अर्थतंत्र

अर्थ जगत: DHFL के पूर्व प्रवर्तकों के बैंक, डीमैट खातों को कुर्क करने का आदेश और शेयर बाजार में तेजी लौटी

डीएचएफएल के पूर्व प्रवर्तकों धीरज वधावन और कपिल वधावन के बैंक खातों के साथ-साथ शेयरों तथा म्यूचुअल फंड को कुर्क करने का आदेश दिया है। स्थानीय शेयर बाजारों में फिर से तेजी लौट आई।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस 

शेयर बाजार में तेजी लौटी, सेंसेक्स 535 अंक चढ़ा, निफ्टी नए शिखर पर

सूचना प्रौद्योगिकी, वाहन और प्रौद्योगिकी शेयरों में लिवाली के जोर से बृहस्पतिवार को उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में स्थानीय शेयर बाजारों में फिर से तेजी लौट आई। इस दौरान बीएसई सेंसेक्स 535 अंक चढ़ गया, जबकि एनएसई निफ्टी ने अपना अबतक का उच्चतम स्तर हासिल कर लिया।

हालांकि, बाजार में कारोबार की शुरुआत उतार-चढ़ाव भरी रही थी लेकिन सत्र के दूसरे हिस्से में इसने जोरदार वापसी की। खासकर आखिरी घंटे में चुनिंदा खंडों में भारी खरीदारी होने से बाजार चढ़ने में सफल रहा।

बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स कारोबार के अंत में 535.15 अंक यानी 0.74 प्रतिशत बढ़कर 73,158.24 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 73,256.39 अंक का ऊपरी स्तर भी छुआ।

Published: undefined

सरकार ने बांग्लादेश, मॉरीशस, बहरीन, भूटान को प्याज निर्यात की दी अनुमति

सरकार ने व्यापारियों को 31 मार्च तक बांग्लादेश, मॉरीशस, बहरीन और भूटान को 54,760 टन प्याज निर्यात करने की बृहस्पतिवार को अनुमति दे दी।

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ हमने तत्काल प्रभाव से बांग्लादेश को 50,000 टन, मॉरीशस को 1,200 टन, बहरीन को 3,000 टन और भूटान को 560 टन प्याज के निर्यात की अनुमति दी है।’’

उन्होंने कहा कि व्यापारियों को 31 मार्च तक इतनी मात्रा का निर्यात करने की अनुमति है। इसके तौर-तरीकों पर काम जारी है।

सिंह ने कहा कि यह निर्णय विदेश मंत्रालय की सिफारिश के बाद लिया गया है।

Published: undefined

वोडाफोन आइडिया का निदेशक मंडल 27 फरवरी को पूंजी जुटाने पर करेगा विचार

दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी वोडाफोन आइडिया के निदेशक मंडल की 27 फरवरी को बैठक होगी। बैठक में पूंजी जुटाने के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा।

कंपनी ने बृहस्पतिवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि निदेशक मंडल राइट इश्यू, सार्वजनिक पेशकश, तरजीही आवंटन, निजी नियोजन, पात्र संस्थागत नियोजन या अन्य स्वीकृत तरीके से एक या अधिक किस्तों में कोष जुटाने के प्रस्ताव पर विचार करेगा।

कंपनी ने कहा, ‘‘...वोडाफोन आइडिया लि. के निदेशक मंडल की 27 फरवरी, 2024 को बैठक होगी। बैठक में एक या अधिक किस्तों में पूंजी जुटाने के विभिन्न माध्यमों पर विचार किया जाएगा।’’

उद्योगपति एवं आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने नकदी संकट से जूझ रही दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया को लेकर समूह की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया है। उन्होंने कहा कि निवेशकों को जोड़ने के प्रयास जारी हैं।

Published: undefined

सेबी का डीएचएफएल के पूर्व प्रवर्तकों के बैंक, डीमैट खातों को कुर्क करने का आदेश

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 22 लाख रुपये से अधिक के बकाया की वसूली के लिए दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्प लिमिटेड (डीएचएफएल) के पूर्व प्रवर्तकों धीरज वधावन और कपिल वधावन के बैंक खातों के साथ-साथ शेयरों तथा म्यूचुअल फंड को कुर्क करने का आदेश दिया है।

खुलासा मानदंडों के उल्लंघन के मामले में सेबी द्वारा दोनों भाई पर पिछले साल जुलाई में जुर्माना लगाया गया था। हालांकि, दोनों भाइयों ने जुर्माना अदा नहीं किया, जिसके बाद यह आदेश जारी किया गया है।

सेबी ने मंगलवार को जारी दो अलग-अलग कुर्की नोटिस में लंबित बकाया की वसूली के लिए वधावन के बैंक, डीमैट खातों और म्यूचुअल फंड फोलियो को कुर्क करने का आदेश दिया है।

Published: undefined

सूक्ष्म वित्त संस्थानों पर मार्च तक बकाया 10,000 करोड़ रुपये होगाः सिडबी अधिकारी

चालू वित्त वर्ष के अंत तक सूक्ष्म-वित्त संस्थानों (एमएफआई) पर भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) का कुल बकाया 10,000 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

सिडबी के उप-प्रबंध निदेशक प्रकाश कुमार ने यहां एक कार्यक्रम में कहा कि पिछले वित्त वर्ष में गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) एवं एमएफआई क्षेत्र पर उसका बकाया 5,000 करोड़ रुपये था।

कुमार ने पूर्वी भारत सूक्ष्म-वित्त सम्मेलन के मौके पर पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘सिडबी ने 1995-96 से एमएफआई को समर्थन देना शुरू किया था और इस दौरान एमएफआई क्षेत्र के लिए काफी काम किया है। वित्त वर्ष 2022-23 में एमएफआई का कुल बकाया 5,000 करोड़ रुपये था। चालू वित्त वर्ष में यह 10,000 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।’’

पीटीआई के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined