अर्थतंत्र

अर्थ जगत: मिडकैप शेयरों में पैसे नहीं डाल रहे हैं FII और बायजू ने जिनी थाटिल को सीटीओ नियुक्त किया

विदेशियों के भारत के मिडकैप फंडों में निवेश 13 सितंबर को समाप्त सप्ताह में चरम पर था। एडटेक क्षेत्र की प्रमुख कंपनी बायजू ने अनिल गोयल के कंपनी छोड़ने के बाद सोमवार को जिनी थाटिल को अपना मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) नियुक्त करने की घोषणा की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

तीसरी तिमाही में सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर फर्म बनी एनवीडिया, इंटेल, सैमसंग, टीएसएमसी को पछाड़ा

ग्राफिक्स चिप की दिग्गज कंपनी एनवीडिया इस साल की तीसरी तिमाही में इंटेल, सैमसंग और ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (टीएसएमसी) को पछाड़कर सबसे अधिक मुनाफा कमाने वाली सेमीकंडक्टर कंपनी बन गई है।

ताइपे स्थित वित्तीय विश्लेषक डैन निस्टेड ने 2021 की पहली तिमाही के बाद से सभी तिमाहियों के लिए इंटेल, एनवीडिया, सैमसंग सेमीकंडक्टर और टीएसएमसी से वित्तीय परिणाम संकलित किए और आंकड़ों से पता चला कि एनवीडिया दुनिया की सबसे अधिक लाभदायक चिप कंपनी बनने के लिए अन्य सभी को पीछे छोड़ चुकी है।

Published: undefined

अगस्त से भारत के मिडकैप शेयरों में पैसे नहीं डाल रहे हैं एफआईआई

विदेशियों के भारत के मिडकैप फंडों में निवेश 13 सितंबर को समाप्त सप्ताह में चरम पर था। एलारा सिक्योरिटीज की एक रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने पिछले दो महीनों से मिडकैप में कोई खास निवेश नहीं किया है। सभी निवेश लार्ज कैप फंडों में जा रहे हैं। मिड और स्मॉलकैप निवेश सपाट हैं।

हालांकि, घरेलू स्मॉल कैप निवेश के चलते मिड/स्मॉल कैप मजबूत प्रदर्शन कर रहे हैं। मिडकैप फंडों के लार्जकैप से बेहतर प्रदर्शन करने के बावजूद, हमने देखा है कि एफआईआई उस क्षेत्र में निवेश नहीं कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, हालांकि, चूंकि प्रदर्शन मजबूत बना हुआ है, इसलिए हमें कोई आउटफ्लो दबाव भी नहीं दिख रहा है।

भारत के कुल मार्केट कैप में निफ्टी के मार्केट कैप का अनुपात अक्टूबर 2020 से नीचे गिर रहा है और ऐतिहासिक निचले स्तर पर आ गया है। ऐसी कम रीडिंग पहले जनवरी 2004, सितंबर 2007, नवंबर 2010 और जनवरी 2018 में देखी गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि हर बार, निचले स्तर से इस अनुपात में विस्तार के साथ बाजार में सुधार हुआ।

Published: undefined

इंडिगो ने पूछताछ, टिकट बुकिंग के लिए जपीटी-4 तकनीक के साथ एआई चैटबॉट पेश किया

 इंडिगो ने जीपीटी-4 तकनीक द्वारा संचालित एक एआई चैटबॉट, 6ईस्काई लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य 10 अलग-अलग भाषाओं में यात्रियों के प्रश्नों के जवाब देना और संपूर्ण नेटवर्क पर देश भर में टिकट बुकिंग के लिए अपनी तरह का पहला प्लेटफॉर्म पेश करना है।

एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के निकट सहयोग से इंडिगो की डिजिटल टीम द्वारा पूरी तरह से इन-हाउस विकसित, एआई चैटबॉट एयरलाइन के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

इस सफलता के साथ, इंडिगो यात्रियों के अनुभव को बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक एआई तकनीक का उपयोग करने वाली क्षेत्र की पहली कुछ एयरलाइनों में से एक बन गई है।

Published: undefined

अनिल गोयल के जाने के बाद बायजू ने जिनी थाटिल को सीटीओ नियुक्त किया

 एडटेक क्षेत्र की प्रमुख कंपनी बायजू ने अनिल गोयल के कंपनी छोड़ने के बाद सोमवार को जिनी थाटिल को अपना मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) नियुक्त करने की घोषणा की। गोयल तीन साल बाद कंपनी छोड़ रहे हैं।

कंपनी ने कहा, थाटिल, जो इंजीनियरिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं, उनके पास इंजीनियरिंग टीमों के निर्माण और विस्तार, व्यवसाय और ग्राहक परिणाम देने और कई उत्पाद लाइनों तथा प्लेटफार्मों में नवाचार लाने का व्यापक अनुभव है।

बायजू के भारत सीईओ अर्जुन मोहन ने एक बयान में कहा, “हमें जिनी थाटिल को बायजू के सीटीओ के रूप में पदोन्नत करते हुए खुशी हो रही है। उनका व्यापक अनुभव और नेतृत्व कौशल उन्हें इस महत्वपूर्ण भूमिका के लिए आदर्श उम्मीदवार बनाता है क्योंकि हम अधिक दक्षता और स्थिरता के लिए पुनर्निर्माण जारी रखते हैं।"

कंपनी के अनुसार, यह परिवर्तन परिचालन दक्षता को और बढ़ाने के लिए बायजू के चल रहे रणनीतिक पुनर्गठन और अपनी नेतृत्व टीम के पुनर्संरचना का हिस्सा है।

Published: undefined

रियल एस्टेट शेयर करीब 15 साल के उच्चतम स्तर पर

मजबूत बिक्री और आरबीआई की दरों में बढ़ोतरी पर रोक के बाद रियल्टी इंडेक्स मार्च 2019 के निचले स्तर से 89 फीसदी ऊपर है। जेफ़रीज़ ने एक रिपोर्ट में कहा है कि सेक्टर वैल्यूएशन (पीबीएक्स) अब 2021 के पीक के करीब है, जिससे रीरेटिंग हेडरूम, विदेशी ब्रोकरेज कम हो गया है।

ग्राहक प्रतिक्रिया का मतलब है कि पूर्व-बिक्री अनुमानों में अपग्रेड अभी भी संभव है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि लगभग 15 साल के उच्चतम स्तर पर प्रोपर्टी शेयरों में गड़बड़ी की गुंजाइश कम है। इसमें कहा गया है कि मार्च 2023 में आरबीआई की दर पर रोक के बाद सेक्टर का मूल्यांकन 2021 के चरम स्तर तक पहुंच गया।

त्योहारी सीजन में उछाल के कारण अक्टूबर 2023 में बिक्री शीर्ष-7 शहरों में सालाना आधार पर 20 फीसदी बढ़कर 50,000 से अधिक यूनिट के स्तर पर पहुंच गई है। इन्वेंट्री स्तर में अभी भी गिरावट आ रही है, और मूल्य निर्धारण मजबूत है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined