, एयरपोड्स प्रो ईयरबड्स और अपडेट की एक नई लाइन-अप लॉन्च करने के लिए तैयार है। उपयोगकर्ता आईफोन 14 प्रो और प्रो मैक्स में तीन प्रमुख विशेषताओं की उम्मीद कर सकते हैं, जो कि एप्पल के टॉप-एंड फोन हैं।

इसमें एक अनुकूलन योग्य ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले, एक बड़े और बेहतर सेंसर के साथ 48 एमपी का रियर कैमरा है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, टॉप-एंड आईफोन्स को अपग्रेडेड ए16 प्रोसेसिंग चिप और दो नए कलर्स ब्लू और गहरा पर्पल मिल सकते हैं।

बेस आईफोन 14 में समान ए15 प्रोसेसर का इस्तेमाल होने की संभावना है और इस साल कोई मिनी आईफोन नहीं होगा। इसमें फास्ट 30 वॉट चार्जर का समर्थन करने और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज से एक महत्वपूर्ण छलांग के रूप में 256 जीबी स्टोरेज से शुरू होने की अफवाह है।

Published: undefined

भारत में त्योहारी सीजन शुरू होते ही मिंत्रा ने की मेगा 'द बिग फैशन फेस्टिवल' की घोषणा

फोटो : IANS

प्रमुख फैशन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म मिंत्रा ने बुधवार को अपने 'बिग फैशन फेस्टिवल' (बीएफएफ) के आगमन की घोषणा की, जो मेगा इवेंट से पहले 100 से अधिक नए फैशन, ब्यूटी और लाइफस्टाइल लॉन्च के साथ शॉपिंग सीजन की शुरुआत कर रहा है। कंपनी ने कहा कि फेस्टिव फैशन इवेंट में 60 लाख से अधिक ग्राहक खरीदारी करने के लिए तैयार हैं। कंपनी ने कहा कि यह दुनिया भर के 6,000 से अधिक ब्रांडों के लिए खरीदारों को 15 लाख स्टाइल्स की पेशकश करने का अवसर है, जो पिछले त्योहारी सीजन से 50 प्रतिशत की वृद्धि है, जिसमें फैशन, ब्यूटी, सहित सबसे अधिक कलेक्शन्स शामिल हैं।

मिंत्रा के फेस्टिव इवेंट में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू ब्रांड 50-90 प्रतिशत के बीच शानदार मूल्य के ऑफर देंगे और ग्राहक जुड़ाव का निर्माण करेंगे। कंपनी के अनुसार, ऐक्सिस बैंक के डेबिट और क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर भुगतान करने वाले ग्राहकों को 10 प्रतिशत अतिरिक्त बचत मिलेगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined