देश

मोदी सरकार से सीखिए अर्थव्यवस्था को पूरी तरह बर्बाद करना, अधिकतम लोगों को कोरोना से संक्रमित करना: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने अर्थव्यवस्था के गोता लगाने और देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है।



राहुल गांधी/ फोटो: Getty Images
राहुल गांधी/ फोटो: Getty Images 

भारत की आर्थिक स्थिति को लेकर मोदी सरकार सवालों के घेरे में है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी इसी मुद्दे को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोलते रहे हैं। आज एकबार फिर राहुल गांधी ने अर्थव्यवस्था के गोता लगाने और देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने भारत और उसके पड़ोसी देशों समेत कई एशियाई देशों में 2020 में जीडीपी ग्रोथ रेट और प्रति 10 लाख आबादी पर कोरोना से मरने वालों की संख्या की तुलना करने वाले एक ग्राफ को शेयर करते हुए ट्वीट किया कि देखिए इकॉनमी को किस तरह पूरी तरह बर्बाद किया जाता है और तेजी से अधिकतम लोगों को संक्रमित किया जाता है। राहुल ने जिन देशों के आंकड़े शेयर किए हैं, उनमें भारत की जीडीपी सबसे ज्यादा गिरी है। वही भारत प्रति 10 लाख आबादी पर कोरोना से मौत भी भारत में सबसे ज्यादा हुई है।

Published: undefined

भारत समेत 11 एशियाई देशों में 2020 के दौरान जीडीपी ग्रोथ और प्रति 10 लाख आबादी पर कोरोना से मौत के आंकड़ों का तुलनात्मक ग्राफ शेयर करते हुए राहुल गांधी ने लिखा, 'इकॉनमी को पूरी तरह बर्बाद कैसे करें और तेजी से अधिकतम संख्या में लोगों को संक्रमित कैसे करें।'

Published: undefined

इस टेबल में भारत बांग्लादेश, नेपाल और पाकिस्तान से भी बहुत पीछे है। बांग्लादेश जहां 3.8 फीसदी की विकास दर के साथ टॉप पर है वहीं, चीन दूसरे, वियतनाम तीसरे, नेपाल चौथे और पाकिस्तान 5 वें स्थान पर है। जबकि भारत 11वें स्थान पर है। टेबल में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी दिया गया है। इसमें भी भारत में प्रति दस लाख की आबादी पर 83 मौत हैं जो टेबल में मौजूद अन्य पड़ोसी देशों की तुलना में बहुत अधिक है। चीन में प्रति दस लाख की आबादी पर महज 3 लोगों की मौत हुई है जबकि बांग्लादेश, नेपाल और पाकिस्तान में यह आंकड़ा क्रमशः 34, 25, और 30 है।

Published: undefined

इससे पहले राहुल गांधी ने 14 अक्टूबर को भारत, बांग्लादेश और नेपाल की अर्थव्यवस्था की ग्रोथ का तुलनात्मक ग्राफ ट्वीट किया था। आईएमएफ के हवाले से ग्राफ में प्रति व्यक्ति जीडीपी दर्शाई गई थी। राहुल ने ट्वीट में लिखा था बांग्लादेश भारत को पीछे छोड़ने को तैयार।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined