देश

गैस चैंबर बनी दिल्ली, सीएम केजरीवाल ने स्कूलों में बांटे मास्क, कहा- पराली जलाना बंद करें पड़ोसी राज्य

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर राजनीति भी गरमा गई है। सीएम केजरीवाल ने हरियाणा और पंजाब सरकार की तरफ इशारा करते हुए कहा, “खट्टर और कैप्टन सरकारें अपने किसानों को पराली जलाने पर मजबूर कर रहीं हैं जिसकी वजह से दिल्ली में भारी प्रदूषण है।”

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर हर दिन बद से भी बदतर होता जा रहा है। पूरी तरह से गैस चैंबर बन चुकी दिल्ली की हवा की क्वालिटी दिवाली के बाद इतनी खराब हुई है कि सांस तक लेना मुश्किल हो गया है। शुक्रवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में प्रदूषण से बचाव के लिए मास्क बांटे। केजरीवाल ने दिल्ली की हवा खराब होने के पीछे हरियाणा और पंजाब में जलाई जा रही पराली को एक बड़ी वजह बताया है।

Published: undefined

केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा, "पड़ोसी राज्यों में लगातार जलाई जा रही पराली की वजह से दिल्ली पूरी तरह गैस चैंबर में तब्दील हो चुकी है। यह बेहद जरूरी है कि हम इस जहरीली हवा से खुद को बचाएं। हमने आज से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों मे 50 लाख सेफ्टी मास्क बांटने शुरू कर दिए हैं। मेरी सभी दिल्ली वासियों से अपील है कि जब भी जरुरत हो इन मास्क का इस्तेमाल करें।

Published: undefined

उधर दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर राजनीति भी गरमा गई है। सीएम केजरीवाल ने हरियाणा और पंजाब सरकार की तरफ इशारा करते हुए कहा, "खट्टर और कैप्टन सरकारें अपने किसानों को पराली जलाने पर मजबूर कर रहीं हैं जिसकी वजह से दिल्ली में भारी प्रदूषण है। कल पंजाब और हरियाणा भवन पर लोगों ने प्रदर्शन कर वहां की सरकारों के प्रति अपना रोष प्रकट किया।"

Published: undefined

मास्क पहन कर प्रैक्टिस कर रहे बांग्लादेश के खिलाड़ी

उधर भारत दौरे पर आई बांग्लादेश टीम के खिलाड़ी दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में मास्क पहन कर प्रैक्टिस करते नजर आए। बांग्लादेश और टीम इंडिया के बीच 3 नवंबर को टी-20 सीरीज का पहला मैच खेला जाना है।

Published: undefined

इस बीच दिल्ली का प्रदूषण खिलाड़ियों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। दिल्ली में मैच कराए जाने को लेकर पूर्व भारतीय खिलाड़ी और बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने कहा था कि कोई भी मैच या कोई भी स्पोर्ट खिलाड़ियों की सेहत से बढ़ कर नहीं हो सकता। दिल्ली की हवा अगर साफ़ नहीं है तो मैच टाला भी जा सकता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined