अर्थतंत्र

अर्थजगतः मॉर्गन स्टेनली में फिर जाएगी 3000 लोगों की नौकरी, चीनी फैशन ब्रांड पर जबरन मजदूरी कराने का आरोप

मंगलवार को वैश्विक स्तर पर कई ट्विटर उपयोगकर्ता एक बग के कारण डेस्कटॉप पर अपने खातों से लॉग आउट हो गए। एआई के गॉडफादर कहे जाने वाले जेफ्री हिंटन ने पुष्टि की है कि उन्होंने तकनीक के खतरों के बारे में चेताने के लिए पिछले सप्ताह गूगल में अपनी भूमिका छोड़ दी

चीनी फैशन ब्रांड पर जबरन मजदूरी कराने का आरोप
चीनी फैशन ब्रांड पर जबरन मजदूरी कराने का आरोप फोटोः IANS

मॉर्गन स्टेनली में फिर जाएगी 3,000 लोगों की नौकरी

शीर्ष वैश्विक ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली लगातार वैश्विक मंदी के बीच नौकरी में कटौती के अपने दूसरे दौर में लगभग 3,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की तैयारी कर रही है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों का हवाला देते हुए, वरिष्ठ प्रबंधक इस तिमाही के अंत तक लगभग 3,000 नौकरियों या इसके वैश्विक कार्यबल के लगभग 5 प्रतिशत को खत्म करने की योजना पर चर्चा कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि नौकरी में कटौती से मॉर्गन स्टेनली में धन प्रबंधन प्रभाग के भीतर वित्तीय सलाहकारों और कर्मियों को समर्थन मिलेगा।

लगभग 82,000 लोगों को रोजगार देने वाली मॉर्गन स्टेनली ने रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है। रिपोर्ट के अनुसार, पहली तिमाही में, मॉर्गन स्टेनली का मुनाफा एक साल पहले की तुलना में गिर गया। फर्म ने अपने विलय की सलाह में 32 प्रतिशत की गिरावट और अपने इक्विटी-अंडरराइटिंग व्यवसाय में 22 प्रतिशत की गिरावट देखी। दिसंबर 2022 में, वैश्विक निवेश सलाहकार फर्म ने अपने वैश्विक कार्यबल का लगभग 2 प्रतिशत, या लगभग 1,600 कर्मचारियों की कटौती की।

Published: undefined

चीनी फैशन ब्रांड पर उइघरों से जबरन मजदूरी कराने का आरोप

चीनी फास्ट फैशन ब्रांड शीन पर आरोप है कि वह कपड़ों के उत्पादन में उइघर के मजदूरों से जबरदस्ती काम करवा रहा है। अमेरिकी सांसदों के एक समूह ने इस ब्रैंड के खिलाफ अब जांच की मांग की है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यह फर्म अमेरिका में अपने शेयर बेचने जा रही है। इस खबर के बाद जांच के लिए वॉल स्ट्रीट वॉचडॉग को अमेरिकी सांसदों का लिखा एक पत्र भेजा गया है।

वहीं, शीन ने आरोपों पर बीबीसी से कहा कि जबरन मजदूरी को हम कतई बर्दाश्त नहीं करते हैं। कंपनी ने यह भी कहा कि फिलहाल वॉल स्ट्रीट पर लिस्टिंग की उसकी कोई योजना नहीं है। जांच के लिए पत्र पर दो दर्जन रिपब्लिकन और डेमोक्रेट सांसदों ने हस्ताक्षर किए हैं। पत्र ने अंडरपेड और जबरन मजदूरी का उपयोग करने के विश्वसनीय आरोपों का हवाला दिया। इसने प्रतिभूति और विनिमय आयोग से शीन को स्वतंत्र रूप से ऑडिट करने और यह सत्यापित करने को कहा कि कंपनी उइगर मजबूर श्रम का उपयोग नहीं करती है, इससे पहले कि इसे अमेरिका में शेयर बेचने की अनुमति दी जाए।

Published: undefined

गो एयरलाइंस इंजन नहीं मिलने पर NCLT पहुंची

भारत की तीसरी सबसे बड़ी एयरलाइन गो एयरलाइंस ने मंगलवार को आईबीसी (इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड) की धारा 10 के तहत राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) से संपर्क किया है। गो एयरलाइन्स के लगभग 50 प्रतिशत विमान अभी इस्तेमाल में नहीं हैं। आईबीसी एक ऐसा कानून है जो एक समेकित ढांचा बनाता है जो कंपनियों, साझेदारी फर्मों के लिए दिवालियापन की कार्यवाही को नियंत्रित करता है।

एयरलाइन ने कहा कि उसने 'प्रैट एंड व्हिटनी के इंटरनेशनल एयरो इंजन द्वारा आपूर्ति किए गए खराब इंजनों की लगातार बढ़ती संख्या के कारण एनसीएलटी से संपर्क किया है, जिसके चलते गो फस्र्ट (एयरलाइन ब्रांड) को 1 मई, 2023 तक 25 विमान (अपने एयरबस ए320नियो विमान बेड़े के लगभग 50 प्रतिशत के बराबर) जमीन पर रखने पड़े।' गो एयरलाइंस ने कहा, "प्रैट एंड व्हिटनी के दोषपूर्ण इंजनों के कारण ग्राउंडेड विमानों का प्रतिशत दिसंबर 2019 में 7 प्रतिशत से बढ़कर दिसंबर 2020 में 31 प्रतिशत हो गया जो फिर से बढ़कर दिसंबर 2022 में 50 प्रतिशत हो गया। यह प्रैट एंड व्हिटनी द्वारा वर्षों से चल रहे कई आश्वासनों के बावजूद है, जिसे पूरा करने में वह बार-बार विफल रहा है।"

Published: undefined

दुनिया भर में कई ट्विटर उपयोगकर्ता लॉग आउट हो गए

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में कथित तौर पर बग का अनुभव होने के बाद डेस्कटॉप पर ट्विटर उपयोगकर्ता वैश्विक स्तर पर अपने खातों से मंगलवार को लॉग आउट हो गए। कई उपयोगकर्ताओं ने शिकायत करने के लिए ट्विटर (मोबाइल के माध्यम से) का सहारा लिया कि वे अपने डेस्कटॉप खातों से बेतरतीब ढंग से लॉग आउट हो गए। डाउनडिटेक्टर वेबसाइट ने भी वेबसाइट के बारे में उपयोगकर्ता की शिकायतों में तेजी से वृद्धि दिखाई। कुछ ट्विटर यूजर्स ने दावा किया कि उन्हें बार-बार लॉग आउट किया गया।

वहीं सोमवार को, ट्विटर पर लीगेसी ब्लू टिक के मालिक उस समय आश्चर्यचकित रह गए भले ही कुछ समय के लिए जब उनके बायो में एक मामूली संपादन के परिणामस्वरूप उनका ब्लू बैज वापस मिल गया। ट्विटर में एक बग के परिणामस्वरूप लीगेसी ब्लू चेक धारकों को अपना बायो अपडेट करने के बाद कुछ समय के लिए अपना ब्लू बैज वापस मिल गया। हालांकि, पेज को रिफ्रेश करने के बाद ब्लू टिक गायब हो गया। पिछले महीने, प्लेटफॉर्म को अपने डेस्कटॉप वर्जन के साथ इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ा था।

Published: undefined

AI के गॉडफादर ने गूगल छोड़ा, तकनीक के खतरों पर चेताएंगे

'एआई के गॉडफादर' कहे जाने वाले जेफ्री हिंटन ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने जिस तकनीक को विकसित करने में मदद की, उसके 'खतरों' के बारे में बात करने के लिए उन्होंने पिछले सप्ताह गूगल में अपनी भूमिका छोड़ दी। सीएनएन ने बताया कि हिंटन का तंत्रिका नेटवर्क के आकार का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम पर अग्रणी काम, आज के कई उत्पादों को शक्ति प्रदान करता है। उन्होंने तकनीकी दिग्गज के एआई विकास प्रयासों पर एक दशक तक गूगल में अंशकालिक काम किया, लेकिन तब से उन्हें प्रौद्योगिकी और इसे आगे बढ़ाने में उनकी भूमिका के बारे में चिंता होने लगी है।

हिंटन ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया, मैं अपने आप को सामान्य बहाने से सांत्वना देता हूं। अगर मैंने ऐसा नहीं किया होता, तो कोई और करता। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, हिंटन ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने गूगल इसलिए छोड़ा, ताकि वह विशेष रूप से गूगल की आलोचना करने की इच्छा के कारण एआई के जोखिमों के बारे में खुलकर बात कर सकें। हिंटन ने एक ट्वीट में कहा, मैंने छोड़ दिया, ताकि मैं एआई के खतरों के बारे में बात कर सकूं कि यह गूगल को कैसे प्रभावित करता है, गूगल ने बहुत जिम्मेदारी से काम किया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined