देश

नरोदा पाटिया दंगा मामले में आज आ सकता है फैसला, कोडनानी-बाबू बजरंगी सहित 32 लोग हैं दोषी  

वर्ष 2002 में हुए गुजरात के नरोदा पाटिया दंगा मामले में गुजरात हाईकोर्ट शुक्रवार को फैसला सुना सकता है। इस मामले में सुनवाई पूरी होने के बाद पिछले साल अगस्त में कोर्ट ने अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया नरोदा पाटिया केस में दोषी बीजेपी नेता और गुजरात की पूर्व मंत्री माया कोडनानी

गुजरात के नरोदा पाटिया दंगा केस में आज फैसला आने वाला है। यह दंगा 2002 में हुआ था। इस केस में स्पेशल कोर्ट ने बीजेपी विधायक माया कोडनानी और बाबू बजरंगी समेत 32 लोगों को दोषी ठहराया था। इसके बाद इन्होंने हाईकोर्ट में अर्जी दी थी, जिस पर शुक्रवार को गुजरात हाईकोर्ट फैसला सुनाने वाला है।

2002 में 28 फरवरी को अहमदाबाद के नरोदा पाटिया इलाके में भयंकर नरसंहार हुआ था। एक दिन पहले यानी 27 फरवरी 2002 को गोधरा में साबरमती एक्सप्रेस की बोगियां जलाने की घटना के बाद अगले रोज गुजरात में दंगे भड़क उठे थे। इन दंगों में सबसे ज्यादा हिंसा नरोदा पाटिया में हुई थी। इस दंगे में 97 लोगों की हत्या कर दी गई थी।

Published: undefined

नरोदा पाटिया दंगे मुकदमा अगस्त 2009 में शुरू हुआ था। इसमें कुल 62 आरोपी थे।पिछले साल विशेष अदालत ने गुजरात की पूर्व मंत्री माया कोडनानी और बजरंग दल के नेता बाबू बजरंगी समेत 32 लोगों को दोषी करार दिया था, जबकि 29 अन्य लोगों को बरी कर दिया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined