देश

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार, गुरुवार को होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, जानें अपने इलाके का हाल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को अगले दो दिनों के लिए राष्ट्रीय राजधानी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया और कहा कि शहर में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। साथ ही कहा है कि मंगलवार और बुधवार शाम को भारी बारिश के एक-दो झोके आ सकते हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को अगले दो दिनों के लिए राष्ट्रीय राजधानी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया और कहा कि शहर में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। साथ ही कहा है कि मंगलवार और बुधवार शाम को भारी बारिश के एक-दो झोके आ सकते हैं। मौसम ब्यूरो ने चेतावनी दी है कि भारी बारिश से सड़कों पर पानी भरने, निचले इलाकों में जलभराव जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके कारण पानी और बिजली जैसी सेवाओं में व्यवधान आ सकता है और यातायात भी बाधित हो सकता है।

Published: undefined

दिल्ली स्थित क्षेत्रीय मौसम अनुमान केंद्र के अनुसार, "29 जुलाई से 30 जुलाई की शाम के दौरान दिल्ली-एनसीआर में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश (65 मिमी से अधिक) के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।" आईएमडी के क्षेत्रीय अनुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "वर्तमान में मानसून की निम्न दबाव की रेखा हिमालय की तलहटी के करीब चल रही है। 28 जुलाई की शाम से यह दक्षिण की ओर खिसक जाएगी और 28 जुलाई से 30 जुलाई की शाम के दौरान दिल्ली-एनसीआर के बहुत करीब से गुजरेगी।"

Published: undefined

उन्होंने कहा कि मंगलवार और बुधवार की रात को अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं और बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाएं हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्वी राजस्थान तक पहुंचेंगी। उन्होंने आगे कहा, "लिहाजा इनके प्रभाव के चलते इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा भी होगी।" आईएमडी के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला ने जुलाई में शहर में 226.8 मिमी बारिश दर्ज की है।

इस बीच मंगलवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 और 28.7 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा, वहीं बुधवार को 35 और 26 डिग्री सेल्सियस और गुरुवार को 33 और 25 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined