देश

कश्मीर में टारगेट किलिंग: प्रियंका चतुर्वेदी ने गृहमंत्री अमित शाह को लिखा पत्र, जांच की मांग

शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने शुक्रवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर कश्मीर में हिंदुओं की लक्षित हत्याएं किए जाने पर सवाल खड़े करते हुए जांच की मांग की है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने शुक्रवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर कश्मीर में हिंदुओं की लक्षित हत्याएं किए जाने पर सवाल खड़े करते हुए जांच की मांग की है।

प्रियंका चतुर्वेदी ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को लिखे अपने पत्र में कहा, मैं यह पत्र कश्मीर में हिंदुओं और प्रवासियों की लक्षित हत्याओं के लिए अपनी चिंता व्यक्त करने के लिए लिख रही हूं, हाल ही में कुलगाम में बैंक प्रबंधक विजय कुमार और स्कूल शिक्षक रजनी बाला की दुर्भाग्यपूर्ण और बर्बर हत्या हुई।

Published: undefined

इन घटनाओं से पहले, लक्षित हमलों में तीन पुलिसकर्मी और तीन नागरिक भी मारे गए थे। इन सभी घटनाओं ने हिंदू समुदाय, विशेष रूप से कश्मीरी पंडितों और घाटी में रहने वाले प्रवासियों के बीच भय, भेद्यता और असुरक्षा की भावना पैदा की है।

उन्होंने कहा कि मीडिया के विभिन्न वर्गों में यह भी बताया गया है कि प्रधानमंत्री विशेष रोजगार योजना के तहत नौकरी दिए जाने के बाद घाटी में लौटे सरकारी कर्मचारी अपनी जान गंवाने के डर से कश्मीर से जम्मू स्थानांतरित करने की मांग कर रहे हैं। उनमें से सुरक्षा और सुरक्षा की कमी के कारण अपना आवास छोड़ दिया है।

Published: undefined

प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, मेरा मानना है कि इस तरह की हत्याओं ने कश्मीर में रहने वाले हिंदुओं में भय और अनिश्चितता की भावना को बढ़ा दिया है। कश्मीरी पंडितों और प्रवासियों पर इस तरह के लक्षित हमले सवाल खड़े करते हैं। कश्मीरी प्रवासियों के विकास और पुनर्वास के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन पर। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सरकार ने कोई प्रभावी कदम नहीं उठाया है। कश्मीर के मौजूदा हालात को देखते हुए मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कश्मीर में हिंदू समुदाय को तत्काल पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराई जाए। स्थिति की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए, मैं आपसे एक सक्षम एजेंसी द्वारा हाल ही में लक्षित हत्याओं की जांच के आदेश दिए जाने और पीड़ितों के परिवार को पर्याप्त मुआवजा देने और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का भी अनुरोध करता हूं, अगर पीड़ित अकेली परिवार का कमाने वाली थी।

उन्होंने कहा कि घाटी में हिंदू समुदाय लंबे समय से पीड़ित हैं। उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना और उन्हें पर्याप्त कल्याणकारी उपाय प्रदान करना सरकार का कर्तव्य है।

Published: undefined

जम्मू कश्मीर के कुलगाम में आतंकियों ने गुरुवार को बैंक कर्मी की गोली मारकर हत्या कर दी। आतंकी संगठन कश्मीर फ्रीडम फाइटर्स ने इसकी जिम्मेदारी भी ली है। केएफएफ ने एक पत्र जारी कर चेतावनी दी है कि जो भी कश्मीर के डेमोग्राफिक बदलाव में शामिल होगा, उसका यही अंजाम होगा। दरअसल जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में आतंकवादियों ने मंगलवार को भी एक हिंदू महिला शिक्षिका की गोली मारकर हत्या कर दी थी। स्थानीय पुलिस के अनुसार आतंकवादियों ने जम्मू संभाग के सांबा जिले की अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखने वाली हिंदू शिक्षिका रजनी को कुलगाम जिले के गोपालपोरा हाई स्कूल में गोली मारी गई थी।

Published: undefined

गौरतलब है कि मई के महीने में कई घटनाएं हुई जब किसी गैर-मुस्लिम की हत्या की गयी है। इससे पहले बीते 12 मई को राहुल भट की बडगाम जिले की चाडूरा तहसील में तहसीलदार कार्यालय के अंदर गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। इस साल केवल मई महीने के दौरान कश्मीर में लोगों को निशाना बनाकर हत्या करने के 7 मामले सामने आये हैं। इनमें से चार नागरिक और तीन पुलिसकर्मी थे, जो ड्यूटी पर तैनात नहीं थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined