देश

आमिर खान के क्रिप्टोकरंसी वॉलेट से 14.53 करोड़ रुपये जब्त, गेमिंग ऐप के जरिए ठगी का आरोप

कोलकाता पुलिस ने मोबाइल गेमिंग ऐप ई-नगेट्स के जरिए कई लोगों को ठगने के मुख्य आरोपी आमिर खान के एक क्रिप्टोकरंसी वॉलेट से 14.53 करोड़ रुपये जब्त किए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कोलकाता पुलिस ने मोबाइल गेमिंग ऐप ई-नगेट्स के जरिए कई लोगों को ठगने के मुख्य आरोपी आमिर खान के एक क्रिप्टोकरंसी वॉलेट से 14.53 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। यह राशि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा 10 सितंबर को कोलकाता के गार्डन रीच इलाके में शाही अस्तबल लेन में आमिर खान के पिता नसीर खान के आवास से बरामद 17.32 करोड़ रुपये की नकदी के अतिरिक्त है। उस बिनेंस की पहचान कर ली गई है, जहां आमिर खान के क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट प्लेटफॉर्म से 14.53 करोड़ रुपये जमा किए गए थे।

Published: undefined

आमिर खान, जिसे 24 सितंबर को कोलकाता पुलिस ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से गिरफ्तार किया था, इस समय शहर की पुलिस की हिरासत में है और कोलकाता की निचली अदालत में पेश होने की उसकी अगली तारीख 8 अक्टूबर है।

Published: undefined

इस बीच, ईडी घोटाले के अन्य लाभार्थियों को ट्रैक करने के लिए आमिर खान को अपनी हिरासत में लेने के लिए भी उत्सुक था। 8 अक्टूबर को अदालत के घटनाक्रम के आधार पर केंद्रीय एजेंसी मामले में कानूनी कार्यवाही के अपने अगले पाठ्यक्रम पर फैसला करेगी।

Published: undefined

ईडी ने 10 सितंबर को कोलकाता में छह परिसरों पर प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत छापेमारी की थी। आमिर खान ने ई-नगेट्स नाम से एक मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया था, जिसे जनता को ठगने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया था।

Published: undefined

शुरुआत में उपयोगकर्ताओं को कमीशन के साथ पुरस्कृत किया गया था और बटुए में शेष राशि को परेशानी मुक्त तरीके से निकाला जा सकता था, जिससे उपयोगकर्ताओं को प्रारंभिक विश्वास मिला, जिन्होंने कमीशन के अधिक प्रतिशत के लिए बड़ी मात्रा में निवेश करना शुरू किया और अधिक संख्या में खरीद आदेश दिया।

Published: undefined

जनता से अच्छी खासी रकम इकट्ठा करने के बाद किसी न किसी बहाने उस ऐप से अचानक निकासी पर रोक लगा दी गई। इसके बाद उस ऐप सर्वर से प्रोफाइल जानकारी सहित सभी डेटा को मिटा दिया गया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined