देश

‘इंडिया’ गठबंधन के पक्ष में दिखाई न पड़ने वाली समर्थन की एक लहर, डरे हुए हैं पीएम मोदी! खड़गे का दावा

मल्लिकार्जुन खड़गे ने 'मोदी की गारंटी' पर भी कटाक्ष किया। उन्होंने कहा, ''वह (मोदी) आते हैं और कहते हैं कि यह मोदी की गारंटी है। हमने पांच गारंटी दी, जिसे हमने (कर्नाटक में) लागू किया है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन के पक्ष में दिखाई न पड़ने वाली समर्थन की एक लहर है।
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन के पक्ष में दिखाई न पड़ने वाली समर्थन की एक लहर है। 

 कांग्रेस अध्यक्ष एम. मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को दावा किया कि आगामी लोकसभा चुनाव में विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के पक्ष में दिखाई न पड़ने वाली समर्थन की एक लहर है, जिसके भय से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व्यापक प्रचार कर रहे हैं।

खड़गे ने मोदी को चुनौती दी कि वे अयोध्या मंदिर में राम की मूर्ति की शपथ लें और बताएं कि क्या उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति को 15 लाख रुपये दिए जिसका वादा उन्होंने काला धन देश में वापस लाने पर देने का वादा किया था, किसानों की आय दोगुनी की, दो करोड़ रोजगार दिये और किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया।

Published: undefined

पूर्व केंद्रीय मंत्री खड़गे ने कहा, “वह भगवान का नाम जपते हैं और गरीब लोगों को महंगाई से कुचलते हैं। यदि गरीब लोग जी रहे हैं तो यह महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना और कर्नाटक में कांग्रेस सरकार की पांच गारंटी के कारण है।”

खड़गे ने कांग्रेस उम्मीदवार के समर्थन में एक जनसभा को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। डोड्डामणि ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कलबुर्गी (गुलबर्गा) से अपना नामांकन दाखिल किया है।

Published: undefined

खड़गे ने यहां 2009 और 2014 में लोकसभा चुनाव जीता था लेकिन 2019 में वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार उमेश जाधव से हार गए थे। खड़गे ने अपने गृह जिले में कहा, “दिखाई न पड़ने वाली समर्थन की एक लहर है। यह दिखाई नहीं देती। मोदी इन दिनों इतने दौरे क्यों कर रहे हैं? क्योंकि ‘इंडिया’ गठबंधन के पक्ष में नहीं दिखने वाली समर्थन की एक लहर है। यही कारण है कि वह संकरी गलियों में जा रहे हैं और रोडशो कर रहे हैं।”

Published: undefined

खड़गे (81) ने आरोप लगाया, ''मोदी लोगों को ईडी (प्रवर्तन निदेशालय), आयकर विभाग, सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) और विजिलेंस (सतर्कता विभाग) से डरा रहे हैं।''

उन्होंने कहा, ''हमारी पार्टी में लोग भ्रष्ट थे लेकिन क्या वे आपकी पार्टी (बीजेपी) में आने के तुरंत बाद बेदाग हो गए? इसलिए मैं अक्सर कहता हूं कि मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पास एक विशाल वॉशिंग मशीन है जिसमें न केवल कपड़े बल्कि मनुष्य भी डाले जाते हैं। एक बार उसमें डालने के बाद, वे बेदाग होकर निकलते हैं। अब वह आदमी भाजपा में आ गया है, वह बेदाग हो गया है।’’

Published: undefined

उन्होंने आरोप लगाया, “आपने उन पर एक मामला दर्ज किया था और आपकी पार्टी में आकर वे बेदाग कैसे हो गए?” आपने (मोदी) कहा था कि आप भ्रष्ट लोगों को नहीं छोड़ेंगे, लेकिन वे लोग अब आपके बगल में बैठे हैं। आप उन भ्रष्ट लोगों को साथ लेकर शासन कर रहे हैं।''

खड़गे ने बीजेपी पर कुछ राज्यों में विपक्ष शासित सरकारों को अस्थिर करने में शामिल होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, “आपने यह कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश में किया। हर जगह आपने पार्टियों को नष्ट कर दिया और अपनी सरकार बना ली। ये मोदी और शाह के लोकतांत्रिक सिद्धांत हैं।”

उन्होंने 'मोदी की गारंटी' पर भी कटाक्ष किया। उन्होंने कहा, ''वह (मोदी) आते हैं और कहते हैं कि यह मोदी की गारंटी है। हमने पांच गारंटी दी, जिसे हमने (कर्नाटक में) लागू किया है। मोदी हमारी गारंटी की नकल कर रहे हैं। वह कहते हैं 'मोदी की गारंटी' लेकिन उनकी गारंटी कहां है?’’

पीटीआई के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined