देश

सिविल सेवा परीक्षा-2018 का रिजल्ट घोषित, कनिष्क कटारिया टॉपर, महिला वर्ग में सृष्टि जयंत ने मारी बाजी

यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2018 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। रिजल्ट में 759 परीक्षार्थी ने सफलता हासिल की है। इनमें कनिष्क कटारिया ने टॉप किया है, जबकि महिला वर्ग में सृष्टि जयंत देशमुख अव्वल रही हैं। जबकि बिजनौर के जुनैद अहमद को तीसरा स्थान मिला है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

देश के सबसे बड़े इम्तेहान यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2018 का रिजल्ट आ गया है। परीक्षा में कुल 759 परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है। इनमें कनिष्क कटारिया ने टॉप किया है। वहीं अक्षत जैन ने दूसरा और बिजनौर के जुनैद अहमद ने तीसरा स्थान हासिल किया है। जबकि श्रेयांश को चौथा और श्रुति जयंत देशमुख को पांचवां स्‍थान मिला है। सृष्टि जयंत महिला वर्ग की टॉपर हैं।

राजस्थान के रहने वाले कनिष्क कटारिया ने आईआईटी बॉम्बे से बीटेक किया है। परीक्षा में गणित विषय चुनने वाले कनिष्क एससी कटेगरी से आते हैं। उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है। जबकि तीसरे स्थान पर आए जुनैद अहमद उत्तर प्रदेश के बिजनौर के बेहद पिछड़े इलाके नगीना के रहने वाले हैं। उन्होंने परीक्षा के लिए भूगोल विषय को चुना था।

वहीं मेरिट लिस्ट में चौथे स्थान और महिला अभ्यर्थियों में शीर्ष पर रहीं सृष्टि देशमुख ने भोपाल के राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से बीई (केमिकल इंजीनियरिंग) की पढ़ाई की है। वहीं छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके दंतेवाड़ा की रहने वाली नम्रता जैन ने 12वीं रैंक हासिल की है।

मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाले 759 परीक्षार्थियों में सामान्य वर्ग से 361, ओबीसी वर्ग से 209, एससी वर्ग से 128 और एसटी से 61 परीक्षार्थी शामिल हैं। इस बार यूरपीएससी रिजल्ट में शीर्ष 25 में से 15 पुरुष और 10 महिला परीक्षार्थी हैं। यूपीएससी ने पिछले साल सितंबर-अक्‍टूबर में लिखित परीक्षा ली थी, जबकि इंटरव्‍यू फरवरी-मार्च 2019 में हुआ था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined