दुनिया

कोरोना के कहर से अब तक बचे हैं दुनिया के ये 15 देश, इन 37 देशों में भी अब तक 10 से कम मामले

पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा कोरोना वायरस अब तक 180 देशों में पहुंच चुका है और 42,341 लोगों की जान ले चुका है। लेकिन अभी भी 15 देश ऐसे हैं, जहां अब तक एक भी कोरोना का केस नहीं मिला है। इनमें उत्तर कोरिया और यमन जैसे देश शामिल हैं। कई देशों में 10 से कम केस मिले हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस पर अपडेट के लिए अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने दुनिया का सबसे बड़ा डेटाबेस तैयार किया है, जिसके अब तक यह जानलेवा वायरस दुनिया के 180 देशों तक पहुंच चुका है, जहां से 8.59 लाख केस सामने आ चुके हैं। वहीं इनमें से 130 देशों में कोरोना वायरस की वजह से 42,341 लोगों की जान जा चुकी है। दुनिया में कोरोना के सबसे ज्यादा 1.89 लाख केस अमेरिका में मिले हैं, जबकि सबसे ज्यादा 12,428 मौतें इटली में हुई हैं।

लेकिन इन सबके बीच एक अच्छी खबर ये भी है कि अभी भी दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं, जहां अब तक कोरोना का एक भी केस सामने नहीं आया है। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा 31 मार्च तक के डाटा के आधार पर दी गई जानकारी के अनुसार इनमें से एक देश उत्तर कोरिया भी है, जबकि उसकी सीमा चीन और दक्षिण कोरिया जैसे देशों से लगी हुई है, जहां दुनिया में सबसे पहले वायरस ने कहर ढाना शुरू किया था।

इसके अलावा जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार अफ्रीकी महाद्वीप में भी कई ऐसे देश हैं, जहां अब तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया। इन देशों में यमन, बोत्सवाना, तुर्कमेनिस्तान, ताजिकिस्तान, कोमोरोस, मलावी, साओ तोमे एंड प्रिंसिपी, दक्षिणी सुडान के नाम शामिल हैं। इसके अलावा सोलोमन आइसलैंड, वानूआतू जैसे कुछ छोटे आइलैंड भी हैं, जहां अब तक कोरोना वायरस नहीं पहुंचा है।

इन देशों में से उत्तर कोरिया के दावों को लेकर विवाध भी खड़ा हो गया है। जहां कुछ विशेषज्ञ उत्तर कोरिया के दावों पर सवाल उठा रहे हैं, वहीं कुछ उसका समर्थन करते हुए कह रहे हैं कि उत्तर कोरिया में एक भी केस नहीं मिलने के वजह है कि वह बाकी दुनिया से कटा हुआ है। इस बीच दिलचस्प बात ये है कि जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ने और उसे रोकने में जुटी है, तब उत्तर कोरिया ने अभी दो दिन पहले ही एक मिसाइल परीक्षण किया है।

Published: 01 Apr 2020, 7:07 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Apr 2020, 7:07 PM IST