अर्थतंत्र

यस बैंक संकट से ग्राहकों पर हड़कंप, राहुल बोले- मोदी और उनके विचारों ने देश की अर्थव्यवस्था को किया बर्बाद

आरबीआई द्वारा नकदी संकट से जूझ रहे निजी क्षेत्र के यस बैंक पर रोक को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि नो यस बैंक, मोदी और उनके आइडिया ने भारत की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

यस बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक की सख्ती के बाद ग्राहकों में हड़कंप मचा हुआ है। भारतीय रिजर्व बैंक ने यस बैंक से पैसे निकालने की सीमा तय कर दी है। आरबीआई ने निर्देश जारी कर कहा है कि यस बैंक के ग्राहक फिलहाल अधिकतम 50 हजार रुपए ही निकाल सकते हैं। यह पाबंदी हर किस्म के खाते पर लागू होगी। इस फैसले के बाद सुबह से आज एटीएम के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई है। हालात ऐसे हो गए है कि अब एटीएम में कैश खत्म होने लगा है।

Published: undefined

लोगों में डर का माहौल और बैंकों के बाहर अफरातफरी के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि 30 दिन जो दिए गए हैं वो आउटर लिमिट है। आप आरबीआई की तरफ से स्कीम को रिवाइव करने के लिए कदम उठाएगा। उन्होंने आगे कहा कि बैंक पिछले कई महीनों से कोशिश कर रहा है। जब हमें पता लगा कि अब हम ज्यादा इंतजार नहीं कर सकते तब हमने मामले में दखल दिया।

Published: undefined

मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने कहा कि मैं सभी जमाकर्ताओं को आश्वस्त करना चाहता हूं कि उनके फंड सुरक्षित रहेंगे, और घबराने की जरूरत नहीं है। वहीं ग्राहकों के पैसे फंसने पर विपक्ष ने मोदी सरकार को घेरा है।

Published: undefined

वहीं एस बैंक की हालात पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर बड़ा हमला किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि नो एस बैंक। मोदी और उनके विचारों की वजह से अर्थव्यवस्था बर्बाद हो गई।

Published: undefined

वहीं पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि यह पूर्ण नियामक विफलता को दर्शाता है। मुझे आश्चर्य है कि क्या यह अंत है या लाइन में और अधिक लोग होंगे। सरकार बिल्कुल चुप रहती है। आइए देखें कि यस बैंक के जमाकर्ता क्या करते हैं, मुझे लगता है कि वे पीएमसी बैंक के जमाकर्ताओं की तरह चिंतित हैं। देखते हैं अब क्या खुलासा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined