देश

बिहार: जिस संविधान की ली शपथ, उसी के लागू होने की तिथि भूल गईं ‘सुशासन बाबू’ की मंत्री बीमा भारती

सुशासन बाबू’ की मंत्री बीमा भारती ने एक बयान में कहा कि संविधान 1985 में लागू हुआ था। इसके बाद खुद को सही करते हुए वह बोलींं कि संविधान 1955 को लागू हुआ था। दोनों ही बार उन्होंने संविधान लागू किए जाने की तिथि गलत बताई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

रविवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर भाषण के दौरान बिहार सरकार में मंत्री बीमा भारती एक ऐसी गलती कर बैठीं जिसके बाद उनकी खूब किरकिरी हुई। अपने भाषण में बीमा भारती ने संविधान लागू किए जाने की गलत जानकारी दी। गलत जानकारी भी एक बार नहीं, बल्की 2 बार। भारती के इस बयान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो गया।

वायरल वीडियो में बीमा भारती कह रही हैं कि देश का संविधान 1985 में लागू हुआ था। इसके बाद खुद को सही करते हुए वह बोलींं कि संविधान 1955 को लागू हुआ था। वीडियो में मंत्री को संविधान 1985 में लागू होना और थोड़ा-सा अटकने के बाद उसमें सुधार करते हुए वह देश में 1955 में संविधान लागू होने की बात कह रही हैं।

Published: undefined

जानकारी के मुताबिक यह वीडियो समस्तीपुर का है, जहां पटेल मैदान में मंत्री ध्वाजारोहन के बाद लोगों को संबोधित कर रही थीं। बीमा भारती बिहार सरकार में गन्ना मंत्री हैं और वह समस्तीपुर जिले की प्रभारी मंत्री भी हैं।

Published: undefined

वायरल वीडियो में बीमा भारती गणतंत्र दिवस के बारे में कह रही हैं, "हमारा संविधान 1985 में लागू हुआ था। वर्ष 1955 में संविधान लागू हुआ था, इसी मौके पर हमलोग गणतंत्र दिवस मनाते हैं।"

मंत्री बीमा भारती वीडियो में कह रही हैं कि "संविधान को लागू करने में बापू की अहम भूमिका रही। उनको हमलोग श्रद्धापूर्वक याद करते हैं। संविधान को बनाने में डॉ राजेंद्र प्रसाद और बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर का अहम योगदान है। आज हमलोग उनके बताए रास्ते पर चलने का प्रयास कर रहे हैं।"

Published: undefined

गौरतलब कि देश का संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू किया गया था। इसी के उपलक्ष्य में देश में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined