अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: प्याज के बाद अब खाद्य तेल बिगाड़ेगा भोजन का स्वाद और जानिए जियो के सभी नए प्लान के बारे में 

प्याज के साथ-साथ अब खाद्य तेल की महंगाई भी जोर पकड़ती जा रही है। मलेशिया और इंडोनेशिया से आयातित पाम तेल महंगा होने से देश में सोयाबीन और सरसों समेत तमाम तेल और तिलहनों के दामों में तेजी का रुख बना हुआ है। दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल डेटा ऑपरेटर जियो ने बुधवार को ‘न्यू ऑल इन वन प्लांस’ की घोषणा की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

प्याज के बाद अब खाद्य तेल बिगाड़ेगा भोजन का स्वाद

प्याज के साथ-साथ अब खाद्य तेल की महंगाई भी जोर पकड़ती जा रही है। मलेशिया और इंडोनेशिया से आयातित पाम तेल महंगा होने से देश में सोयाबीन और सरसों समेत तमाम तेल और तिलहनों के दामों में तेजी का रुख बना हुआ है। बीते दो महीने में क्रूड पाम ऑयल के दाम में 26 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया है। वहीं, सरसों की कीमतों में 300 रुपये कुंटल की वृद्धि दर्ज की गई है। जबकि सोयाबीन का दाम करीब 400 रुपये प्रति कुंटल बढ़ा है। बजार के जानकार बताते हैं कि देश में मानसून सीजन के दौरान भारी बारिश के कारण खरीफ तिलहन फसल, खासतौर से सोयाबीन के खराब होने और चालू रबी सीजन में तिलहनों की बुवाई सुस्त चलने के कारण घरेलू बाजार में तेल व तिलहनों के दाम में तेजी का रुख बना हुआ है। दूसरी ओर, मलेशिया और इंडोनेशिया के बायो-फ्यूल कार्यक्रमों के कारण तेल के दाम को सपोर्ट मिल रहा है।

Published: 05 Dec 2019, 7:30 PM IST

आरबीआई ने जीडीपी अनुमान घटाकर 5 फीसदी किया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए देश के जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर का अनुमान गुरुवार को घटाकर पांच फीसदी कर दिया। इससे पहले दूसरी तिमाही में जीडीपी छह साल के निचले स्तर 4.5 फीसदी पर रही और इसके मंद बने रहने का अनुमान है। अपनी अक्टूबर की मौद्रिक नीति समीक्षा में आरबीआई ने वित्त वर्ष 2019-20 में जीडीपी वृद्धि दर के 6.1 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था।

Published: 05 Dec 2019, 7:30 PM IST

आरबीआई ने प्रमुख दरों को यथावत रखा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वृद्धि दर बढ़ाने के उपायों और महंगाई के दबाव के बीच संतुलन बनाते हुए गुरुवार को प्रमुख दरों को अपरिवर्तित रखा। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने मौजूदा वित्त वर्ष की अपनी पांचवीं समीक्षा में रेपो रेट या वाणिज्यिक बैंकों के लिए अल्पकालिक ब्याज दर को 5.15 प्रतिशत पर यथावत रखा। इसी तरह एमपीसी ने रिवर्स रेपो रेट को 4.90 प्रतिशत पर बरकरार रखा है। इसके साथ ही मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी एमएसएफ दर और बैंक दर को 5.40 प्रतिशत पर यथावत रखा गया है।

Published: 05 Dec 2019, 7:30 PM IST

जियो ने 'न्यू ऑल इन वन प्लांस' की घोषणा की

दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल डेटा ऑपरेटर जियो ने बुधवार को 'न्यू ऑल इन वन प्लांस' की घोषणा की। ये सभी प्लान छह दिसंबर से लिए जा सकते हैं। नए 199 रुपये के प्लान में एक महीने के लिए प्रतिदिन 1.5 जीबी इंटरनेट के साथ जियो से जियो के नंबर पर असीमित कॉल की जा सकेगी। इसके साथ ही गैर जियो मोबाइल नंबर पर कॉल के लिए 1,000 मिनट (एफयूपी) मिलेगी। दो महीने की अवधि का प्लान 399 रुपये में मिलेगा, जिसमें 2,000 मिनट की गैर-जियो मोबाइल कॉल की जा सकेगी। इसके अलावा 555 रुपये में तीन महीने की वैधता वाले प्लान में गैर-जियो मोबाइल कॉल पर 3,000 मिनट तक बात की जा सकेगी। जियो का 12 महीने का प्लान 2199 में मिलेगा, जिमसें 12,000 मिनट गौर जीयो मोबाइल कॉल की जा सकेगी।

Published: 05 Dec 2019, 7:30 PM IST

देश में 15 जनवरी तक आएगा 21000 टन प्याज, 15000 टन के नए टेंडर जारी

देश में 15 जनवरी तक 21,000 टन आयातित प्याज आने की संभावना है जिसके ठेके हो चुके हैं। इसके अलावा एमएमटीसी ने 15,000 टन प्याज आयात के तीन नए टेंडर जारी किए हैं। देश के बाजारों में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने की दिशा में सरकार प्रयास कर रही है, जिसके तहत प्याज का आयात करने के साथ-साथ घरेलू स्तर पर प्याज की आपूर्ति व वितरण की व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है।

इस सिलसिले में केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि देश में विदेश व्यापार की सबसे बड़ी कंपनी एमएमटीसी ने 4,000 टन प्याज तुर्की से आयात करने का नया ठेका दिया है। यह प्याज जनवरी के मध्य तक देश में आएगा। साथ ही, एमएमटीसी ने 15,000 टन प्याज मंगाने के तीन नए टेंडर जारी किए हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 05 Dec 2019, 7:30 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 05 Dec 2019, 7:30 PM IST