अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: एप्पल ने चीन को दिया झटका और यूजर्स के लिए धनतेरस को रोमांचक बनाएंगे फोनपे के 'गोल्डन डेज'

टेक दिग्गज एप्पल ने अपने उत्पादों में चीन के वाईएमटीसी द्वारा बनाई गई मेमोरी चिप्स का उपयोग करने की योजना को निलंबित कर दिया है। फोनपे ने घोषणा की है कि वह धनतेरस 2022 के लिए सोने और चांदी की खरीद पर रोमांचक ऑफर ला रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

यूजर्स के लिए धनतेरस को रोमांचक बनाएंगे फोनपे के 'गोल्डन डेज'

फोटो: IANS

गोल्डन डेज अभियान के हिस्से के रूप में, भारत के प्रमुख फिनटेक प्लेटफॉर्म, फोनपे ने सोमवार को घोषणा की है कि वह धनतेरस 2022 के लिए सोने और चांदी की खरीद पर रोमांचक ऑफर ला रहा है। फोनपे ने कहा कि उसके उपयोगकर्ता धनतेरस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं और सोने पर 2,500 रुपये और चांदी की खरीदारी पर 500 रुपये तक का कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "धनतेरस सोना और चांदी खरीदने का एक शुभ समय है, फोनपे अपने उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप पर 1,000 रुपये या उससे अधिक की सोने और चांदी की खरीदारी के लिए रोमांचक छूट दे रहा है।"

Published: undefined

एप्पल ने चीन के वाईएमटीसी से चिप्स का उपयोग करने की अपनी योजना को रोका

फोटो: IANS

राजनीतिक दबाव के बीच, टेक दिग्गज एप्पल ने अपने उत्पादों में चीन के यांग्त्जी मेमोरी टेक्नोलॉजीज कंपनी (वाईएमटीसी) द्वारा बनाई गई मेमोरी चिप्स का उपयोग करने की योजना को निलंबित कर दिया है। मीडिया रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है।

निक्केई एशिया के अनुसार, यह कदम तब उठाया गया है जब लेटेस्ट अमेरिकी निर्यात नियंत्रण चीन के तकनीकी क्षेत्र के खिलाफ लगाया गया था।

Published: undefined

सुप्रीम कोर्ट ने तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट का संचालन अदाणी को सौंपने के खिलाफ केरल सरकार की याचिका की खारिज

फोटो: IANS

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केरल सरकार और अन्य की याचिकाओं को खारिज कर दिया, जिसमें अडाणी एंटरप्राइजेज को तिरुवनंतपुरम इंटरनेशनल एयरपोर्ट के संचालन, प्रबंधन और विकास की अनुमति देने वाले केरल हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई थी। मुख्य न्यायाधीश यू.यू. ललित और न्यायमूर्ति बेला एम. त्रिवेदी ने कहा कि इस स्तर पर हाईकोर्ट के फैसले में हस्तक्षेप करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि एक निजी संस्था पिछले साल अक्टूबर से हवाई अड्डे के संचालन का प्रबंधन कर रही है।

पीठ ने हवाईअड्डा प्राधिकरण कर्मचारी संघ (एएईयू) और अन्य द्वारा उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर विचार करने से भी इनकार कर दिया। याचिकाओं को खारिज करते हुए, पीठ ने कहा: इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि निजी संस्था अक्टूबर 2021 से काम कर रही है, हमें हस्तक्षेप करने का कोई कारण नहीं दिखता है।

Published: undefined

डीजीसीए ने स्पाइसजेट को पूरे क्यू400 बेड़े के इंजन ऑयल के नमूनों की जांच का निर्देश दिया

फोटो: IANS

स्पाइसजेट विमान के केबिन में धुएं की एक हालिया घटना के बाद, विमानन नियामक डीजीसीए ने एयरलाइन को निर्देश दिया है कि वह धातु और कार्बन सीट की उपस्थिति का पता लगाने के लिए प्रैट एंड व्हिटनी कनाडा को 14 परिचालन विमानों से युक्त पूरे क्यू400 बेड़े के इंजन तेल के नमूने भेजे।

इसके अलावा, डीजीसीए ने स्पाइसजेट को ब्लीड-ऑफ वाल्व स्क्रीन और तेल के गीलेपन के सबूत के लिए आवास का निरीक्षण करने का भी निर्देश दिया है। 12 अक्टूबर को केबिन में धुएं का पता चलने के बाद स्पाइसजेट की एक फ्लाइट के हैदराबाद हवाईअड्डे पर आपात स्थिति में उतरने के बाद डीजीसीए ने जांच शुरू की थी।

Published: undefined

बाईजूस ने नए फंडिंग राउंड में 25 करोड़ डॉलर जुटाए

फोटो: IANS

एडटेक प्रमुख बाईजूस ने सोमवार को घोषणा की है कि उसने अपने मौजूदा निवेशकों से नए दौर के वित्त पोषण में 25 करोड़ डॉलर जुटाए हैं। बाईजूस ने कहा कि उसने मार्च 2023 तक त्रि-आयामी ²ष्टिकोण के साथ ग्रुप-लेवल पर लाभ हासिल करने की राह पर चल पड़ा है।

यह अपनी सभी के10 इंडिया सहायक कंपनियों को उनके सिनर्जी का लाभ उठाने के लिए एक इकाई में समेकित करता है। बाईजूस के संस्थापक और सीईओ बायजू रवींद्रन ने एक बयान में कहा, "बाईजूस अब अपने विकास की कहानी के उस मधुर स्थान पर है जहां इकाई अर्थशास्त्र और पैमाने की अर्थव्यवस्था दोनों इसके पक्ष में हैं। इसका मतलब है कि अब हम अपने व्यवसाय में जो पूंजी निवेश करते हैं, उसके परिणामस्वरूप लाभप्रद वृद्धि होगी और स्थायी सामाजिक प्रभाव पैदा होगा।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined