अर्थतंत्र

प्याज पर मोदी सरकार ने लगाई 40 फीसदी एक्सपोर्ट ड्यूटी, 31 दिसंबर तक रहेगी लागू

पिछले कुछ सप्‍ताह में प्याज, आलू और टमाटर समेत कई सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। केंद्र सरकार ने नेफेड और एनसीसीएफ के आउटलेट्स में 20 अगस्‍त से टमाटर के भाव घटाकर 40 रुपये प्रति किलोग्राम करने के निर्णय लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

प्‍याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने शनिवार को इसके निर्यात पर 40 फीसदी शुल्क लगाने की घोषणा की। जारी अधिसूचना में कहा गया है कि यह शुल्‍क तत्काल लागू हो गया है जो 31 दिसंबर 2023 तक प्रभावी रहेगा।

Published: undefined

पिछले कुछ सप्‍ताह में प्याज, आलू और टमाटर समेत कई सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं।केंद्र सरकार ने नेफेड और एनसीसीएफ के आउटलेट्स में 20 अगस्‍त से टमाटर के भाव घटाकर 40 रुपये प्रति किलोग्राम करने के निर्णय लिया है।

Published: undefined

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने शुक्रवार को फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि 14 जुलाई से अब तक नेफेड और एनसीसीएफ द्वारा सस्‍ते दाम पर बेचने के लिए 15 लाख किलोग्राम से अधिक टमाटर खरीदे जा चुके हैं।

Published: undefined

पिछले एक महीने में दोनों एजेंसियों द्वारा देश भर में दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे स्थानों पर रियायती दरों पर टमाटर बेचे गए हैं। खाद्य पदार्थों की ऊंची कीमतों के कारण जुलाई में खुदरा मुद्रास्फीति में भी बढ़ोतरी हुई थी और यह 7.44 प्रतिशत तक पहुंच गई थी। खाद्य मुद्रास्फीति 11.51 प्रतिशत हो गई थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined