अर्थतंत्र

रुपये की बदहाली पर वित्त मंत्री ने दिया 'गजब' का तर्क! बोलीं- रुपया कमजोर नहीं हो रहा, इसे ऐसे देखें कि डॉलर मजबूत हो रहा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिका की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान वाशिंगटन डीसी में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि रुपया कमजोर नहीं हो रहा है। इसके पीछे उन्होंने एक आजीबोगरीब तर्क भी दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

डॉलर के मुकाबले रुपये की बदहाली जगजाहिर है। हर दिन रुपया डॉलक के मुकाबले गिरावट के मामले में नए-नए रिकॉर्ड बना रहा है। डॉलर के मुकाबले एक रुपये की कीमत 82.42 रुपये तक पहुंच गई थी। इस बदहाली को स्वीकार करने और इसके सुधार के लिए कदम उठाने के बाजय केंद्र की मोदी सरकार इस बदहाली में भी फायदे गिना रही है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारण का कुछ ऐसा ही बयान आया है। रुपये की बदहली के लिए उन्होंने अजीबोगरीब तर्क दिया है।

Published: undefined

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिका की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान वाशिंगटन डीसी में मीडिया को संबोधित कर रही थीं, इस दौरान जब उनसे रुपये की बदहाली के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “रुपया कमजोर नहीं हो रहा, हमें इसे ऐसे देखना चाहिए कि डॉलर मजबूत हो रहा है। लेकिन दूसरी मार्केट करेंसी देखें तो रुपया डॉलर की तुलना में काफी अच्छा कर रहा है।”

Published: undefined

रुपये में हो रही लगातार गिरावट से भारत की मुश्किलें बढ़ जाती हैं। रुपये के टूटने से कई क्षेत्रों में बड़ा असर देखने को मिलता है। तेल की कीमतों से लेकर रोजमर्रा के सामनों की कीमतों में इजाफा दिखाई देने लगता है। रुपये में गिरावट भारत के लिए इसलिए भी बड़ी मुसीबत का सबब है, क्योंकि भारत जरूरी तेल, इलेक्ट्रिक सामान और मशीनरी समेत कई दवाओं का भारी मात्रा में आयात करता है। अगर रुपये में इसी तरह गिरावट जारी रही तो आयात और महंगा हो जाएगा और आपको ज्यादा खर्च करना होगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined