अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: मस्क-ट्विटर लड़ाई में अब जैक डोर्सी से होगी पूछताछ और भारत फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड में 7 पायदान गिरा

एलन मस्क और ट्विटर के बीच चल रही कानूनी लड़ाई में पूर्व सीईओ जैक डोर्सी को अदालत में पेश किया जाएगा। भारत वैश्विक स्तर पर औसत फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में सात पायदान गिरकर जुलाई के 71वें स्थान से अगस्त में 78वें स्थान पर आ गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

भारत में इस त्योहारी सीजन में 61,000 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड स्मार्टफोन बिक्री की संभावना

फोटो: IANS

भारत में इस त्योहारी सीजन में लगभग 7.7 अरब डॉलर (61,000 करोड़ डॉलर से अधिक) स्मार्टफोन की रिकॉर्ड बिक्री होने की संभावना है और त्योहारी सीजन के दौरान बेचे जाने वाले हर 3 स्मार्टफोन में से 1 स्मार्टफोन 5जी सक्षम होगा। मंगलवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक, ई-कॉमर्स चैनलों के कुल बिक्री का 61 फीसदी हिस्सा हासिल करने की उम्मीद है, जो पिछले साल के 66 फीसदी से कम है।

त्योहारी सीजन के दौरान स्मार्टफोन का खुदरा औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) 12 फीसदी बढ़कर 242 डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाएगा, हालांकि यूनिट की बिक्री में 9 फीसदी की गिरावट (ऑन-ईयर) हो सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का स्मार्टफोन बाजार इस त्योहारी सीजन में 10 सप्ताह से अधिक की अब तक की सबसे अधिक चैनल इन्वेंट्री के साथ प्रवेश कर रहा है।

Published: undefined

उबर का खुलासा- 'लैप्सस हैकर्स ने हमारे आंतरिक सिस्टम में सेंध लगाई'

फोटो: IANS

सवारी करने वाली प्रमुख उबर ने पिछले हफ्ते अपने आंतरिक सिस्टम पर साइबर हमले के लिए कुख्यात लैप्सस हैकिंग समूह को दोषी ठहराया है। कंपनी ने दोहराया कि उल्लंघन के दौरान किसी भी ग्राहक या उपयोगकर्ता डेटा से समझौता नहीं किया गया था।

उबर ने एक अपडेट में कहा, "हम मानते हैं कि यह हमलावर लैप्सस नामक एक हैकिंग ग्रुप से संबद्ध है, जो पिछले एक-एक साल में तेजी से सक्रिय रहा है।" यह समूह आम तौर पर प्रौद्योगिकी कंपनियों को लक्षित करने के लिए इसी तरह की तकनीकों का उपयोग करता है और इस वर्ष माइक्रोसॉफ्ट, सिस्को, सैमसंग, एनवीडिया और ओक्टा का उल्लंघन किया है।

Published: undefined

आईफोन 14 प्रो यूजर्स के लिए शेकी फुटेज समस्या को ठीक करेगा एप्पल

फोटो: IANS

कई आईफोन 14 प्रो धुंधली और हिलती हुई फुटेज का रिकॉर्ड कर रहा है। उपयोगकर्ताओं ने इसकी शिकायत की है। टेक दिग्गज एप्पल ने पुष्टि की है कि इस समस्या को अगले सप्ताह तक हल कर लिया जाएगा। एप्पल के एक प्रवक्ता के अनुसार, टेक दिग्गज को इस बग के बारे में पता है जो आईफोन 14 प्रो और प्रो मैक्स कैमरों में कंपन (शेक एंड वाइब्रेट) का कारण बन रहा है।

हाल ही में, कई उपयोगकर्ताओं ने पाया कि इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और टिकटॉक सहित ऐप्स में उपयोग के दौरान कैमरा मॉड्यूल हिल रहा था। लगातार कंपन के कारण, ऐप्स के भीतर कैमरे का उपयोग कर रिकॉर्ड किए गए वीडियो को पब्लिश करना मुश्किल है। आईफोन 14 प्रो के मामले में, 48 एमपी के मुख्य कैमरे में एप्पल की दूसरी पीढ़ी का सेंसर-शिफ्ट ओआईएस है, जो भौतिक रूप से सेंसर को स्थानांतरित करता है, जबकि दूसरा पुराने और अधिक पारंपरिक ओआईएस सिस्टम का उपयोग करता है।

Published: undefined

मस्क-ट्विटर लड़ाई : जैक डोर्सी से अदालत में होगी पूछताछ

फोटो: IANS

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और पराग अग्रवाल के नेतृत्व वाले माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बीच चल रही कानूनी लड़ाई में पूर्व ट्विटर सीईओ जैक डोर्सी को अदालत में पेश किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोर्ट फाइलिंग का हवाला देते हुए, मंगलवार को दोनों टीमों के वकीलों द्वारा डोर्सी से पूछताछ की जाएगी।

मस्क की कानूनी टीम ने पिछले महीने डोर्सी से पूछताछ करने के लिए अदालत में एक प्रस्तुति दी थी। ट्विटर और मस्क 44 अरब डॉलर के अधिग्रहण समझौते को समाप्त करने के अपने प्रयास पर बहस करने के लिए डेलावेयर कोर्ट ऑफ चांसरी में 17 अक्टूबर की सुनवाई की तैयारी कर रहे हैं। डोर्सी ने पिछले नवंबर में दूसरी बार ट्विटर के सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया था। वह फिलहाल वित्तीय सेवा फर्म ब्लॉक चला रहे हैं।

Published: undefined

भारत अगस्त में वैश्विक स्तर पर फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड में 7 पायदान गिरा

फोटो: IANS

भारत वैश्विक स्तर पर औसत फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में सात पायदान गिरकर जुलाई के 71वें स्थान से अगस्त में 78वें स्थान पर आ गया है। मंगलवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। हालांकि, नेटवर्क इंटेलिजेंस और कनेक्टिविटी इनसाइट्स प्रदाता ऊकला के अनुसार, देश ने औसत मोबाइल गति के लिए अपनी वैश्विक रैंकिंग 117वें स्थान पर बनाए रखी।

कुल मिलाकर, देश में औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड 13.41 एमबीपीएस से बढ़कर 13.52 एमबीपीएस हो गई और अगस्त के महीने में कुल स्थिर औसत डाउनलोड स्पीड 48.04 एमबीपीएस से 48.29 हो गई। अगस्त स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स के अनुसार, ब्राजील ने रैंक में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की, विश्व स्तर पर नॉर्वे के साथ समग्र वैश्विक औसत मोबाइल स्पीड के लिए शीर्ष रैंक पर 14 स्थान प्राप्त किए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined