अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: भारत में 2020 में जापान के बाद सबसे अधिक साइबर हमले हुए और शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी

भारत 2020 में एशिया पैसिफिक में जापान के बाद दूसरा ऐसा देश रहा है, जहां उसे सबसे अधिक साइबर हमलों का सामना करना पड़ा है। कारोबार के अंत में बीएसई सेंसेक्स 1030 अंकों की उछाल के साथ 50,781.69 पर बंद हुआ।

फोटो : IANS
फोटो : IANS 

भारत में 2020 में जापान के बाद सबसे अधिक साइबर हमले हुए : आईबीएम

Published: undefined

भारत 2020 में एशिया पैसिफिक में जापान के बाद दूसरा ऐसा देश रहा है, जहां उसे सबसे अधिक साइबर हमलों का सामना करना पड़ा है। वर्ष 2020 में क्षेत्र में हुए कुल साइबर हमलों में से भारत में सात प्रतिशत हमले दर्ज किए गए। आईबीएम की बुधवार को आई एक रिपोर्ट में यह बात कही गई। आईबीएम सिक्योरिटी की ओर से जारी 2021 एक्स-फोर्स थ्रेट इंटेलिजेंस इंडेक्स के अनुसार, वित्त एवं बीमा क्षेत्र में भारत में शीर्ष हमले दर्ज किए गए हैं, जबकि इसके बाद विनिर्माण और पेशेवर सेवाओं में साइबर हमलों की सबसे अधिक घटनाएं सामने आई हैं।

साइबर हमलों के प्रकार की बात करें तो रैनसमवेयर शीर्ष पर रहा, जिससे लगभग 40 प्रतिशत हमले हुए। इसके अलावा, डिजिटल करंसी माइनिंग और सर्वर एक्सेस हमलों ने पिछले साल भारतीय कंपनियों को प्रभावित किया।

Published: undefined

खाद्यान्नों का उत्पादन इस साल रिकॉर्ड 30.33 करोड़ टन होने का अनुमान

Published: undefined

फोटो : IANS

खाद्यान्न उत्पादन में भारत फिर एक नया रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी फसल वर्ष 2020-21 (जुलाई-जून) के दूसरे अग्रिम उत्पादन अनुमान के अनुसार देश में खाद्यान्नों का उत्पादन 30.33 करोड़ टन रहने का आकलन किया गया है। आंकड़ों के अनुसार, चावल का उत्पादन रिकॉर्ड 12.03 करोड़ टन, गेहूं का रिकॉर्ड 10.92 करोड़ टन, पोषक व मोटा अनाज 493 लाख टन, मक्का 301.6 लाख टन, दलहनी फसल 244.2 लाख टन, दलहनी फसलों में तुअर 38.8 लाख टन, चना 116.2 लाख टन, तिलहनी फसल 373.1 लाख टन, तिलहनी फसलों में मूंगफली 101.5 लाख टन, सोयाबीन 137.1 लाख टन, सरसों 104.3 लाख टन रहने का अनुमान है। वहीं, गन्ने का उत्पादन 39.76 करोड़ टन और कपास का 365.4 लाख गांठ, एक गांठ में 170 किलो, जबकि पटसन व मेस्ता का उत्पादन 978 लाख गांठ, एक गांठ में 180 किलो रहने का अनुमान है।

Published: undefined

मध्य और उच्च श्रेणी के उपभोक्ताओं में बढ़ रही होम लोन की मांग

Published: undefined

मध्य और उच्च श्रेणी के उपभोक्ताओं में होम लोन की मांग बढ़ने लगी है। ये खुलासा मैजिकब्रिक्स के एक सर्वेक्षण से हुआ है। सर्वे से पता चला है कि लगभग 38 फीसदी उपभोक्ता 30 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच का होम लोन लेना चाहते हैं।

बेंगलुरु, हैदराबाद और दिल्ली के प्रमुख आवासीय बाजारों में उपभोक्ताओं की मुख्य मांग का कुल 46 प्रतिशत 30 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच की प्रॉपर्टी में है।

मैजिकब्रिक्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि मांग बढ़ने के पीछे कई कारण हैं, जैसे 'घर से काम' (वर्क प्रॉम होम), सर्किल रेट और स्टैंप ड्यूटी में कमी और कम ब्याज दर।

Published: undefined

ट्विटर के सीईओ डोरसे की फर्म ने बिटकॉइन में किया 170 मिलियन डॉलर का निवेश

Published: undefined

फोटो : IANS

ट्विटर के सीईओ जैक डोरसे की क्रेडिट और पेमेंट्स फर्म स्क्वायर ने बिटकॉइन में 170 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। यह क्रिप्टोकरंसी में इसके पिछले निवेश से 3 गुना ज्यादा है। मंगलवार को कंपनी ने अपनी तिमाही आय की रिपोर्ट में बताया कि उसने 51,236 की औसत कीमत पर लगभग 3,318 बिटकॉइन खरीदे हैं। कंपनी ने कहा, "बिटकॉइन में स्कवायर की 50 मिलियन डॉलर की खरीद को जोड़ें तो यह 31 दिसंबर, 2020 तक के स्क्वायर फर्म के कुल कैश का 5 फीसदी है।" कंपनी ने यह घोषणा ऐसे समय में की है, जब पिछले कुछ महीनों से बिटकॉइन की कीमतें रिकॉर्ड तेजी से बढ़ी हैं। अभी एक बिटकॉइन की कीमत 50,000 डॉलर से कुछ ही कम है।

कंपनी ने आगे कहा, "कंपनी के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए स्क्वायर का मानना है कि क्रिप्टोकरंसी आर्थिक सशक्तिकरण का एक साधन है, जो लोगों को वैश्विक मौद्रिक प्रणाली में भाग लेने और उन्हें अपनी वित्तीय भविष्य सुरक्षित करने का मौका देता है।"

Published: undefined

शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी, सेंसेक्स 1030 अंक चढ़ा

Published: undefined

फोटो : IANS

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव की हालत रही। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में तकनीकी खामी आने की वजह से सुबह 11.40 बजे के आसपास फ्यूचर एवं ऑप्शन और 11.43 बजे कैश मार्केट में कारोबार रोक दिया गया। एनएसई में दोपहर बाद 3.30 बजे तक ही कारोबार शुरू हो पाया, जो कि वैसे बंद होने का समय होता है।

इसके बाद शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखी गई। कारोबार के अंत में बीएसई सेंसेक्स 1030 अंकों की उछाल के साथ 50,781.69 पर बंद हुआ। निफ्टी 274.20 अंक की तेजी के साथ 14,982 पर बंद हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ