देश

दलित सांसदों की नाराजगी ने खिलाया गुल, एक दिन के लखनऊ दौरे पर पहुंचे अमित शाह

उत्तर प्रदेश में पार्टी के दलित सांसदों की नाराजगी और सहयोगी दलों के बगावती सुरों से पैदा हुए हालात के बीच बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह 11 अप्रैल को एक दिन के दौरे पर लखनऊ पहुंचे हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया एक दिन के लखनऊ दौरे पर पहुंचे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह एक दिन के दौरे पर लखनऊ पहुंच गए हैं। खबरों के अनुसार, इस दौरे पर अमित शाह प्रदेश में अपनी ही पार्टी के दलित सांसदों की नाराजगी और सहयोगी दलों के नेताओं बगावती सुरों से पैदा हुए संकट को हल करने की कोशिश करेंगे। शाह के इस दौरे के एजेंडे में पार्टी कार्यकर्ताओं की नाराजगी को दूर करना भी शामिल है। अपने एक दिवसीय दौरे में वे सीएम योगी आदित्यनाथ से भी मिलेंगे और सरकार और संगठन के लोगों से भी बातचीत करेंगे। इस दौरान वे योगी सरकार के कामकाज की भी समीक्षा करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार अमित शाह प्रदेश के मंत्रियों के साथ सीएम हाउस में एक बैठक भी करेंगे।

Published: undefined

अमित शाह के इस दौरे को सरकार और संगठन में बदलाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है। संभावना जताई जा रही है कि प्रदेश में हाल में हुए सपा-बसपा के गठबंधन को देखते हुए सरकार में दलित और ओबीसी मंत्रियों की भागीदारी बढ़ाने पर भी मंथन हो सकता है। इसी कड़ी में शाह सहयोगी दलों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।

Published: undefined

खबरों के मुताबिक, इस बार उत्तर प्रदेश के अपने दौरे पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह प्रदेश सरकार के मंत्रियों के साथ बैठक बीजेपी कार्यालय में नहीं, बल्कि सीएम योगी आदित्यनाथ के सरकारी बंगले पर करेंगे। ये फैसला इसलिए लिए गया है ताकि बैठक की बातें बाहर लीक नहीं हों। मंत्रियों के साथ बैठक के बाद शाह राज्य पार्टी मुख्यालय जाएंगे, जहां वो पार्टी पदाधिकारियों के साथ ही सहयोगी दलों के नेताओं से मुलाकात करेंगे।

गौरतलब है कि प्रदेश से आने वाले बीजेपी के कई दलित सांसद इन दिनों नाराज चल रहे हैं। पिछले दिनों इन सांसदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर अपनी ही सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद की थी। इसके अलावा अपना दल और सुहेलदेव समाज पार्टी जैसे सहयोगी दल भी बीजेपी को लेकर हमलावर रुख अख्तियार किए हुए हैं। वहीं, एसी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले केबाद से दलितों के मुद्दे पर बीजेपी बैकफुट पर है।

इसको लेकर संगठन से लेकर सरकार तक में फेरबदल की चर्चा चल रही है। बताया जा रहा है कि अगले लोकसभा चुनाव से पहले अमित शाह अपना घर ठीक कर लेना चाहते हैं। ऐसे में अमित शाह का ये दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined