देश

कोरोना वैक्सीन के पहले चरण में सफल रही ये भारतीय कंपनी, कल से दूसरे चरण का ट्रायल

दवा बनाने वाली कंपनी जायडस कैडिला ने बुधवार को घोषणा की कि कोविड-19 से बचाव के लिए बनाई गई प्लाज्मिड डीएनए वैक्सीन 'जायकोवी-डी' का 6 अगस्त से अब दूसरे चरण का क्लिनिकल परीक्षण शुरू होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

दवा बनाने वाली कंपनी जायडस कैडिला ने बुधवार को घोषणा की कि कोविड-19 से बचाव के लिए बनाई गई प्लाज्मिड डीएनए वैक्सीन 'जायकोवी-डी' का 6 अगस्त से अब दूसरे चरण का क्लिनिकल परीक्षण शुरू होगा। पहले चरण का क्लिनिकल परीक्षण हानिरहित और सहनीय रहा था। कंपनी ने कहा कि पहले चरण के क्लिनिकल परीक्षण में वैक्सीन की खुराक दिए जाने पर स्वयंसेवी स्वस्थ पाए गए। उन्होंने इस खुराक को अच्छी तरह सहन कर लिया। परीक्षण 15 जुलाई को शुरू हुआ था।

Published: 05 Aug 2020, 8:30 PM IST

जायडस कैडिला के चेयरमैन पंकज आर. पटेल ने कहा, "हम अब दूसरे फेज का क्लीनिकल परीक्षण करने जा रहे हैं और वैक्सीन का एक बड़ी आबादी के लिए सुरक्षा एवं प्रतिरक्षाजनत्व की दृष्टि से मूल्यांकन करवाने की सोच रहे हैं।"

Published: 05 Aug 2020, 8:30 PM IST

उनका यह बयान भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक बलराम भार्गव के यह कहने के अगले दिन आया है कि "जायडस कैडिला ने डीएनए वैक्सीन के पहले चरण का ट्रायल पूरा कर लिया है और 11 जगह दूसरे चरण के परीक्षण में जुट गई है।" भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार, भारत में तीन वैक्सीन का विभिन्न चरणों में क्लिनिकल परीक्षण चल रहा है।

Published: 05 Aug 2020, 8:30 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 05 Aug 2020, 8:30 PM IST