अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: हवाई अड्डों पर लगभग 2 लाख नौकरियों पर संकट और 2 महीने में इतनी घट गई मुकेश अंबानी की संपत्ति

कोरानावायरस  की वजह से देश के निजी एयरपोर्ट संचालकों के साथ काम करने वाले दो लाख कर्मचारियों की नौकरी पर खतरा मंडराने लगा है। कोरोना की वजह से ही भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी की संपत्ति में पिछले दो माह में 28 फीसदी की भारी कमी दर्ज की गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

निजी हवाईअड्डों पर लगभग 2 लाख नौकरियों पर संकट

कोरानावायरस ने एयरलाइन और हॉस्पिटलिटी सेक्टर को काफी नुकसान पहुंचाया है, इस वजह से देश के निजी एयरपोर्ट संचालकों के साथ काम करने वाले दो लाख कर्मचारियों की नौकरी पर खतरा मंडराने लगा है। एसेसिएशन ऑफ प्राइवेट एयरपोर्ट ओपरेर्ट्स(एपीएओ) ने केंद्र से आग्रह किया है कि वह न केवल आर्थिक रूप से राहत पैकेज दे, बल्कि सेक्टर को बरकरार रखने वाली प्रमुख आधारभूत संपत्तियों को बनाए रखे।

मौजूदा समय में, हवाईअड्डे साइटों पर काम कर रहे करीब 2,40,000 लोगों की नौकरियां खतरे में हैं, जिसमें हवाईअड्डे संचालन के कर्मचारी भी शामिल हैं। छंटनी के प्रभाव को पूरे देश में महसूस किया जाएगा, क्योंकि नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू और हैदराबाद ऐसे कुछ बड़े हवाईअड्डे हैं, जिसे निजी प्रतिष्ठान संभालते हैं।

Published: undefined

कोरोना का कहर: दो महीने में 1.44 लाख करोड़ रुपये घट गई मुकेश अंबानी की संपत्ति

कोरोना की वजह से देश का आम आदमी तो तबाह हो ही रहा है। बड़े-बड़े कारोबारी दिग्गजों को भी इसकी वजह से भारी नुकसान हुआ है। कोरोना की वजह से ही भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी की संपत्ति (नेटवर्थ) में पिछले दो माह में 28 फीसदी की भारी कमी दर्ज की गई है। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट में यह जानकारी दी गई है। यही नहीं, गौतम अडानी, शिव नाडर और उदय कोटक कोरोना की वजह से ही दुनिया के टॉप 100 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं।

इस लिस्ट के मुताबिक, अंबानी की नेटवर्थ 30 करोड़ डॉलर प्रति दिन घटकर 31 मार्च को 48 अरब डॉलर रह गई है। इस तरह रुपये में अगर देखें तो उनकी संपत्ति करीब 1.44 लाख करोड़ घट चुकी है और अब यह 3.65 लाख करोड़ रुपये रह गई है। अंबानी के अलावा गौतम अडानी, शिव नाडर और उदय कोटक की संपत्ति में भी जबरदस्त कमी दर्ज की गई है।

Published: undefined

लंदन का हीथ्रो हवाईअड्डा 2 टर्मिनल बंद करेगा

ऋकोविड-19 महामारी के बीच यात्री उड़ानों की संख्या में उल्लेखनीय कमी के कारण लंदन का हीथ्रो हवाईअड्डा आगामी सप्ताहों में दो टर्मिनल बंद कर देगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इसके वेबसाइट पर रविवार को एक बयान में कहा गया कि हवाईअड्डा अस्थायी तौर पर टर्मिनल तीन और चार से परिचालन करना बंद कर टर्मिनल दो और पांच से आने वाले सप्ताहो में एयरलाइन परिचालन को आगे बढ़ाएगा।

इसने कहा, "कोविड-19 एक अप्रत्याशित महामारी है जिसका वैश्विक विमानन उद्योग पर गंभीर प्रभाव पड़ना जारी है .. हम फिलहाल कह नहीं सकते कि परिचालन पूरी तरह से सामान्य कब हो सकेगा।"

Published: undefined

ओपेक की बैठक टलने से कच्चा तेल टूटा

तेल बाजार की हिस्सेदारी को लेकर छिड़े संग्राम में अमेरिकी मध्यस्थता से युद्धविराम आने की उम्मीदों से पिछले सप्ताह अंतर्राष्ट्ररीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में जबरदस्त तेजी आई थी। मगर, तेल बाजार की हिस्सेदारी की प्रतिस्पर्धा के दो प्रमुख प्रतिद्वंद्वी रूस और सउदी अरब के बीच इस बाबत संभावित बैठक गुरूवार तक के लिए टलने से तेल की तेजी पर ब्रेक लग गया।

सउदी अरब तेल निर्यातक देशों का समूह ओपेक का प्रमुख सदस्य होने के साथ-साथ अमेरिका के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कच्चा तेल उत्पादक है। वहीं, रूस दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा तेल उत्पादक है।

Published: undefined

महावीर जयंती के अवकाश पर शेयर बाजार बंद

महावीर जयंती का अवकाश होने के कारण भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को कारोबार बंद है। घरेलू शेयर बाजार में अगले दिन मंगलवार से पूर्ववत कारोबार चलेगा। कोरोना के कहर के चलते बीते सप्ताह विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों से घरेलू शेयर बाजार में बिकवाली का भारी दबाव रहा। हालांकि इस सप्ताह के आरंभ में सोमवार को विदेशी बाजारों में जोरदार तेजी देखी जा रही है।

विदेशी बाजार में सुधार का असर अगले दिन भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को मिल सकता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined