देश

फेसबुक प्रचार पर खर्च में भी बीजेपी ने तोड़ा रिकॉर्ड, सिर्फ फरवरी में दिए डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा के विज्ञापन

फेसबुक के आंकड़ों के अनुसार बीजेपी ने सिर्फ फरवरी में ‘भारत के मन की बात’ नाम के पेज के जरिए अपने प्रचार के लिए सोशल मीडिया साइट को 1.1 करोड़ रुपये का भुगतान किया। इसके अलावा ‘नेशन विद नमो’ पेज ने भी 60 लाख रुपये से ज्‍यादा रकम विज्ञापनों पर खर्च किया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए राजनैतिक पार्टियों के प्रचार और विज्ञापनों में तेजी आने लगी है। और यह तेजी सोशल मीडिया साइट्स पर भी देखी जा रही है। हालांकि, प्रचार के अन्य सभी माध्यमों की तरह यहां भी बीजेपी ने सबको पछाड़ दिया है। दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर राजनैतिक दलों के विज्ञापनों का आंकड़ा जारी किया है।

इन आंकड़ों के अनुसार फेसबुक पर विज्ञापन पर खर्च के मामले में बीजेपी सबसे आगे ही नहीं है, बल्कि फेसबुक को मिलने वाले राजनौतिक विज्ञापनों की कुल रकम का आधे से ज्‍यादा बीजेपी का है। फेसबुक के अनुसार बीजेपी ने ‘भारत के मन की बात’ नाम के एक पेज के जरिए अपना विज्ञापन चलवाया, जिसके लिए सिर्फ फरवरी में उसने फेसबुक को 1.1 करोड़ रुपये का भुगतान किया। यही नहीं, एक अन्य पेज ‘नेशन विद नमो’ पर विज्ञापनों के लिए भी सिर्फ फरवरी में 60 लाख रुपये का भुगतान किया गया।

इस मामले में बीजेपी के सहयोगी दल भी उसी की राह पर चलते नजर आ रहे हैं। बीजेपी के बाद फेसबुक पर विज्ञापनों पर खर्च करने में उसके सहयोगी दलों का ही नाम है। आंकड़ों के अनुसार फरवरी महीने में फेसबुक विज्ञापनों पर बीजेपी और उसके सहयोगियों ने कुल मिलाकर 2.37 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

इसके बाद सबसे ज्‍यादा खर्च करने वालों में ओडीशा के सीएम और बीजेडी प्रमुख नवीन पटनायक सबसे ऊपर हैं। उन्‍होंने 32 विज्ञापनों पर फरवरी महीने में 8,62,981 रुपये खर्च किए। वहीं बीजेपी के लिए अमित शाह, जयंत सिन्‍हा, पीयूष गोयल और मुरलीधर राव जैसे बीजेपी नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों ने अपने और पार्टी के विज्ञापन पर फरवरी में डेढ़ लाख से 3 लाख रुपये खर्च किए हैं।

इस मामले में स्‍थानीय दलों और नेताओं के बाद कांग्रेस और उसके सहयोगियों का नंबर आता है। क्षेत्रीय दलों ने जहां इस दौरान विज्ञापनों पर 19.8 लाख रुपये खर्च किए, वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने फेसबुक पर विज्ञपनों पर महज 10.6 लाख रुपये खर्च किए हैं।

Published: 07 Mar 2019, 4:30 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 07 Mar 2019, 4:30 PM IST