देश

जम्मू-कश्मीर: गणतंत्र दिवस पर घाटी में बैन की गईं मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं

5 अगस्त को धारा 370 हटाए जाने के बाद और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने के बाद घाटी में पहली बार कड़ी सुरक्षा के बीच गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। सुरक्षा कारणों से घाटी में इंटरनेट, कॉलिंग और SMS सेवाएं आज शाम छह बजे तक बंद रहेंगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जम्मू एवं कश्मीर में रविवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर मोबाइल-डेटा सेवा शाम छह बजे तक बंद कर दी गई है। इसके साथ ही कॉलिंग और एसएमएस सेवा भी शाम छह बजे तक बंद रहेगी। मोबाइल-डेटा (इंटरनेट) सेवाओं को शनिवार को बहाल करने के कुछ ही घंटों बाद उन्हें पुन: प्रतिबंधित कर दिया गया। रविवार सुबह मोबाइल कॉलिंग कनेक्टिविटी भी प्रतिबंधित कर दी गई।

जम्मू एवं कश्मीर से पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने के बाद पहली बार कड़ी सुरक्षा के बीच गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है।

Published: undefined

गणतंत्र दिवस का मुख्य आयोजन शीतकालीन राजधानी जम्मू में किया गया, जहां उपराज्यपाल जी. सी. मुर्मू ने ध्वजारोहण किया।

वहीं कश्मीर में प्रमुख कार्यक्रम श्रीनगर स्थित शेरे कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किया गया, जहां उपराज्यपाल के सलाहकार फारुक खान ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

Published: undefined

खान ने स्टेडियम में उपस्थित सैकड़ों लोगों को संबोधित किया और केंद्र शासित प्रदेश में लॉन्च की गई विकास योजनाओं के बारे में बताया। वहीं उनके भाषण के बाद विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए। पूरे जम्मू एवं कश्मीर के जिला मुख्यालयों में भी गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Published: undefined

वहीं संभावित आतंकवादी हमले को लेकर मिली खुफिया सूचनाओं के मद्देनजर पूरी घाटी में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त तैनाती की गई है।

इस दौरान श्रीनगर में लगभग सभी दुकानें बंद रहीं और पुलिस सभी वाहनों को रोककर अच्छी तरह से जांच-पड़ताल कर रही थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined