अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शीर्ष उद्योगपतियों से मिलीं वित्तमंत्री और टाटा एयर इंडिया की हिस्सेदारी पाने की दौड़ में

केंद्रीय बजट बनाने की प्रक्रिया चल रही है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को शीर्ष उद्योगपतियों के साथ बजट-पूर्व परामर्श किया। टाटा सन्स द्वारा सोमवार को राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया के लिए अपने एक्सप्रेस ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) भेजे जाने की उम्मीद की है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

वित्तमंत्री ने शीर्ष उद्योगपतियों से पहली बजट-पूर्व वार्ता की


केंद्रीय बजट बनाने की प्रक्रिया चल रही है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को शीर्ष उद्योगपतियों के साथ बजट-पूर्व परामर्श किया। बैठक इस लिहाज से अहम रही कि यह उद्योग जगत और सरकार के लिए सुधार के महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान करने का एक सुअवसर बनी। बैठक में आए सुझाव महामारी की वजह से प्रभावित अर्थव्यवस्था में मजबूती लाकर विकास के मार्ग को प्रशस्त करेंगे।

उद्योग के विचार वित्तीय वर्ष 2021 के लिए सरकारी बजट तैयार करने में महत्वपूर्ण इनपुट के तौर पर होंगे।

सूत्रों ने बताया कि कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक सहित बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ आदि बड़े उद्योगपतियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित बैठक में भाग लिया।

Published: undefined

आईक्यूओओ यू3 90 हट्र्ज डिस्प्ले, डायमेंसिटी 800 यू एसओसी के साथ लॉन्च


वीवो के सब-ब्रांड आईक्यूओओ ने चीन में आईक्यूओओ यू3 के नाम से एक किफायती 5जी स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। गिज्मो चाइना की रिपोर्ट के मुताबिक, डिवाइस को दो वेरिएंट में उपलब्ध कराया जाएगा, एक है 6जीबी रैम प्लस 128जीबी स्टोरेज और दूसरा है 8जीबी रैम प्लस 128जीबी स्टोरेज। इनकी शुरुआती कीमत 1,498 युआन रखी गई है, जो भारतीय मुद्रा के हिसाब से 16831.53 रुपये है।

स्मार्टफोन में 6.58 इंच की आईपीएस एलसीडी स्क्रीन है, जिसमें 8मेगापिक्सल सेल्फी कैमरे के लिए एक वॉटरड्रॉप नॉच है। डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेशियो 20.07: 09 है और रेजॉल्यूशन 1080 गुना 2408 पिक्सल है। इस फुल एचडी प्लस स्क्रीन का रीफ्रेश रेट 90 हट्र्ज है और पिक्सल डेंसिटी 401पीपीआई पिक्सल है।

Published: undefined

टाटा एयर इंडिया की हिस्सेदारी पाने की दौड़ में : सूत्र


टाटा सन्स द्वारा सोमवार को राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया के लिए अपने एक्सप्रेस ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) भेजे जाने की उम्मीद की है। इंडस्ट्री के अंदरूनी सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों के अनुसार, टाटा संस जो औद्योगिक समूह टाटा समूह की मालिक है, एयरलाइन में सरकार की हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक सीधे ईओआई भेजेगी। सूत्रों ने आईएएनएस को बताया, "टाटा संस ईओआई जमा करेगा।"

हालांकि, जब समूह के एक आधिकारिक प्रवक्ता से संपर्क किया गया तो उन्होंने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। टाटा की एयरलाइन में रुचि को लेकर कई महीनों से अटकलें लगाई जा रही हैं।

Published: undefined

भारत में रोजाना स्मार्टफोन पर खर्च होने वाला समय 25 फीसदी बढ़ा: रिपोर्ट


महामारी के दौरान भारत में स्मार्टफोन पर बिताए गए दैनिक समय में औसतन 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह दावा सोमवार को एक नए अध्ययन में किया गया है।

स्मार्टफोन ब्रांड वीवो द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, जहां 66 प्रतिशत भारतीयों का मानना है कि स्मार्टफोन उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाता है, वहीं लगभग 70 प्रतिशत भारतीयों को लगता है कि उनके द्वारा स्मार्टफोन के लगातार बढ़ते उपयोग से मानसिक/शारीरिक स्वास्थ्य के प्रभावित होने की आशंका है।

वीवो इंडिया के ब्रांड स्ट्रेटजी के डायरेक्टर निपुन मार्या ने कहा, "महामारी के दौरान सामाजिक रूप से दूर रहने के कारण स्मार्टफोन का उपयोग खासा बढ़ा है और यह बहुत अहम हो गया है। फिर चाहे घर से पढ़ाई करना हो, या दोस्तों-परिवार से जुड़े रहना हो।"

Published: undefined

टेस्ला ने 18 दिनों के लिए बंद किया मॉडल एस और एक्स का उत्पादन


इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला ने 24 दिसंबर से अगले 18 दिनों के लिए अपने फ्रेमोंट (कैलिफोर्निया) स्थित कारखाने में मॉडल एस और मॉडल एक्स वाहनों का उत्पादन बंद करने का फैसला किया है। सीएनबीसी को मिले एक इंटरनल मेमो के अनुसार, इन उत्पादन लाइनों पर काम करने वाले कुछ लोगों को एक सप्ताह का वेतन दिया जाएगा और कुछ को वैतनिक छुट्टियां मिलेंगी।

रिपोर्ट के मुताबिक कर्मचारियों को कहा गया था कि उन्हें "जबरन इस समय को निकालने के लिए पूरे एक हफ्ते का वेतन दिया जा रहा है, लेकिन उन्हें काम के लिए शिफ्ट की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और उनसे बचे हुए अवैतनिक दिनों में बिजनेस के अन्य हिस्सों में काम करने की उम्मीद की जाती है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined