देश

मुर्मू के समर्थन पर अकाली दल में बगावत, पंजाब में नेता प्रतिपक्ष अयाली समेत सभी विधायकों ने किया मतदान का बहिष्कार

शिरोमणि अकाली दल का बादल गुट विवादों में आ गया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता और पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष मनप्रीत सिंह अयाली ने राष्ट्रपति चुनाव का बहिष्कार करने का ऐलान कर दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

शिरोमणि अकाली दल का बादल गुट विवादों में आ गया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता और पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष मनप्रीत सिंह अयाली ने राष्ट्रपति चुनाव का बहिष्कार करने का ऐलान कर दिया। अयाली अकाली दल के अकेले नेता नहीं हैं जिन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में मतदान के बहिष्कार का ऐलान किया। उनके साथ अकाली दल के अन्य विधायकों ने भी इस मतदान का बहिष्कार किया। इन लोगों ने कहा कि वे बीजेपी उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को वोट देने के पार्टी के फैसले से सहमत नहीं हैं क्योंकि बीजेपी की भूमिका पंथ विरोधी और पंजाब विरोधी रही है।

Published: undefined

अकाली दल को सबसे पुराना क्षेत्रीय राजनीतिक दल माना जाता है, और इस साल हुए विधानसभा चुनावों में उसे करारी हार का सामना करना पड़ा था। 117 सदस्यों वाली विधानसभा में उसके सिर्फ तीन विधायक ही चुनाव जीत सके थे।

वरिष्ठ अकाली नेता की इस खुली बगावत से पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व पर सवालिया निशान लग गए हैं। सुखबीर बादल के अध्यक्ष रहते हुए ही अकाली दल में कई बिखराव हो चुके हैं।

हाल में हुए संगरूर लोकसभा उपचुनाव में भी अकाली दल उम्मीदवार बुरी तरह हारा था, जिससे स्पष्ट हो गया था कि पंजाब की सबसे पुरानी की राजनीतिक जमीन खिसक चुकी है।

Published: undefined

राष्ट्रपति चुनाव का बहिष्कार करते हुए अयाली ने एक वीडियो संदेश जारी किया जिसम उन्होंने कहा कि “वे अपने स्तर से इस चुनाव का बहिष्कार कर रहे हैं क्योंकि पार्टी नेतृत्व ने मुर्मू को समर्थन देने का फैसला लेने से पहले उनके साथ कोई विचार-विमर्थ नहीं किया था। दाखा के विधायक ने कहा कि उन्हें मुर्मू की उम्मीदवारी से कोई एतराज नहीं है, अलबत्ता जब पार्टी ने बीजेपी उम्मीदवार के समर्थन का ऐलान किया तो उनसे कोई सलाह-मश्विरा नहीं किया गया। यहां तक कि सिख समुदाय से भी इस बारे में कोई राय नहीं ली गई।“

Published: undefined

उन्होंने आरोप लगाया कि पंजाब के साथ हमेशा सौतेला व्यवहार होता रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाबी भाषी इलाकों को दूसरे राज्य को दे दिया गया,साथ ही नदियों के जल की साझेदारी का भी कोई हल नहीं निकला है। उन्होंने कहा कि, “जब से बीजेपी सत्ता में आई है, तो काफी उम्मीदें थी कि पंजाब के मुद्दों का हल निकलेगा, लेकिन हमारे मुद्दे आज भी अनसुलझे हैं।”

अकाली दल के शीर्ष नेतृत्व ने अयाली के इस कदम पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined