अर्थतंत्र

रुपए की सेहत जल्द सुधरने की उम्मीद नहीं, जानिए कितना नीचे तक गिर सकता है रुपया

एलकेपी सिक्योरिटीज के वीपी रिसर्च एनालिस्ट जतीन त्रिवेदी ने कहा है कि डॉलर इंडेक्स में तेजी के चलते रुपये के लिए 81.50 सबसे निचला स्तर हो सकता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

एलकेपी सिक्योरिटीज के वीपी रिसर्च एनालिस्ट जतीन त्रिवेदी ने कहा है कि डॉलर इंडेक्स में तेजी के चलते रुपये के लिए 81.50 सबसे निचला स्तर हो सकता है।

पिछले तीन महीनों में डॉलर 102 डॉलर से 110 डॉलर और रुपया 78.00 से 80.00 डॉलर तक गिर रहा है। यदि यह तेजी की गति को जारी रखता है, तो डॉलर 115 डॉलर के क्षेत्र को छू सकता है और साथ ही रुपया 81.50-82.00 के करीब हो सकता है।

Published: undefined

त्रिवेदी से साक्षात्कार के अंश :

सवाल : आरबीआई गवर्नर के इस कथन पर आपका क्या विचार है कि रुपया अन्य मुद्राओं में तेज मूल्यह्रास के बावजूद अपने आप में स्थिर रहा है और व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ा है?

जवाब : रुपये की गिरावट का मुख्य कारण मुद्राओं की पूरी टोकरी के मुकाबले डॉलर का मजबूत प्रदर्शन रहा है, जो यूरो, जेपीवाई, जीबीपी के संबंध में 8-13 प्रतिशत गिर गया है, इसलिए रुपया भी तेजी महसूस कर रहा है, क्योंकि डॉलर इंडेक्स 20 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया, क्योंकि आधार मुद्रा 110 डॉलर को छू गई थी।

घरेलू स्तर पर भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा है, जब भारत में मेक एंड बाय उत्पादों की खपत की बात आती है। यह निर्यात आईटी और फार्मा के साथ तेजी महसूस कर रहा है, क्योंकि अनलॉक के बाद मांग में गिरावट आई है, इसलिए आयात जारी है और निर्यात में गिरावट देखी गई है। घरेलू स्तर पर रुपये को अच्छा समर्थन मिला है।

Published: undefined

सवाल : हमने देखा है कि आरबीआई ने रुपये की रक्षा के लिए विदेशी मुद्रा बाजार में हस्तक्षेप किया है। आप हस्तक्षेप को आगे कैसे देखते हैं?

जवाब : हस्तक्षेप को 80.00-अंक के करीब देखा गया है, क्योंकि आरबीआई ने रुपये को 80.00 से नीचे नहीं रखने की कोशिश की है, जिसे कच्चे तेल की कीमतों का भी समर्थन मिला है जो तीन महीने की अवधि में नाइमेक्स में 120 से 85 डॉलर तक गिरावट है। इसलिए रुपये में गिरावट धीमी रही है और कीमतों के 79.50 से ऊपर आने के बाद आरबीआई का हस्तक्षेप धीमा हो सकता है। आक्रामक हस्तक्षेप केवल एक मामला हो सकता है, यदि रुपया 80.00 से अधिक हो जाता है, क्योंकि आरबीआई विदेशी मुद्रा भंडार को कम नहीं करना चाहता।

सवाल : क्या आरबीआई का रुपये का इस हद तक बचाव करने का कोई मतलब है? आपके क्या विचार हैं?

जवाब : यह ऐसे माहौल में समझ में आया जहां कच्चे तेल की कीमतें भी उबाल पर थीं, लेकिन चूंकि कच्चे तेल की कीमतें कम हो गई हैं, यह देखा जाएगा कि आरबीआई रुपये की खरीद/डॉलर की बिक्री में कम भाग लेगा। केंद्रीय बैंक ने अपने उपायों में स्पष्ट किया है कि आरबीआई मुद्रा में धीमी गति से गिरावट के साथ ठीक है, बल्कि प्रमुख विदेशी मुद्रा भंडार बेचने पर रुपये में तेजी से वृद्धि हुई है।

Published: undefined

सवाल : अगले तीन महीनों में डॉलर के मुकाबले रुपये का सबसे निचला स्तर क्या होगा?

जवाब : 81.50 सबसे निचला बिंदु हो सकता है, क्योंकि डॉलर इंडेक्स का रुझान तेज रहा है। पिछले तीन महीनों में डॉलर 102 डॉलर से 110 डॉलर और रुपया 78.00 से 80.00 डॉलर तक गिर रहा है। यदि यह तेजी की गति को जारी रखता है, तो डॉलर 115 डॉलर के क्षेत्र को छू सकता है और साथ ही रुपया 81.50-82.00 के करीब हो सकता है।

सवाल : वे कौन से घरेलू कारक हैं जो आपको लगता है कि आने वाले महीनों में रुपये पर दबाव डालेंगे?

जवाब : डीआईआई पूंजी बाजार में खरीदार रहे हैं, जिससे रुपये को मदद मिली है। अगर डीआईआई अपने मुनाफे की बुकिंग शुरू करते हैं, तो हम रुपये पर दबाव देख सकते हैं। इसके साथ ही, देश के दक्षिणी हिस्से में भारी बाढ़ से फसलों को नुकसान पहुंचा है, जिससे मुद्रास्फीति पर दबाव बढ़ सकता है, जिससे रुपये पर और दबाव पड़ेगा। इसलिए रुपये के कारोबारियों की फसल की आवक पर पैनी नजर रहेगी। नकारात्मक कच्चे तेल की कीमतें और डॉलर की कीमतों में बढ़ोतरी आने वाले महीनों में रुपये की गति पर प्रमुख भूमिका निभा सकती है।

सवाल : उस दबाव को कम करने का क्या उपाय हो सकता है?

जवाब : रुपये की गिरावट को रोकने के लिए बहुत कुछ नहीं किया जा सकता है, क्योंकि इसका अधिकांश हिस्सा वैश्विक भू-राजनीतिक मुद्दों और डॉलर के तेज उछाल के कारण आया है, जिससे वैश्विक मुद्राओं पर दबाव बढ़ रहा है। आरबीआई केवल रुपये में गिरावट की गति को धीमा कर सकता है, जो चालू वर्ष में उसका रुख रहा है और हम इसे जारी देख सकते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined