देश

संविधान बदलने के लिए BJP ने दिया '400 पार' का नारा, सत्ता में वापस आए तो छीन सकता है वोट देने का अधिकार: अखिलेश

सपा प्रत्याशी रुचि वीरा ने भी आरोप लगाया कि बीजेपी संविधान को बदलना चाहती है। उन्होंने कहा कि यह लोकसभा चुनाव लोकतंत्र को बचाने का चुनाव है।

फोटो: PTI
फोटो: PTI -

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर आरोप लगाते हुए बुधवार को कहा कि देश के संविधान को बदलने और लोगों से वोट देने का अधिकार छीनने के लिये ही बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में '400 पार' का नारा दिया है।

यादव ने मुरादाबाद से सपा उम्मीदवार रुचि वीरा के समर्थन में यहां आयोजित एक रैली में कहा, ''अगर कोई सरकार संविधान के अनुरूप काम करती है तो किसी भी समुदाय के खिलाफ पूर्वाग्रह की भावना से काम नहीं किया जा सकता। मगर जबसे बीजेपी सत्ता में आयी है तबसे उसकी सरकार ने लोगों के साथ सिर्फ नाइंसाफी की है।''

Published: undefined

उन्होंने किसानों के कड़े विरोध के बाद वापस लिये गये तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के प्रदर्शन को याद करते हुए कहा, ''सरकार ने वे कृषि कानून तो वापस ले लिये लेकिन भाजपा नेता जिस तरह से 400 पार का नारा लगा रहे हैं, ऐसे में अगर वे सत्ता में आ गये तो सम्भव है कि वे संविधान को ही बदल डालें। यहां तक कि वे हमारा वोट देने का अधिकार भी छीन सकते हैं।''

सपा अध्यक्ष ने नोटबंदी और चुनावी बांड को लेकर भी केन्द्र की बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार पर हमला किया।

Published: undefined

सपा प्रत्याशी रुचि वीरा ने भी आरोप लगाया कि बीजेपी संविधान को बदलना चाहती है। उन्होंने कहा कि यह लोकसभा चुनाव लोकतंत्र को बचाने का चुनाव है।

वीरा ने कहा कि वह मुरादाबाद में ही पली-बढ़ी हैं। उन्होंने सभी समुदायों से वोट की अपील की और कहा, ''मैं अपने हिंदू भाइयों और बहनों के साथ-साथ मुस्लिम भाइयों और बहनों का भी धन्यवाद देती हूं जिन्होंने मुझे इतना सम्मान और आत्मविश्वास दिया। साथ मिलकर हम भाजपा को हराएंगे।''

Published: undefined

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने भी यादव के साथ बिजनौर लोकसभा क्षेत्र के नगीना में एक रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने जनता के मुद्दों को लेकर बीजेपी की कड़ी आलोचना की।

उन्होंने कहा, "अखिलेश यादव जी जब किसी चुनावी सभा में जाते हैं तो स्कूल, एंबुलेंस सेवा और बेरोजगारी भत्ते की बात करते हैं। उनके विपरीत, जब प्रधानमंत्री किसी रैली में जाते हैं तो श्मशान और कब्रिस्तान की बात करते हैं।"

Published: undefined

सिंह ने उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव के शासनकाल में किए गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने एक्सप्रेसवे एवं अस्पताल बनाए, पुलिस की कार्रवाई में सुधार किया और स्कूल शुरू किए। उन्होंने कहा, ''हमें श्मशान की जरूरत नहीं है। हमें बच्चों के लिए स्कूल और अस्पताल की जरूरत है।''

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को मुरादाबाद और बिजनौर में मतदान होगा।

पीटीआई के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined