देश

उत्तर प्रदेश: दीपावली में राज्य के लाखों महिलाओं को नहीं मिल पाएगा मुफ्त सिलेंडर, ये है वजह

गौरतलब है कि उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा। अक्टूबर से दिसंबर और जनवरी से मार्च के बीच दो एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) मुफ्त दिए जाने हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

दीपावली के शुभ अवसर पर उत्तर प्रदेश की लाखों महिलाएं मुफ्त एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) पाने से वंचित रह सकती हैं। दरअसल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत राज्य में महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर दिया जाना है, लेकिन लाभार्थियों का आधार प्रमाणित न होने की वजह से उज्ज्वला योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। खाद्य एवं रसद विभाग के हालिया आंकड़ों के अनुसार उज्ज्वला योजना के करीब 54.04 लाख लाभार्थियों का ही आधार सत्यापित है, जबकि निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर का लाभ प्रदेश में 1.75 करोड़ गरीब महिला लाभार्थियों को दिया जाना है।

Published: undefined

इस बात की पुष्टि सरकारी अधिकारियों ने भी किया है कि, दीपावली के अवसर पर लाखों महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर का लाभ नहीं मिल पाएगा। खाद्य आयुक्त सौरभ बाबू के मुताबिक, योजना का लाभ फिलहाल आधार प्रमाणित लाभार्थियों को ही दिया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि जैसे-जैसे आधार प्रमाणीकरण का काम पूरा होता जाएगा, लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) का लाभ दिया जाता रहेगा।

Published: undefined

हालांकि, आधार प्रमाणीकरण का कार्य जारी है, लेकिन यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि कितनी महिलाएं इस योजना से वंचित रह जाएंगी। इंडियन आयल कंपनी के उप महाप्रबंधक रमेश कुमार ने बताया कि आधार प्रमाणीकरण का कार्य किया जा रहा है। हालांकि, उन्होंने यह साफ नहीं किया कि दीपावली से पूर्व कितने लाभार्थियों को सरकार की इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

Published: undefined

गौरतलब है कि उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा। अक्टूबर से दिसंबर और जनवरी से मार्च के बीच दो एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) मुफ्त दिए जाने हैं। खाद्य एवं रसद विभाग की इस योजना को कैबिनेट ने मंगलवार को स्वीकृति प्रदान की है। हालांकि लाभ लेने वालों को पहले खुद एलपीजी सिलेंडर रिफिल कराना होगा और इसके पांच दिन बाद उनके आधार प्रमाणित बैंक खाते में तेल कंपनियों द्वारा राशि भेजी जाएगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined