देश

योगीराज में खुलेआम गुंडागर्दी, वीरता पुरस्कार से सम्मानित बहादुर बेटी पर दिनदहाड़े जानलेवा हमला

उत्तर प्रदेश गुंडा प्रदेश बनता जा रहा है। राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार और रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित आगरा की बहादुर बेटी नाज़िया पर दिनदहाड़े जानलेवा हमला किया गया। 

फोटो : आस मोहम्मद कैफ
फोटो : आस मोहम्मद कैफ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से सम्मानित नाजिया खान पर आगरा में जानलेवा हमला हुआ

उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। यूपी की जिस बेटी को खुद प्रधानमंत्री ने बुलाकर बात, जिसे राष्ट्रपति ने वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया, जिसे उत्तर प्रदेश सरकार ने रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार दिया और जिसके साथ खुद यूपी के डीजीपी ने सेल्फी पोस्ट की, उसी बेटी पर दिनदहाड़े आगरा में जानलेवा हुआ। इस हमले में वह गंभीर रूप से घायल हुई हैं और उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Published: 20 Apr 2018, 8:39 PM IST

जानकारी के मुताबिक नाजिया खान शुक्रवार को आगरा के ताजगंज इलाके में अपनी जमीन पर अवैध कब्जे की शिकायत लेकर एडीएम के पास पहुंची थीं। नाजिया का कहना है कि खुद एडीएम सिटी आर पी सिंह ने उन्हें विवादित स्थल पर जाने को कहा। जैसे ही नाजिया अपनी जमीन के पास पहुंची, उनकी जमीन पर कब्जा करने वाले भू-माफिया ने उन पर लोहे की रॉड से हमला कर दिया। नाजिया के साथ उनका भाई भी था। भू-माफिया ने दोनों को लोहे के सरियों से पीटा गया, जिससे वो लहूलुहान हो गए ।

इसके बाद मौके पर आई पुलिस ने आनन-फानन नाजिया खान को मेडिकल कराकर अस्पताल में भर्ती कराया। एसपी सिटी कुँवर अनुपम सिंह के अनुसार नाजिया खान की तहरीर पर मुक़दमा दर्ज कर लिया गया है।

Published: 20 Apr 2018, 8:39 PM IST

फोटो : आस मोहम्मद कैफ

नाजिया खान आगरा के मंटोला की रहने वाली हैं। पहली बार वो 2015 में तब चर्चा में आई थी, जब वह 9वीं कक्षा में पढ़ती थी और उसने दिन दहाड़े 7 साल की एक बच्ची के अपहरण की कोशिश को नाकाम कर दिया था। बच्ची को बचाने के लिए नाजिया अपहर्ताओं से जूझ गई थी। उसकी इसी वीरता से खुश होकर उत्तर प्रदेश सरकार ने उसे रानी लक्ष्मीबाई अवार्ड से नवाजा था।

इसके बाद वो अपने इलाके में जुआ सट्टा और नशीले पदार्थ की तस्करी के खिलाफ अभियान छेड़ने को लेकर चर्चा में आई। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नाजिया को अपने यहां बुलाकर सम्मान दिया था।.हाल ही नाजिया को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रीय वीरता पुरुस्कार से सम्मानित किया था।

Published: 20 Apr 2018, 8:39 PM IST

इसके अलावा राजधानी लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में राज्यपाल रामनाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी उसकी तारीफ की।.यही नहीं पिछले माह ही उसे उत्तर प्रदेश के डीजीपी ने विशेष पुलिस अधिकारी नियुक्त किया और उसके साथ सेल्फी पोस्ट करते हुए उसे तमाम बेटियों के लिए प्रेरणा बताया था।

Published: 20 Apr 2018, 8:39 PM IST

ऐसी बहादुर बेटी पर ही आगरा दिनदहाड़े जानलेवा हमला होना उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था की धज्जियां उड़ाता है। नाजिया के भाई राजा का कहना है कि, ने नवजीवन को बताया कि उनके चाचा ने ताजगंज में अपनी एक जमीन कृपाल वर्मा नाम के व्यक्ति को किराए पर दी थी। लेकिन कृपाल वर्मा इस जमीन पर कब्जा करना चाहते हैं। इसी को लेकर उन्होंने इसकी शिकायत की थी। बाद में मामला अदालत में चला गया।

मामला अदालत में होने के बावजूद कृपाल सिंह ने जगह कब्जाने की नीयत से अवैध निर्माण करना शुरू कर दिया, जिसकी शिकायत को लेकर नाजिया एडीएम सिटी के पास गई थीं। लेकिन एडीएम सिटी ने ही उन्हें मौके पर जाकर हालात देखने के लिए कहा। लेकिन मौके पर पहुंचते ही उन पर जानलेवा हो गया।

Published: 20 Apr 2018, 8:39 PM IST

राजा के अनुसार आरोपी कृपाल वर्मा ने कहा कि उसे निर्माण करने की इजाजत एडीएम सिटी ने दी है। उनका कहना है कि जब कोई मामला अदालत में है, तो स्थानीय प्रशासन इसकी अनुमति कैसे दे सकता है? एडीएम सिटी इस बारे में फिलहाल चुप हैं। लेकिन एसपी सिटी कुँवर अनुपम सिंह ने बताया कि नाजिया की तहरीर कृपाल वर्मा समेत सभी आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है और पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।

उत्तर प्रदेश के महिला उत्पीड़न के मामलो में अचानक से तेजी आ गई है, और नाजिया खान को वैसे भी एक सशक्त बेटी माना जाता है।.महिला आयोग की सदस्य रहीं आगरा की रोली तिवारी मिश्रा कहती है, "यह स्थिति अत्यंत शर्मनाक है और कानून वव्यवस्था को कठघरे में खड़ा करती है।” स्थानीय स्तर इस एक घटना पर कड़ी हलचल शुरू हो गई और आगरा प्रशासन सवालों के घेरे में आ गया है। फिलहाल नाजिया खान को गम्भीर हालत में आगरा जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Published: 20 Apr 2018, 8:39 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 20 Apr 2018, 8:39 PM IST