देश

यूपी विधान परिषद की मतगणना जारी, समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी ने लगाया गड़बड़ी का आरोप

विधान परिषद की 11 सीटों की मतगणना विशेष सुरक्षा व्यवस्था के साथ जारी है। विधान परिषद में शिक्षक क्षेत्र की छह सीटों पर 85 और स्नातक क्षेत्र की पांच सीटों पर 114 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

विधान परिषद की 11 सीटों की मतगणना विशेष सुरक्षा व्यवस्था के साथ जारी है। विधान परिषद में शिक्षक क्षेत्र की छह सीटों पर 85 और स्नातक क्षेत्र की पांच सीटों पर 114 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। लखनऊ के रमाबाई रैली स्थल पर मतगणना हो रही है। मतगणना के दौरान समाजवादी पार्टी के स्नातक सीट के प्रत्याशी राम सिंह राणा ने गिनती में गड़बड़ी का आरोप लगा कर गणना स्थल के बाहर हंगामा किया। उन्होंने कहा कि मतपेटी की सील खोलने में खेल हो रहा है।

उन्होंने आरोप लगाया कि अधिकारी मनमानी कर रहे हैं। मामले की जानकारी पर जिलाधिकारी और कमिश्नर मौके पर पहुंच गए हैं। जिलाधिकारी के दखल के बाद मामला शांत हो गया है।

Published: undefined

मंडलायुक्त ने कहा कि सील में कोई गड़बड़ी नहीं है। उस पर अधिकारियों के साइन के साथ पर्ची चिपकी है। यदि कोई गड़बड़ी है तो लिखित शिकायत करने का अधिकार है। अभी केवल गड्डी बन रही है, ऐसे में हंगामा ठीक नहीं है। गिनती होने दीजिये देखा जाएगा। आप सभी को आश्वासन देना चाहता हूं कि किसी तरह की गड़बड़ी नही होगी, गड़बड़ी करके नौकरी थोड़ी कोई फंसाएगा।

विधान परिषद में लखनऊ, वाराणसी, आगरा, मेरठ और इलाहाबाद-झांसी खंड स्नातक के अलावा लखनऊ, वाराणसी, आगरा, मेरठ, बरेली-मुरादाबाद और गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक सीट के लिए मतदान एक दिसंबर को हुआ था। लखनऊ, आगरा, वाराणसी और मेरठ में शिक्षक और स्नातक कोटे की दो-दो सीटों की मतगणना होगी। मतगणना सात स्थानों पर एक साथ हो रही है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतगणना स्थल पर विशेष सतर्कता बरतने और कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, इलाहाबाद-झांसी खंड स्नातक सीट की मतगणना झांसी, बरेली-मुरादाबाद खंड शिक्षक सीट की मतगणना बरेली में और गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक सीट की मतगणना गोरखपुर में होगी।

Published: undefined

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि शिक्षक विधान परिषद का परिणाम गुरुवार देर रात तक आ सकता है, लेकिन स्नातक परिणाम सुबह तक आने की संभावना है। मतगणना चलती रहेगी। सत्ताधारी दल और विरोधी दल के प्रतायशियों दोनों के चेहरे पर चिंता की लकीरें नजर आ रही है। सभी की निगाहें मतगणना पर टिकी हुई हैं।

बता दें कि आगरा स्नातक खंड सीट पर कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जबकि इलाहाबाद झांसी स्नातक खंड सीट पर कुल 16 उम्मीदवार, लखनऊ स्नातक खंड सीट पर कुल 24 उम्मीदवार, मेरठ स्नातक खंड सीट पर कुल 30 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं वाराणसी खंड स्नातक सीट पर कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

Published: undefined

आगरा शिक्षक खंड सीट पर 16 उम्मीदवार है। बरेली-मुरादाबाद शिक्षक खंड सीट पर 15 उम्मीदवार हैं। गोरखपुर-फैजाबाद सीट पर 16 उम्मीदवार तो लखनऊ खंड सीट पर 11 उम्मीदवार हैं। मेरठ खंड शिक्षक सीट पर 15 उम्मीदवार और वाराणसी खंड शिक्षक सीट पर कुल 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

चुनाव पोस्टल बैलेट से होने के कारण नतीजे देर शाम तक आना शुरू होंगे। लखनऊ, आगरा, वाराणसी और मेरठ में शिक्षक और स्नातक क्षेत्र की मतगणना होगी। जबकि झांसी, गोरखपुर और बरेली में स्नातक क्षेत्र की मतगणना होंगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined