अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: पहली छमाही में 75 प्रतिशत बढ़ी आवासीय बिक्री और रिकॉर्ड 2 मिलियन डॉलर में बिकी सुपर मारियो गेम

सीबीआरई के आंकड़ों के मुताबिक, साल-दर-साल आधार पर 2021 की पहली छमाही के दौरान देश भर में घरों की बिक्री में 75 फीसदी से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है। विंटेज सुपर मारियो ब्रोस गेम की 36 साल पुरानी सीलबंद कॉपी रैली नामक संग्रहणीय साइट पर 2 मिलियन डॉलर में बेची गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

1985 सुपर मारियो ब्रोस गेम की सीलबंद कॉपी रिकॉर्ड 2 मिलियन डॉलर में बिकी

फोटो: IANS

विंटेज सुपर मारियो ब्रोस गेम की 36 साल पुरानी सीलबंद कॉपी रैली नामक संग्रहणीय साइट पर 2 मिलियन डॉलर में बेची गई है, जिसने अब तक के सबसे महंगे वीडियो गेम की बिक्री का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। द न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, 1985 के खेल के बिक्री पुरस्कार ने एक महीने से भी कम समय पहले बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जब सुपर मारियो 64 की कभी न खोली गई प्रति नीलामी में 1.56 मिलियन डॉलर में बिकी।

रैली ने पिछले अप्रैल में सुपर मारियो ब्रदर्स गेम को 140,000 डॉलर में खरीदा था। एक गुमनाम खरीदार ने अब इसे 2 मिलियन डॉलर में खरीदा है। रिपोर्ट में कहा गया है, महामारी के दौरान, निवेश के कई अन्य रूपों के साथ-साथ संग्रहणीय वस्तुओं की मांग बढ़ गई है, क्योंकि लोग अपने पैसे खर्च करने के तरीकों की तलाश में हैं।

Published: undefined

2021 की पहली छमाही में आवासीय बिक्री 75 प्रतिशत बढ़ी- सीबीआरई

फोटो: IANS

सीबीआरई के आंकड़ों के मुताबिक, साल-दर-साल आधार पर 2021 की पहली छमाही के दौरान देश भर में घरों की बिक्री में 75 फीसदी से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है। लगभग 26 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ पुणे ने बिक्री गतिविधि का नेतृत्व किया, इसके बाद मुंबई (19 प्रतिशत) का स्थान रहा। इसके बाद हैदराबाद और दिल्ली-एनसीआर क्रमश-18 प्रतिशत और 17 प्रतिशत शेयरों के साथ है।

केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा घोषित मापी गई नीतियों के आधार पर, क्यू4 2020 में भारत के सात बड़े शहरों में तिमाही-दर-तिमाही आधार पर आवास की बिक्री में 73 प्रतिशत की वृद्धि हुई। और आरबीआई डेवलपर्स द्वारा प्रदान किए गए प्रोत्साहन के साथ मिलकर किया गया।

जबकि संपत्ति की कीमतें 2010 के बाद से हाई-एंड सेगमेंट में 1-6 प्रतिशत की सीएजीआर और मिड-सेगमेंट में लगभग 2-7 प्रतिशत बढ़ी हैं, 2010 और 2020 के बीच प्रति व्यक्ति जीडीपी 4.0 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ी है।

Published: undefined

जुलाई में क्रमिक रूप से वाहन खुदरा बिक्री में वृद्धि: फाडा

फोटो: IANS

कम आधार और बढ़ती मांग ने जुलाई 2021 में क्रमिक और साल-दर-साल आधार पर भारत की कुल वाहन खुदरा बिक्री को बढ़ावा हुआ है। तदनुसार, फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (एफएडीए) द्वारा जारी आंकड़ों में जुलाई 2020 के स्तर से समीक्षाधीन महीने के दौरान 34.12 प्रतिशत की वृद्धि दिखाई गई है।

जुलाई 2020 के दौरान बेची गई 11,60,721 इकाइयों से पिछले महीने वाहन खुदरा बिक्री बढ़कर 15,56,777 इकाई हो गई। क्रमिक आधार पर, एफएडीए ने जून 2021 के लिए कुल वाहन खुदरा बिक्री 12,17,151 इकाइयों की सूचना दी थी

Published: undefined

आईडीबीआई बैंक निजीकरण : डेलॉयट, केपीएमजी लेनदेन सलाहकार की दौड़ में

फोटो: IANS

डेलॉयट टौच तोहमत्सु इंडिया एलएलपी, केपीएमजी और पांच अन्य आईडीबीआई बैंक की प्रस्तावित रणनीतिक बिक्री के दौरान लेनदेन सलाहकार बनने की दौड़ में हैं। अन्य बोली लगाने वाले ईवाई, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, जेएम फाइनेंशियल, आरबीएसए कैपिटल एडवाइजर्स और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स हैं।

बोली लगाने वाले 10 अगस्त को निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग के समक्ष वर्चुअल प्रेजेंटेशन देंगे। वित्तवर्ष 2012 के केंद्रीय बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में दो सरकारी बैंकों के साथ आईडीबीआई बैंक का निजीकरण किया जाएगा।

Published: undefined

एडटेक फर्म अपग्रेड 1.2 अरब डॉलर के साथ बना नया बादशाह

फोटो: IANS

वैश्विक ऑनलाइन उच्च शिक्षा प्रदाता अपग्रेड सोमवार को 1.2 अरब डॉलर के बाजार मूल्यांकन पर कुल 185 मिलियन डॉलर के फंडिंग राउंड को बंद करने की घोषणा के बाद देश का एक और बादशाह बन गया। कंपनी ने टेमासेक, आईएफसी (अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम, विश्व बैंक की एक सहयोगी संस्था) और आईआईएफएल से नए फंड जुटाए।

अपग्रेड के चेयरपर्सन और सह-संस्थापक रॉनी स्क्रूवाला ने कहा, हम एडटेक में विश्व स्तर पर शीर्ष तीन-पांच कंपनियों में शामिल होने और 18-60 के आयु वर्ग में एक अरब कर्मचारियों की नौकरी देने के पथ पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। अप्रैल में अपग्रेड ने सिंगापुर में मुख्यालय वाली वैश्विक निवेश कंपनी टेमासेक से 12 करोड़ डॉलर जुटाए थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined