देश

महंगाई की मार: मोबाइल रिचार्ज, गैस, माचिस से लेकर क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करना भी हुआ महंगा, जानें- और क्या हुए बदलाव?

साल के आखिरी महीने की शुरुआत में ही आम आदमी को कई बड़े झटके लगे हैं। दरअसल आज से कई जरूरी काम की चीजें महंगी हो गई हैं। आपको इन जरूरी चीजों के लिए पहले से अधिक भुगतान करना होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

साल के आखिरी महीने की शुरुआत में ही आम आदमी को कई बड़े झटके लगे हैं। दरअसल आज से कई जरूरी काम की चीजें महंगी हो गई हैं। आपको इन जरूरी चीजों के लिए पहले से अधिक भुगतान करना होगा। जो चीजें आज से महंगी हुई हैं, उनमें माचिस से लेकर सिलेंडर और मोबाइल रिचार्ज तक सब शामिल हैं। वहीं एसबीआई क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने के लिए भी आपको ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। वहीं 1 दिसंबर से पीएनबी ग्राहकों को कम इंटरेस्ट रेट मिलेगा।

Published: 01 Dec 2021, 3:10 PM IST

माचिस के दाम आज से दोगुने

हर घर में इस्तेमाल होने वाले सबसे जरूरी चीजों में शामिल माचिस की डिब्बी के लिए आज से आपको दोगुने पैसे चुकाने होंगे। आज से माचिस की डिब्बी की कीमत 2 रुपये हो गई है। जो पहले 1 रुपये में मिलती थी। कच्चे माल की कीमतों बढ़ने के कारण माचिस भी महंगा हुआ है। इससे पहले 2007 में माचिस के दाम 50 पैसे से बढ़कर 1 रुपये की गई थी।

Published: 01 Dec 2021, 3:10 PM IST

कमर्शियल सिलेंडर महंगे हुए

आज से कमर्शियल सिलेंडर (19 कि.ग्रा.) भी महंगा हो गया है। सरकारी तेल कंपनियों ने सिलेंडर के दाम में 103.50 रुपये का इजाफा किया है। दिल्ली में 19 कि.ग्रा. वाले सिलेंडर की कीमत 2101 रुपये हो गयी है। पहले इसकी कीमत 2000 रुपये थी।

Published: 01 Dec 2021, 3:10 PM IST

जियो का रिचार्ज भी हुआ महंगा

महीने की शुरुआत में जियो ने भी अपने यूजर्स को बड़ा झटका दिया है। जियो ने 24 दिन से लेकर 365 दिन तक की वैलिडिटी वाले कई प्लान के दाम बढ़ा दिए हैं। यानी आज से जियो के प्रीपेड प्लान के लिए कस्टमर्स को 8 से 20 फीसदी ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। मालूम हो कि इससे पहले नवंबर के अंत में भारती एयरटेल और वोडाफोन आईडिया ने भी टैरिफ रेट्स में वृद्धि की थी।

Published: 01 Dec 2021, 3:10 PM IST

पीएनबी ने अपने ग्राहकों को दिया झटका

सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपने ग्राहकों को झटका दिया है। दरअसल बैंक ने सेविंग अकाउंट के ब्याज दरों में की कटौती है। अब पीएनबी के सेविंग अकाउंट होल्डर्स को सालाना 2.80 फीसदी ब्याज मिलेगा। पहले ग्राहकों को 2.90 फीसदी इंटरेस्ट मिलता था।

Published: 01 Dec 2021, 3:10 PM IST

टीवी देखान हुआ महंगा

आज से टीवी देखाना भी महंगा हो गया है। बता दें कि देश के प्रमुख ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क Zee, Star, Sony और Viacom 18 ने कुछ चैनल को अपने बुके से बाहर कर दिया है। जिसके कारण अब दर्शकों को टीवी देखने के लिए 50 फीसदी अधिक खर्च करना पड़ेगा। 1 दिसंबर से दर्शकों को स्टार प्लस, कलर्स, जी टीवी, सोनी और कुछ रीजनल चैनलों को देखने के लिए 35 से 50 फीसदी अधिक खर्च करना पड़ेगा।

दर्शकों को सोनी चैनल को देखने के लिए हर महीने 39 रुपये की जगह 71 रुपये खर्च करने पड़ेंगेष वहीं Viacom 18 के चैनल के लिए 25 रुपये की जगह 39 रुपये प्रति माह चुकाने होंगे। वहीं दर्शकों को स्टार और डिज्नी इंडिया के चैनल को देखने के लिए 49 रुपये प्रति माह की जगह 69 रुपये खर्च करने होंगे। जबकि Zee के लिए 39 रुपये की जगह 49 रुपये देने होंगे।

Published: 01 Dec 2021, 3:10 PM IST

SBI क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करना हुआ महंगा

भारतीय स्टेट बैंक के क्रेडिट से शॉपिंग करना आज से महंगा हो गया है। एसबीआई अपने क्रेडिट कार्ड होल्डर से हर खरीद पर 99 रुपये प्रोसेसिंग चार्ज वसूलेगा। इतना ही नहीं ग्राहकों को प्रोसेसिंग फीस के अलावा अलग से टैक्स भी चुकाने पड़ेंगे।

Published: 01 Dec 2021, 3:10 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Dec 2021, 3:10 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ