अर्थतंत्र

व्यापार की 5 बड़ी खबरें: कुछ और दिन रुलाएगा प्याज और भूपेश सरकार किसानों से 2500 रुपए कुंटल धान खरीदेगी 

छत्तीसगढ़ के किसानों को धान के 2500 रुपये प्रति कुंटल दाम दिलाने के लिए भूपेश सरकार नई योजना लाने जा रही है। इस योजना के जरिए समर्थन मूल्य और राज्य सरकार द्वारा दाम दिए जाने के वादे के अंतर की राशि किसानों के बैंक खाते में जमा की जाएगी।

फोटो: आईएएनएस
फोटो: आईएएनएस 

भूपेश सरकार किसानों से 2500 रुपये कुंटल धान खरीदने लाएगी नई योजना

छत्तीसगढ़ के किसानों को धान के 2500 रुपये प्रति कुंटल दाम दिलाने के लिए भूपेश सरकार नई योजना लाने जा रही है। इस योजना के जरिए समर्थन मूल्य और राज्य सरकार द्वारा दाम दिए जाने के वादे के अंतर की राशि किसानों के बैंक खाते में जमा की जाएगी। इसके लिए अगले आम बजट में प्रावधान किया जाएगा। केंद्र सरकार ने सामान्य धान का समर्थन मूल्य 1815 रुपये प्रति कुंटल और ए-ग्रेड धान का समर्थन मूल्य 1835 रुपये प्रति कुंटल तय किया है, जबकि कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में 2500 रुपये प्रति कुंटल की दर से धान की खरीदी का वादा किया था।

Published: undefined

कुछ और दिन रुलाएगा प्याज

प्याज की नई फसल की आवक बढ़ने से आने वाले दिनों में प्याज के भाव घटने की उम्मीद जताई जा रही है। लेकिन इसके लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा। देश की राजधानी दिल्ली में पिछले सप्ताह के मुकाबले प्याज का थोक भाव करीब 10 रुपए प्रति किलो कम चुका है। हालांकि प्याज की खुदरा कीमत अभी भी दिल्ली और आसपास के इलाकों में 60-80 रुपए प्रति किलो है। बाजार सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली की आजादपुर मंडी में मंगलवार को प्याज का थोक भाव 40-60 रुपये प्रति किलो था जबकि आवक करीब 1,200 टन थी।

Published: undefined

एफसीआई की पूंजी बढ़ाकर 10 हजार करोड़ करने को कैबिनेट की मंजूरी

आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी (सीसीईए) ने बुधवार को भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) की आधिकारिक पूंजी को बढ़ाकर 10,000 करोड़ रुपये करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। एफसीआई की वर्तमान आधिकारिक पूंजी 3,500 करोड़ रुपये है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "सीसीईए ने भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) की आधिकारिक पूंजी को वर्तमान के 3,500 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 10,000 करोड़ रुपये करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।"

Published: undefined

पांच दिन बाद लगा पेट्रोल की महंगाई पर ब्रेक, डीजल के भाव भी स्थिर

पेट्रोल के दाम में पांच दिनों से लगातार जारी वृद्धि का सिलसिला बुधवार को थम गया। तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं, डीजल की कीमत भी लगातार तीसरे दिन स्थिर रही। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में भी लगातार दूसरे दिन नरमी देखी जा रही है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम पूर्ववत क्रमश: 74.76 रुपये, 77.44 रुपये, 80.42 रुपये और 77.72 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है। डीजल की कीमत भी चारों महानगरों में बिना किसी बदलाव के क्रमश: 65.73 रुपये, 68.14 रुपये, 68.94 रुपये और 69.47 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है।

Published: undefined

15वें वित्त आयोग के कार्यकाल के विस्तार को मंजूरी

केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को 15वें वित्त आयोग के कार्यकाल को विस्तार देने को मंजूरी दे दी, जिसके अध्यक्ष एन.के.सिंह हैं। यह कार्यकाल 30 नवंबर को समाप्त हो रहा था। विस्तार के बाद आयोग दो रिपोर्ट जमा करेगा। इसमें पहली वित्त वर्ष 2020-21 के लिए और साथ ही वित्त वर्ष 2021-22 से 2025-26 के लिए अंतिम रिपोर्ट होगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined