देश

गुजरात में दलित युवक की हत्या: प्रदेश में दलितों के खिलाफ तेजी से बढ़ी है हिंसा

भावनगर में दलित युवक की हत्या की घटना गुजरात में दलितों के खिलाफ बढ़ रहे अपराध के लंबे सिलसिले का हिस्सा है। एनसीआरबी के मुताबिक, गुजरात में जातिगत आधार पर भेदभाव और अत्याचार में काफी इजाफा हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया गुजरात के भावनगर में दलित युवक की हत्या

गुजरात में दलितों के खिलाफ हिंसा की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। ऊना की घटना की तस्वीरों को लोग अभी भूले नहीं हैं। उस घटना के बाद गुजरात समेत देशभर में हुए आंदोलन के बाद ऐसा लगा था कि दलितों के खिलाफ हिंसा में कमी आएगी, लेकिन लगातार आ रही खबरें कुछ और ही इशारा कर रही हैं।

29 मार्च को गुजरात के भावनगर जिले में कुछ तथाकथित ऊंची जाति के लोगों ने घोड़ा रखने और घुड़सवारी करने पर 21 वर्षीय दलित युवा प्रदीप राठौर की हत्या कर दी। स्थानीय निवासियों का कहना है कि उमराला तहसील के टिंबी गांव में इस घटना को लेकर काफी तनाव है। पुलिस ने कहा कि इस मामले में पास के गांव से तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है और आगे की जांच के लिए भावनगर अपराध शाखा से मदद मांगी गई है।

यह घटना गुजरात में दलितों के खिलाफ बढ़ रहे अपराध के लंबे सिलसिले का हिस्सा है। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्‍यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़े बताते हैं कि पूरे गुजरात में जातिगत आधार पर भेदभाव और अत्याचार में जबरदस्त इजाफा हुआ है।

एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक, 2014 में जहां गुजरात में दलितों के खिलाफ 1094 आपराधिक मामले दर्ज किए गए थे, वहीं 2016 में ये आंकड़ा 1322 तक पहुंच गया है।

इसके अलावा पूरे देश में अनुसूचित जाति के लोगों की हत्या औसतन 10 फीसदी बढ़ गई है, लेकिन गुजरात में अनुसूचित जाति के लोगों की हत्या में 2015-16 के दौरान 106 फीसदी इजाफा हुआ है। दलित महिलाओं पर बलात्कार के मामले में तो यह आंकड़ा 279 फीसदी बढ़ा है।

पारदर्शी और भ्रष्टाचार-अपराध मुक्त शासन का वादा करने वाली सत्ता पर काबिज बीजेपी के ‘गुजरात मॉडल’ के दावे इस सामाजिक सच्चाई के साये में काफी गलत प्रतीत होते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल