देश

देशभर में विजयदशमी की धूम, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी देशवासियों को बधाई

विजयदशमी यानि दशहरा के दिन देश के अलग-अलग जगहों पर रावण दहन किया जाता है।माना जाता है कि इस दिन रावण के पुतले को जलाने के साथ ही समाज से बुराइयों का भी सफाया हो जाता है। विजयदशमी को दशहरा के नाम से भी जाना जाता है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  देशभर में विजयदशमी की धूम

असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक विजयदशमी यानी दशहरा दशहरा आज धूमधाम से मनाया जा रहा है। दशहरा के दिन देश के अलग-अलग जगहों पर रावण दहन किया जाता है। माना जाता है कि इस दिन रावण के पुतले को जलाने के साथ ही समाज से बुराइयों का भी सफाया हो जाता है।

मान्यता के मुताबिक, रावण लंका का राजा था और अहंकार और अन्याय के प्रतीक रावण ने मां सीता का हरण किया था। श्री राम ने उसे त्रुटि सुधार के कई मौके दिए लेकिन रावण अहंकारी था। उसने झुकने से इनकार कर दिया। अंत में वो मर्यादा पुरुषोत्तम राम के हाथों मारा गया। इसीलिए दशहरे को विजयदशमी या विजय पर्व भी कहा जाता है। रावण के पुतलों का दहन बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के तौर पर दहन किया जाता है। देश के हर हिस्से में अज्ञान पर ज्ञान की विजय का यह उत्सव मनाया जाता है।

Published: 19 Oct 2018, 11:06 AM IST

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर देशवासियों को विजयादशमी की बधाई दी है, उन्होंने ट्वीट कर एक शुभकामना वीडियो शेयर किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भीा देशवासियों को शुभकामना दी।

Published: 19 Oct 2018, 11:06 AM IST

राहुल गांधी ने ट्वीट करके सभी देशवासियों को सभी दशहरा की बधाई दी।

Published: 19 Oct 2018, 11:06 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 19 Oct 2018, 11:06 AM IST