शिक्षा

CUET UG परीक्षा: दूसरे दिन भी तकनीकी खामियां, कहीं देर से शुरू हुए एग्जाम, कहीं हुए रद्द, NTA के खिलाफ गुस्से में छात्र

देशभर में दूसरे दिन भी CUET एग्जाम में हजारों स्टूडेंट्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा, कहीं तकनीकी खामियों के चलते परीक्षा देर से शुरू हुई, तो कहीं परीक्षा रद्द तक करनी पड़ी। जिसके बाद NTA पर छात्रों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

गुरूवार से शुरू हुए स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के दूसरे दिन भी यानी शुक्रवार को भी छात्रों को तकनीकी खामियों का सामना करना पड़ा है। पहले दिन 17 राज्यों के कई सेंटर्स पर इस परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था, कुछ ऐसा ही हाल दूसरे दिन भी देखने को मिला।

कहीं तकनीकी खामियों के चलते परीक्षा देर से शुरू हुई, तो कहीं परीक्षा रद्द तक करनी पड़ी। इतना ही नहीं किसी सेंटर्स पर तो बच्चों को किसी और सब्जेक्ट का पेपर मिला है। जिसके चलते ना सिर्फ बच्चे बल्कि अभिभावक भी काफी परेशान नजर आए।

इसे भी पढ़ें- 17 राज्यों के इन केंद्रों में स्थगित हुई CUET यूजी परीक्षा, जानें एग्जाम शुरू होते ही NTA ने क्यों लिया ये फैसला?

Published: undefined

परीक्षा देने आए कई उम्मीदवारों ने दावा किया कि उन्हें केवल इस सूचना के लिए दो घंटे इंतजार करना पड़ा कि दिन के लिए निर्धारित परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। हालांकि, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने कहा कि देशभर के 95 फीसदी केंद्रों पर सीयूईटी के पहले चरण का संचालन सुचारू रूप से हुआ।

ऐसा नहीं है कि आज ही दिक्कतें आई हों, पहले दिन भी यानी गुरूवार को भी इस तरह की दिक्कतों का सामना बच्चों को करना पड़ा। नोएडा में एक सेंटर पर जब छात्र सुबह परीक्षा के लिए पहुंचे, तो वहां ताला लटका था। एक नोटिस चिपका दिया गया था, जिसपर लिखा था- ‘तकनीकि खराबी के कारण आज परीक्षा नहीं होगी। असुविधा के लिए खेद है।’

Published: undefined

फिर अगले दिन यानी आज 5 अगस्त को भी वही कहानी दोहराई गई। रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के सरिता विहार में Asia Pacific Institute of Management में बच्चे सुबह 7 बजे पहुंच गए। सेंटर में एंट्री मिल तो गई। लेकिन परीक्षा शुरू ही नहीं हुई। स्टूडेंट्स ने बताया कि ‘किसी ने कहा सिस्टम पर गूगल क्रोम डाउनलोड नहीं है, तो किसी ने कहा तकनीकि खराबी है। NTA ने हमारा सेंटर एक-दो दिन पहले ही गुड़गांव से बदलकर यहां कर दिया था। हम भूखे-प्यासे परीक्षा के इंतजार में धूप और बारिश में 7 घंटे बैठे रहे। हमारे पैरेंट्स बाहर खड़े रहे। लेकिन न तो सेंटर पर कोई सुनवाई हुई न एनटीए से कोई मदद मिली’

Published: undefined

इसी तरह नोएडा सेक्टर 62 समेत देश के कई अन्य शहरों के सेंटर्स पर भी बड़ी संख्या में छात्रों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। एक छात्र ने बताया कि उन्हें कंप्यूटर पर बिठाया गया। लेकिन दोपहर 12 बजे उन्हें बताया गया कि आज परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी क्योंकि तकनीकी समस्याएं हैं। इसके बाद उनका गुस्सा सातवें आसमान पर था, छात्रों ने NTA के खिलाफ नारेबाजी करनी शुरू कर दी।

Published: undefined

NTA की इस लापरवाही को लेकर छात्र काफी गुस्से में हैं। छात्रों का कहना है कि प्रबंधन केंद्र में कोई अधिकारी नहीं है। दयनीय स्थिती है, और टेंशन में सिर्फ छात्र ही हैं क्योंकि वहां कोई अधिकारी ही मौजूद नहीं है। ऐसे में वो सवाल कर रहे हैं कि हमारे भविष्य का आखिर क्या होगा?

Published: undefined

उधर, छात्र इसे लेकर काफी गुस्से में नजर आ रहे हैं। नीचे जो वीडियो आप देख रहे हैं ये वीडियो नोएडा सेक्टर 64 का बताया जा रहा है। जहां दो दिन से CUET का पेपर स्थगित हो रहा। जिसके जवाब में छात्र द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

Published: undefined

वहीं अभिभावकों का कहना है कि यह मुश्किल भरा है क्योंकि कई लोगों को बच्चों के साथ आने के लिए काम से छुट्टी लेनी पड़ती है। अब प्रशासन की इस लापरवाही को लेकर ट्विटर पर भी आक्रोश देखने को मिल रहा है। लाखों स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स गुस्से में हैं।

उधर, जिन बच्चों का अगली तारीख यानी आने वाले दिनों में एग्जाम है उनको भी कई तरह की परेशानियों का सामना अभी से करना पड़ रहा है। जिन उम्मीदवारों के एग्जाम आगामी 7 अगस्त को है उनको अब तक उनका सेंटर नहीं मिला है, वो सवाल कर रहे हैं कि आखिर कब उनको उनके परीक्षा केंद्र के बारे में जानकारी दी जाएगी।

Published: undefined

गौरतलब है कि सीयूईटी (यूजी) की दूसरी पाली की बृहस्पतिवार को प्रस्तावित परीक्षा सभी 489 केंद्रों पर रद्द कर दी गई थी, जबकि पहली पाली के दौरान 17 राज्यों के कुछ केंद्रों पर परीक्षा टालनी पड़ी।

एनटीए की वरिष्ठ निदेशक साधना पाराशर ने कहा था, ‘‘विभिन्न प्रशासनिक और तकनीकी कारणों से, चार अगस्त (पहली पाली) के लिए निर्धारित सीयूईटी-यूजी, 2022 को 17 राज्यों के कुछ परीक्षा केंद्रों के लिए 12 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।’’

इसे भी पढ़ें- CUET 2022: सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए होगी अलग कट-ऑफ, जानें पूरी डिटेल

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ