देश

बिहार को नीतीश नापसंद हैं? 'सुशासन बाबू' की पहली वर्चुअल रैली में दिखी एक्चुअल तस्वीर

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से सोमवार को पहली वर्चुअल रैली की गई। आंकड़ों के हिसाब से यह रैली पूरी तरह असफल कहा जा सकता है। दावा किया गया था कि इस रैली को रियल टाइम में 26 लाख लोग देखेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

क्या बिहार को अब नीतीश नापसंद है? यह सवाल इसलिए उठने लगा है क्योंकि सोशल मीडिया पर उन्हें पसंद करने वालों से कई गुना ज्यादा नापसंद करने वाले लोग दिख रहे हैं। दरअसल बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से सोमवार को पहली वर्चुअल रैली की गई। आंकड़ों के हिसाब से यह रैली पूरी तरह असफल कहा जा सकता है। दावा किया गया था कि इस रैली को रियल टाइम में 26 लाख लोग देखेंगे। इसके लिए तमाम इंतजाम किए गए थे, लेकिन यह दावा सिफर ही साबित रहा। इतना ही नहीं खबर लिखे जाने तक यूट्यूब पर नीतीश की वर्चुअल रैली को एक हजार के करीब लोगों के लाइक मिले हैं। जबकि नापसंद करने वाले लोगों की संख्या 12,000 से ज्यादा हो गया है। तो क्या बिहार को नीतीश नापसंद है?

Published: 07 Sep 2020, 2:06 PM IST

पहले तो तकनीकी दिक्कतों की वजह से इस रैली की लाइव स्ट्रीमिंग सोशल प्लेटफॉर्म पर नहीं हो पाई। नीतीश कुमार की इस वर्चुअल महारैली को कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव दिखाया जाना था। लेकिन तकनीकी दिक्कत की वजह से यह रैली केवल एक सोशल प्लेटफॉर्म पर लाइव हो पाया। इस पेज पर भी अधिकतम रियल टाइम 4.5K (साढ़े चार हजार) लोग ही देखते हुए पाए गए।

वहीं वर्चुअल रैली से पहले ही विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री से 10 सवाल पूछकर निशाना साधा। तेजस्वी चुनावी आहट को भांपते हुए इन दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सरकार की लगातार आलोचना कर रहे हैं। तेजस्वी ने सोमवार की सुबह एक बयान जारी कर मुख्यमंत्री से 10 सवाल पूछे।

Published: 07 Sep 2020, 2:06 PM IST

तेजस्वी ने पूछा है कि विगत 15 साल के आपके कार्यकाल में बिहार में बेरोजगारी, गरीबी, भुखमरी और पलायन क्यों बढ़ता गया तथा बिहार में बेरोजगारी दर 46़ 6 प्रतिशत सबसे अधिक क्यों है? बिहार बेरोजगारी का मुख्य केंद्र क्यों है?

तेजस्वी ने नीतीश पर कटाक्ष करते हुए कहा, "नीतीश कुमार की विगत 1 मार्च को गांधी मैदान की 'एक्चुअल रैली' का हश्र पूरे देश ने देखा था। खैर 'वर्चुअल' के बहाने हम उन्हें एक्चुअल मुद्दों से भागने नहीं देंगे।" उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि सोमवार की रैली में मुख्यमंत्री इन सवालों का जवाब जरूर देंगे।

Published: 07 Sep 2020, 2:06 PM IST

राजद नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी ने बिहार के पिछड़े रहने के कारणों पर भी सवाल करते हुए पूछा, "नीति आयोग के सारे सूचकांकों पर बिहार साल दर साल क्यों पिछड़ता चला गया? नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सतत विकास सूचकांक में बिहार अंतिम पायदान पर कैसे पहुंचा? इसका दोषी कौन है?"

उन्होंने अपने प्रश्नों की फेहरिस्त में सरकार पर 58 घोटाले करने का आरोप लगाया है।

उन्होंने चुनाव के पूर्व प्रश्नों के जरिए नीतीश पर निशाना साधते हुए सवालिया लहजे में कहा कि आपके कार्यकाल में दलितों पर अत्याचार क्यों बढ़ा? उन्होंने कहा कि एनसीआरबी के अनुसार देश भर में दलितों पर सबसे ज्यादा अपराध बिहार में हुए।

Published: 07 Sep 2020, 2:06 PM IST

तेजस्वी ने कहा कि केंद्र सरकार की सभी मानक संस्थाओं जैसे एनसीआरबी, नीति आयोग के अनुसार बिहार में शिक्षा, स्वास्थ्य और कानून व्यवस्था की स्थिति बदतर क्यों है?

उन्होंने मुख्यमंत्री पर जनादेश का अपमान करने का आरोप लगाते हुए पूछा, "वर्ष 2013, 2017 में बार-बार जनादेश का अपमान क्यों किया? व्यक्तिगत फोयदे के सिवाय बिहार को क्या फोयदा हुआ? इसकी विस्तृत जानकारी बिहार को दें।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 07 Sep 2020, 2:06 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 07 Sep 2020, 2:06 PM IST

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल