देश

जेकेपीएसआई परीक्षा घोटाला : देशभर में 33 ठिकानों पर छापे मार रही CBI, CRPF के कुछ अधिकारियों के परिसरों में भी तलाशी

सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर पुलिस उप-निरीक्षकों (जेकेपीएसआई) की परीक्षा में अनियमितताओं के संबंध में मंगलवार को देशभर में 33 स्थानों पर छापेमारी की। एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने जम्मू-कश्मीर पुलिस उप-निरीक्षकों (जेकेपीएसआई) की परीक्षा में अनियमितताओं के संबंध में मंगलवार को देशभर में 33 स्थानों पर छापेमारी की। एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी के मुताबिक, जम्मू, श्रीनगर, करनाल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, दिल्ली, गाजियाबाद और बेंगलुरु में छापेमारी जारी है।

Published: undefined

जम्मू-कश्मीर सेवा चयन बोर्ड (जेकेपीएसआई) के पूर्व अध्यक्ष खालिद जहांगीर, नियंत्रक और परीक्षक अशोक कुमार मान के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ के कुछ अधिकारियों के परिसरों में भी तलाशी ली गई।

Published: undefined

5 अगस्त को छापेमारी करने के बाद सीबीआई ने आपत्तिजनक दस्तावेज, डिवाइस, अंसर शीट्स, आवेदनपत्र और ओएमआर फाइलें बरामद की, जो मामले में बेहद महत्वपूर्ण है।
सीबीआई अधिकारियों ने कहा कि बरामद सबूत आरोपियों के अपराधों का खुलासा करेंगे।

Published: undefined

आरोपी ने एसआई परीक्षा का पेपर कथित तौर पर लीक कर दिया था। परीक्षाएं मार्च में आयोजित की गई थीं। सीबीआई ने इस संबंध में शिकायत मिलने के बाद 33 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया।

Published: undefined

जांच एजेंसी ने कहा, "बीएसएफ के डॉ. करनैल सिंह, जो एक चिकित्सा अधिकारी हैं, ट्यूटोरियल क्लासिज के मालिक अविनाश गुप्ता, जेकेएसएसबी के सदस्य नारायण दत्त और परीक्षा आयोजित करने वाली बेंगलुरु में निजी फर्म मेरिटैक प्राइवेट लिमिटेड को एफआईआर में आरोपी के रूप में नामित किया गया है।"

Published: undefined

हाल ही में उपराज्यपाल प्रशासन ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के 1,200 पदों के लिए आयोजित एसआई भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया था। इसके बाद धांधली की जांच सीबीआई को सौंपी गई। अब नए सिरे से भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined