अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: नई पॉलिसी के विरोध में साथ आए एयरटेल, वोडाफोन और Jio, शेयर बाजारों में तेजी

देश की तीनों प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियां Airtel, Vodafone-Idea और Reliance Jio ने TRAI के यूजर स्पेसिफिक टैरिफ प्लान पब्लिश करने का विरोध किया है। देश के शेयर बाजारों में बुधवार को तेजी दर्ज की गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

TRAI की नई पॉलिसी के विरोध में Airtel, Vodafone और Jio आए साथ

देश की तीनों प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियां Airtel, Vodafone-Idea और Reliance Jio ने TRAI के यूजर स्पेसिफिक टैरिफ प्लान पब्लिश करने का विरोध किया है। दरअसल, तीनों ही कंपनियां प्राधिकरण के यूजर स्पेसिफिक टैरिफ प्लान अपने वेबसाइट पर नहीं प्रदर्शित करना चाहती हैं। कंपनियों का कहना है कि इसके यूजर्स के बीच में कन्फ्यूजन क्रिएट होगा और यूजर्स प्राधिकरण से टेलिकॉम कंपनियों की शिकायत करेंगे। आपको बता दें कि Airtel और Vodafone-Idea ने अपने यूजर्स को नेटवर्क के साथ बने रहने के लिए पहले भी कई यूजर स्पेसिफिक ऑफर्स पेश किए हैं। Reliance Jio ने बहुत कम यूजर स्पेसिफिक प्लान्स लॉन्च किए हैं। Jio ने यूजर स्पेसिफिक प्लान्स की जगह प्रमोशनल ऑफर्स अपने यूजर्स के लिए लॉन्च किए हैं। अब, तीनों ही टेलिकॉम कंपनियां TRAI के इस पॉलिसी का विरोध कर रहे हैं।

Published: undefined

आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक में प्रमोटर की हिस्सेदारी घटाने को मंजूरी दी

कोटक महिंद्रा बैंक ने बुधवार को कहा कि उसे प्रमोटर्स की हिस्सेदारी को कम करने की योजना पर आरबीआई की अंतिम मंजूरी मिल गई है। कोटक महिंद्रा बैंक ने एक फाइलिंग में कहा, “भारतीय रिजर्व बैंक 18 फरवरी, 2020 के अपने पत्र में बैंक के शेयरहोल्डिंग में प्रमोटरों की हिस्सेदारी को कम करने के लिए अंतिम मंजूरी दे चुका है।” भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मंजूरी के बाद बुधवार को शुरूआती कारोबार में कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर 2 फीसदी से अधिक बढ़कर 1,739.95 रुपये पर पहुंच गए, जो 52 सप्ताह का उच्च स्तर रहा।

Published: undefined

फसल बीमा को स्वैच्छिक बनाने को कैबिनेट की मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना (पीएमएफबीवाई ) को किसानों के लिए स्वैच्छिक बनाने का फैसला किया। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह जानकारी दी। तोमर ने एक कार्यक्रम में कहा कि यह फैसला बुधवार की कैबिनेट की बैठक में लिया गया। ऐसा योजना के बारे में मिली कुछ शिकायतों के बाद किया गया। यह योजना अप्रैल 2016 में शुरू की गई।

पीएमएफबीवाई अधिसूचित फसलों के लिए फसली ऋण लेने वाले और किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) लेने वाले किसानों के लिए अनिवार्य है, जबकि यह दूसरों के लिए स्वैच्छिक है। यह योजना बुवाई के पहले और फसल की कटाई तक की अवधि के लिए व्यापक रूप फसल बीमा प्रदान करती है।

Published: undefined

शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 429 अंक ऊपर

देश के शेयर बाजारों में बुधवार को तेजी दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 428.62 अंकों की तेजी के साथ 41,323.00 पर और निफ्टी 137.80 अंकों की तेजी के साथ 12,130.30 पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 227.13 अंकों की तेजी के साथ 41,121.51 पर खुला और 428.62 अंकों या 1.05 फीसदी तेजी के साथ 41,323.00 पर बंद हुआ। दिन भर के कारोबार में सेंसेक्स ने 41,357.16 के ऊपरी स्तर और 41,048.93 के निचले स्तर को छुआ।

Published: undefined

पीएसयू बैंक विलय के प्रस्ताव पर इस सप्ताह विचार कर सकता है मंत्रिमंडल

केंद्रीय मंत्रिमंडल इस सप्ताह सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का विलय चार बड़े बैंकों में करने के प्रस्ताव पर विचार कर सकता है, जिससे तय तिथि एक अप्रैल 2020 से इस पर अमल करने की प्रक्रिया को मंजूरी मिल जाएगी। इस संबंध में अधिसूचना जारी होने पर इन बैंकों के निदेशक मंडलों द्वारा विलय के लिए स्वैप रेशियो को मंजूरी प्रदान की जाएगी। छोटे हितधारकों के हितों की रक्षा के लिए प्रत्येक बैंक को विनियामक मानदंडों का अनुपालन करना होगा। इस बड़े विलय की घोषणा पिछले साल 30 अगस्त को की गई थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined