देश

गुजरात के एक कॉलेज में पीरियड्स चेक करने के लिए प्रिंसिपल ने उतरवाए लड़कियों के अंडर गारमेंट, हाथ मिलने पर भी रोक

पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात के भुज से एक शर्मसार करने वाली खबर सामने आई है। भुज स्थित श्री सहजानंद कॉलेज के प्रिंसिपल ने 68 लड़कियों की अंडर गारमेंट उतरवाकर इस बात की जांच कराई कि वे मासिक धर्म से गुजर रही हैं या नहीं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात के भुज से एक शर्मसार करने वाली खबर सामने आई है। भुज स्थित श्री सहजानंद कॉलेज के प्रिंसिपल ने 68 लड़कियों की अंडर गारमेंट उतरवाकर इस बात की जांच कराई कि वे मासिक धर्म से गुजर रही हैं या नहीं। इतना ही नहीं लड़कियों को कॉलेज में पीरियड्स के दौरान किसी भी दूसरे छात्र या छात्रा से हाथ मिलाने या गले मिलने की भी अनुमति नहीं है।

Published: undefined

साथ ही यह आदेश भी जारी किया गया है कि पास स्थित मंदिर में पीरियड्स से गुजर रही लड़कियां न जाएं। मंदिर के बाहर भी बोर्ड लगाकर इस बात की सूचना दी जा रही है। हैरानी की बात यह है कि लड़कियों को कॉलेज और मंदिर के रसोई से भी दूर रहने को कहा गया है।

Published: undefined

बता दें कि श्री सहजानंद कॉलेज को स्वामीनारायण मंदिर के भक्त लोग मिलकर चलाते हैं। इस कॉलेज के प्रिंसिपल ने कहा कि हमें शिकायत मिली थी कि पीरियड्स से गुजर रही लड़कियां कॉलेज में लोगों से हाथ मिला रही हैं। मंदिर में जा रही हैं साथ ही किचन में भी। प्रिंसिपल ने इसे रोकने के लिए कॉलेज के स्टाफ के साथ मिलकर 68 लड़कियों के अंडरवियर उतरवाकर इस बात की जांच कराई की कि उनका मासिक धर्म चल रहा है कि नहीं।

Published: undefined

इसके लिए कॉलेज स्टाफ लड़कियों को पहले वॉशरूम में ले गए फिर वहां उनके कपड़े उतरवाकर इसकी जांच कराई गई। एक लड़की ने स्थानीय मीडिया को बताया कि इस तरह की ज्यादती अक्सर इस कॉलेज में होती है।

Published: undefined

एक लड़की ने शिकायत करते हुए कहा कि इस घटना के बारे में हमारे माता-पिता को भावनात्मक रूप ब्लैकमेल किया जा रहा है। उनसे कॉलेज और मंदिर ट्रस्ट की तरफ से कहा जा रहा है कि इस बारे में पुलिस को न बताएं।

Published: undefined

हालांकि कॉलेज की प्रिंसिपल का कहना है कि किसी लड़की से जोर जबरदस्ती नहीं की गई और न ही किसी को टच ही किया गया। उनका कहना है कि लड़कियों ने ने अपनी सहमति से कपड़े उतारे थे। ऐसा करने के लिए उनपर कोई दबाव नहीं डाला गया था।

Published: undefined

अब राज्य और राष्ट्रीय दोनों महिला आयोगों ने इस घटना का संज्ञान लिया है। राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस मामले के जांच के आदेश दिए हैं। आयोग ने कॉलेज प्रबंधन को पत्र जारी कर स्पष्टीकरण भी देने को कहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined