देश

जयराम रमेश बोले- अमित शाह के पास टीवी इंटरव्यू के लिए समय है, लोकसभा सुरक्षा में सेंध पर बयान के लिए नहीं

जयराम रमेश ने कहा, "लेकिन हमारे गृह मंत्री में इतना अहंकार है कि वह एक समाचार चैनल पर जाते हैं और सुरक्षा उल्लंघन का विस्तृत विवरण देते हैं, लेकिन वह सदन के अंदर यह कहने के लिए तैयार नहीं हैं।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कांग्रेस ने 13 दिसंबर को लोकसभा में सुरक्षा उल्लंघन पर संसद के दोनों सदनों में बयान नहीं देने के लिए शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह की आलोचना की। कांग्रेस ने संसद सुरक्षा उल्लंघन को एक छोटी घटना करार देने के लिए बीजेपी और सरकार की भी आलोचना की, जबकि मामला कड़े गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत दर्ज किया गया है और बीजेपी सरकार से सुरक्षा उल्लंघन में बीजेपी के मैसूरु सांसद प्रताप सिम्हा की भूमिका स्पष्ट करने की भी मांग की।

Published: undefined

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “पिछले दो दिन से लोकसभा और राज्यसभा में कामकाज नहीं हुआ है। संसद की सुरक्षा उल्लंघन पर 13 दिसंबर को हमने दोनों सदनों में शाह से बयान देने की मांग की थी। हालांकि, 14 और आज 15 दिसंबर को 'इंडिया' गठबंधन की पार्टियों ने भी मांग की कि उन्हें दोनों सदनों में आना चाहिए और सुरक्षा उल्लंघन पर एक विस्तृत बयान देना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि विपक्षी सांसदों की मांग नई नहीं है क्योंकि परंपरा रही है कि जब संसद चल रही होती है तो हर बड़ी घटना या किसी बड़े विषय पर संबंधित मंत्री संसद के दोनों सदनों में बयान देते हैं।

Published: undefined

रमेश ने कहा, "लेकिन हमारे गृह मंत्री में इतना अहंकार है कि वह एक समाचार चैनल पर जाते हैं और सुरक्षा उल्लंघन का विस्तृत विवरण देते हैं, लेकिन वह सदन के अंदर यह कहने के लिए तैयार नहीं हैं।"

उन्होंने कहा कि 'इंडिया' (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव एलायंस) गठबंधन के सांसदों ने दोनों सदनों में लिखित रूप से उनसे (शाह) से दोनों सदनों में एक विस्तृत बयान मांगा है और फिर सदन चलना चाहिए।

उन्होंने कहा, "सरकार हमारी मांगों पर सहमत नहीं हुई है और यही कारण है कि दोनों सदनों को दो दिनों के लिए स्थगित करना पड़ा और संसद में कोई अन्य चर्चा नहीं हुई और कोई कामकाज नहीं हुआ।"

Published: undefined

कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री से कोई उम्मीद नहीं है, लेकिन संबंधित मंत्री सदन में आकर विस्तृत बयान देने को तैयार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि 'इंडिया' ब्लॉक के सांसदों ने बीजेपी सांसद (प्रताप सिम्हा) का मुद्दा उठाया है, जिनके रेफरेंस पर दो आरोपी विजिटर पास लेकर लोकसभा में दाखिल हुए थे।

उन्होंने सरकार की आलोचना करते हुए कहा, “सुरक्षा उल्लंघन के दिन ही सरकार ने कहा कि यह एक छोटी घटना है। हालाँकि, आरोपी के खिलाफ मामला यूए (पी) ए की कड़ी धाराओं के तहत दर्ज किया गया है।”

उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष और मंत्री ने कहा है कि यह कोई बड़ा मामला नहीं है, लेकिन यह साबित हो गया है क्योंकि मामला यूए(पी)ए के तहत दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा, ''यह देश की सुरक्षा से जुड़ा है, यह राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा है।''

Published: undefined

रमेश ने यह भी कहा कि हमारी मांग सीधी है कि गृह मंत्री दोनों सदनों में बयान दें और कुछ सदस्यों को उस पर सवाल उठाने की अनुमति मिले। रमेश ने कहा, “जब तक गृह मंत्री सदन में नहीं आते तब तक मुझे लगता है कि सदन के चलने की संभावना बहुत कम है। चूंकि केवल चार से पांच दिन बचे हैं, इसलिए हमारी ओर से मल्लिकार्जुन खडगे और सभी दलों के नेताओं ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को हमारी मांगों से अवगत कराया है।”

चौदह सांसदों - 13 लोकसभा से और एक राज्यसभा से - के निलंबन के बारे में उन्होंने पूछा, “उन्होंने क्या ग़लत किया है? वे बस मांग कर रहे थे कि गृह मंत्री आएं, सदन में जवाब दें और मैसूर के भाजपा सांसद की भूमिका पर कुछ कहें और सरकार उनके खिलाफ किस तरह की कार्रवाई करेंगे। लेकिन उन्होंने हमारी मांगों को स्वीकार करना उचित नहीं समझा।”

रमेश ने कहा कि जब शाह ने कांग्रेस के खिलाफ टिप्पणी की, तब भी पार्टी के सांसद सुनते रहे और सदन की कार्यवाही में भाग लेते रहे। लेकिन सरकार इस बात पर अड़ी हुई है कि वह सदन में बयान नहीं देना चाहती। उन्हें बताना होगा कि बीजेपी सांसद की भूमिका क्या थी। भारत की पार्टियां चाहती हैं कि सदन चले। यह आखिरी सत्र है क्योंकि इसके बाद जनवरी में बजट सत्र होगा।''

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined